पराली जलाने के कारण बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अंग्रेलाक्रॉप आया आगे

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 18 नवम्बर  :

पंचकूला सहित हरियाणा में पराली जलाने की वजह से हो रहे वायु प्रदूषण से निबटने के लिए हरियाणा सरकार ने अंग्रेलाक्रोप साईेंसेस प्राईवेट लिमिटेड़ से एक कराकर किया है। कंपनी अपनी तैयार की गई दवा से पराली को डीकंपोज करके खाद में परिवर्तित कर देगी। इससे वायु प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकेगा। कंपनी इससे पहले पंजाब को भी यह दवा दे चुकी है। हरियाणा सरकार से हुए इस करार की जानकारी आज यहां देते हुए पंचकूला के प्रसिद्ध उद्योगपति अमन शर्मा ने बताया कि उनकी कंपनी अंग्रेलाक्रोप साईेंसेस प्राईवेट लिमिटेड़ पराली को खाद में परिवर्तित करने वाली दवा का कैप्सूल बनाती है जोकि बहुत ही कारगार है।

उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी ने इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीच्यूट के विज्ञानकों के साथ मिलकर बीकंपोजर तैयार किया है। इसके चार कैप्सूल एक हेक्टेयर में पड़ी पराली पर डालने से वह खाद में बदल जाती है। ऐसे में उसे जलाने की आवश्यक्ता नहीं पड़ती। उन्होंने बताया कि इस साल उनकी कंपनी ने उत्तरप्रदेश सरकार को 3 लाख एकड़ के लिए ,50 हजार एकड़ के लिए हरियाणा ,पराली को खाद में बदलने के लिए यह दवा दी है।

उन्होंने बताया कि सरकार उनसे यह दवा खरीदकर किसानों में निशुलक बांटती है। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी नये नये उत्पाद जैसे वायेपेस्टीसाईटस,वाये फर्टीलाईजर बनाते रहते हैं जोकि कुदरती हैं और इससे फसल की गुणवत्ता के साथ साथ उत्पादन भी बढ़ता है। उन्होंने बताया कि हमने डीएपी नैनो यूरिया भी तैयार किया है जोकि एक 500 एमएल एक एकड़ में डालने से किसान को उसकी उपज में काफी लाभदायक साबित होगा। इसके लिए उनको इस साल का एमएमई एचीवर्स ऑफ 2023 के लिए इंडिया एमएमई 100 अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें यह अर्वाड केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने नई दिल् ली में आयोजित एक समारोह में दिया है। इस अवार्ड के लिए कुल 34011 उद्योगपतियों ने आवदेन किया था, जिसमें से महज सौ उद्योगपतियों को ये आवार्ड दिये गये। इससे पहले उनकी पंजाब की साई बायो आर्गेनिक्स कंपनी को भी साल 2018-19 के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री द्वारा दिया जा चुका है।