मोदी ने धर्म के नाम पर जनता की भावनाओं से खेला : प्रियंका गाँधी वाड्रा

मोदी ने दस साल में कुछ नहीं किया : प्रियंका गाँधी वाड्रा

मोदी ने दस साल में कुछ नहीं किया : प्रियंका गाँधी वाड्रा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 26मई

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर रोजगार, मंहगाई, किसान, महिला और श्रमिकों के मसले पर वायदा खिलाफ के आरोप लगाते हुए  जमकर हमला बोला।  इतना ही नहीं उन्होंने भाजपा और प्रधानमंत्री पर धर्म के आधार और जनता की भावनाओं से खेलने के भी आरोप लगाए जिनकी बदौलत उन्होंने उन पर  दो चुनाव जीतने के भी आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कुछ विकास किया होता तो उन्हें हिंदू-मुस्लिम करने की जरूरत नहीं पड़ती । रविवार को चंडीगढ़ संसदीय सीट से इंडिया गठबंधन के प्रत्याक्षी मनीष तिवारी के समर्थन में सैक्टर-27 के रामलील ग्राउंड में हुई रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका वाड्रा ने सभा से सीधे सवाल करते हुए कहा कि हिंदु-मुस्लिम के विषय पर आप कितने चुनाव जिताएंगे  इनको? दो जीत दिए, पहला चुनाव इस विषय पर जीता दिया, ऊपर से मोदी जी कह रहे थे कि 15 लाख आपके खाते में आ जाएगा काला धन देश में आ जाएगा मोदी कहते थे  कि हम दो करोड़ रोजगार दिलवाएंगे यह 10 साल पहले कहा करते थे। किसानी की आमदनी दुगनी होगी। ऊपर से आप को धर्म की बातें बता दी और आप ने चुनाव जीत दिया। इन उन पांच सालों में ना तो आप ने खाते में पैसे देख ना रोजगार देखा, ना किसानी की आय दुगनी हुई। चलिए आप ने फिर से जीत दिया हिंदु-मुस्लमान पर , पांच साल बीत गए अब मोदी जी कहने लगे सब का साथ सब का विकास। उन्होंने सवाल किया किस का विकास हुआ ? राष्ट्रीय महासचिव ने सभा से पूछते हुए तंज कसते हुए कहा कि मोदी जी के खरबपत्ति मित्रों का विकास हुआ। आप का विकास नहीं हुआ  आप की तरक्की नहीं हुई और इन पांच वर्षो में भाजपा दुनिया की सबसे अमीर पार्टी जरूर बन गई। आप ने दो चुनाव तो इन्हें हिंदु-मुस्लमान के नाम पर जीत दिया। ऊपर से बड़ी बड़ी बाते कि इन्होने उसे वह खुद भूल गए आप तो भूल ही गए । अब तीसरे चुनाव में आ गया है क्या मन बनाया है? पहले तो दस सालों से ज्यादा मोदी आप को  कहते रहे हैं कि कांग्रेस धर्म और हिंदु विरोधी पार्टी है इसके नेता ऐसे हैं वैसे हैं।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस का दर्शन गीता की शिक्षाओं पर आधारित है, जो सत्य, प्रेम, सद्भाव और अहिंसा की शिक्षा देती है।

प्रधानमंत्री ने इंटरव्यू में खुद बोल गए कि अगर मैं हिंदु-मुस्लमान करता तो प्रधानमंत्री के पद के लायक नहीं होता 
उन्होंने खुलासा कि  प्रधानमंत्री के उनके खुद के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पिछले सप्ताह दिए गए एक इंटरव्यू में अनोखी बात कही और बोल गए कि अगर मैं हिंदु-मुस्लमान करता तो मैं प्रधानमंत्री पद के लायक नहीं होता। प्रिंयका ने सवाल किया कि आप ने इसी मुद्दे पर दो चुनाव लड़े और अब 10 साल बाद  खुद ही खंडन भी कर दिया कि यह मेरी विचारधारा ही नहीं है, यह मेरी राजनीति ही नहीं है, यह मेरी नीतिया ही नहीं है। प्रिंयका ने कहा कि अगले दिन मोदी जी प्रचार के लिए निकले और क्या कहते हैं  हिंदु-मुस्लमान , हिंदु-मुस्लमान ।  
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी चुनाव प्रचार के लिए आते हैं लेकिन रोजगार, मंहगाई, किसान, महिला और श्रमिकों की बात नहीं करते , उनका सवाल था कि फिर किस पर बात करेंगे? उनका मुंह बंद हो जाता है।

तीसरे चुनाव में हिंदू-मुस्लिम कर रहे हैं मोदी जी
प्रियंका गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा ने कि मोदी जी ने पहला चुनाव 15 लाख रुपए देने के नाम पर लड़ा, दूसरे चुनाव में उन्होंने सेवा का सहारा लिया और अब तीसरे चुनाव में ये हिंदू-मुस्लिम कर रहे हैं, अगर उन्होंने देश में कुछ विकास किया होता तो उन्हें हिंदू-मुस्लिम करने की जरूरत नहीं पड़ती।

खेती-बाड़ी के समान से हटा देंगे जीसीटी
प्रियंका गांधी ने कहा कि किसानों के लिए जो खेती-बाड़ी का सामान है, उस पर से कर्ज हटा देंगे। इसके बाद फिर चाहे योगी आए या मोदी आए फिर उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य देना पड़ेगा। हमारी ही सरकार थी जो खाद्य सुरक्षा कानून लेकर आई थी इसके बाद फिर मोदी जी की सरकार आई लेकिन मजबूरन उन्हें भी राशन देना पड़ रहा है। श्रमिकों के लिए भी कानून लेकर आएंगे कि पूरे देश में 400 से कम मजदूरी न मिले मोदी जी ने मनरेगा स्कीम को कमजोर करने की कोशिश की है लेकिन हमारी सरकार आने के बाद ग्रामीण इलाके में मनरेगा को बढ़ाया जाएगा और शहर में भी इसे लागू किया जाएगा अब निर्णय करना है कि कौन सी पार्टी आपके काम की बात कर रही है जहां-जहां हमारी सरकार है वहां पर हम काम करके दिखा रहे हैं।

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा
प्रियंका गांधी ने कहा कि जो युवा सेना में भर्ती होकर सुबह उठकर देश सेवा की तैयारी करते थे, लेकिन उन्हें 4 साल में ही रिटायर करने का फैसला कर लिया गया है, जिसकी वजह से युवा अब सेना में भर्ती नहीं होना चाहते हैं। हमारी सरकार आएगी तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा, महिलाओं को आत्मनिर्भर  बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे, जो ग्रेजुएट हैं उनके लिए एक साल का प्रोग्राम लाया जाएगा और सालाना गारंटी दी जाएगी।

महिला सशक्तिकरण की बात करते थे अब मंगलसूत्र की बात करनी पड़ रही 
राष्ट्रीय महासचिव आगे कहा कि प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण की बात करते थे लेकिन अब उन्हें चुनाव के लिए मंगलसूत्र की बात करनी पड़ रही है। दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो किसी महिला का मंगलसूत्र छीन सके। वे जनता को गुमराह करने के लिए बेमतलब की बातें कर रहे हैं। वे लोगों से कह रहे हैं कि अगर आपके पास दो भैंस हैं तो कांग्रेस वाले आपकी एक भैंस लेकर मुसलमान को दे देंगे।

नेहरू जी ने देखा था चंडीगढ़ शहर का सपना , मोदी जी ने 10 सालों में कुछ नहीं किया
प्रियंका गांधी ने कहा- चंडीगढ़ शहर का सपना नेहरू जी ने देखा था। उन्होंने विदेश से आर्किटेक्ट बुलाकर इस शहर का निर्माण करवाया। पिछले 10 सालों में मोदी सरकार ने यहां कोई विकास नहीं कराया।

अपने पद की गरिमा को नष्ट किया
प्रियंका गांधी ने कहा कि अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों ने देश और अपने पद की गरिमा को बनाए रखा है, लेकिन मोदी जी ने अपने पद की गरिमा को नष्ट कर दिया है। भले ही हमारी विचारधारा और उनकी विचारधारा मेल नहीं खाती, फिर भी हम जिस पद पर हैं उसकी गरिमा का ख्याल रखते हैं।

महात्मा गांधी के मुंह से अंतिम शब्द हे राम हे राम निकले 
प्रियंका गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के बल पर आंदोलन लड़ा, वहीं महात्मा गांधी जिन्होंने बिना किसी हिंसा के इतना बड़ा आंदोलन चलाया, जब आखिरी समय आया तो उनके मुंह से हे राम हे राम शब्द निकले। वही मोदी जो कभी कहते थे कि अगर उन्होंने कभी किसी धर्म की बात की तो वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन अब उन्हें चुनाव में दिन-रात हिंदू मुस्लिम करना पड़ रहा है।