हकृवि के कैंपस स्कूल की छात्र संचित ने तीरंदाजी में जीता स्वर्ण पदक

हिसार/पवन सैनी
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कैंपस स्कूल के बारहवीं कक्षा के छात्र संचित ने हरियाणा एजुकेशन स्पोर्टस (डायरेक्टर) द्वारा जींद में आयोजित तीरंदाजी प्रतियोगिता में अंडर 19 वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक जीता है। इस विजय के साथ  संचित का राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ है। कैंपस स्कूल की निदेशक श्रीमती संतोष काम्बोज ने विजेता छात्र संचित के तीरंदाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करने की सराहना की और कहा कि उसने स्वर्ण पदक जीतकर स्कूल को गौरवान्वित किया है। इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य सोमा सेखरा सर्मा धुलिपाला, खेल अध्यापिका बक्शो सहित स्कूल के अध्यापकों ने भी विजेता विद्यार्थी को बधाई दी और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की।
फोटो कैप्शन: स्कूल की निदेशक संतोष काम्बोज, प्रधानाचार्य श्री सोमा सेखरा सर्मा धुलिपाला व खेल अध्यापिका बक्शो के साथ छात्र संचित

लायन्स क्लब हिसार ए फिरोजा के नि:शुल्क मेडिकल चैकअप कैम्प में 175 को जांचा

हिसार/पवन सैनी

 लायन्स क्लब हिसार ए फिरोजा के तत्वाधान में राजगुरु मार्किट स्थित पंजाबी धर्मशाला में मेदांता हॉस्पीटल, गुरुग्राम के सहयोग से नि:शुल्क मेडिकल चैकअप कैम्प लगाया गया। कैम्प में ब्लड प्रेशर, ब्लड शूगर, ई.सी.जी.,(ह्रदय सम्बंधी जांच), हड्डियों में कैल्शियम की जांच, फेफड़ों की जांच, ह्रदय रोग, शूगर रोग एवं सांस के रोगों के रोगियों की जां की गई। मेदांता हॉस्पीटल, गुरुग्राम से आई डॉक्टरों की टीम ने 175 रोगियों की जांच करके उन्हें उचित परामर्श दिया। मुख्यातिथि के रुप में पार्षद शालु दीवान व पार्षद प्रतिनिधि पंकज दीवान उपस्थित हुए।
       इस अवसर पर क्लब के प्रधान मुनीश देव, महासचिव रविन्द्र सचदेवा, प्रोजेक्ट चेयरमैन सुरेन्द्र बजाज, रीजन चेयरमैन राजेश बहार, जोन चेयरमैन राजेश पाहवा, जोन चेयरमैन सुनील खुराना, मुकेश बजाज, डॉ. मुनीश देव, अश्वनी नारायण, महेश चौधरी, पवन सरदाना, हरीश छाबड़ा, अशोक नागपाल, डी.सी.गोयल, सुनील कक्कड़, महेन्द्र मलिक, डॉ. कर्ण, अनु बजाज, शिवानी देव, नीरू बजाज, पूनम चौधरी, मधु गोयल, अनीता नागपाल, सरोज छाबड़ा, डॉ. रितु आदि उपस्थित रहे।  

समाजसेवा के कार्यों में भाजपा कार्यकर्ता हर समय रहते अग्रणी : कैप्टन भूपेन्द्र

-सेवा पखवाड़े के तहत हर दिन चलाया जाएगा सेवा कार्य : प्रवीण पोपली-
-सेवा पखवाड़े के तहत आयोजित रक्तदान शिविरों में युवाओं ने दिखाया उत्साह-

हिसार/पवन सैनी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवाड़ा के तहत प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के आह्वान पर एवं जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेन्द्र, वीरचक्र के मार्गदर्शन में भाजपा युवा मोर्चा की ओर से रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। ये रक्तदान शिविर तोशाम रोड स्थित आईटीआई, गोपीराम धर्मशाला आदमपुर, बजरंग आश्रम हांसी, कैमरी रोड स्थित पश्चिम विहार कॉलोनी, गांव खरक पूनिया में आयोजित किए गए।  कार्यक्रमों में मुख्य रूप से वरिष्ठ नेता श्रीनिवास गोयल, जिला सचिव संजीव रेवड़ी, डॉ. वैभव बिदानी, मंडल अध्यक्ष सुशील बुड़ाकिया, मीडिया प्रमुख राजेन्द्र सपड़ा, सोशल मीडिया प्रमुख अनिल कैरों, कुलवंत जांगड़ा, सुरेश जांगड़ा, रामतीर्थ जांगड़ा सहित अन्य भी उपस्थित रहे।
जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेन्द्र, वीरचक्र ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविरों में रक्तदाताओं को समाजसेवा के क्षेत्र में सदैव तत्पर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी राजनीति के अलावा समाजसेवा क्षेत्र के क्षेत्र में हर समय तत्पर रहने वाला संगठन है और इसके कार्यकर्ता हर समय जनहित के कार्यों के लिए तैयार रहते हैं। उन्होंने युवाओं के हौंसले व रक्तदान की तारीफ करते हुए कहा कि वे समाजसेवा के कार्यों में भविष्य में अग्रणी रहें।
जिला महामंत्री प्रवीण पोपली ने रक्तदानियों का हालचाल जानते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवाड़ा के तहत हर दिन सेवा कार्य चलाया जाएगा। इसके लिए पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज केवल देशभर में ही नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध नेता छवि बना चुके हैं, जो हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। उन्होंने सेवा पखवाड़े के तहत चलने वाले कार्यक्रमों का ब्यौरा भी दिया।
जिला मीडिया प्रमुख राजेन्द्र सपड़ा ने बताया कि सेवा पखवाड़े के तहत आयोजित रक्तदान शिविरों में युवा व रक्तदानियों ने भारी उत्साह दिखाया। इसी के चलते लक्ष्य से अधिक रक्त संग्रहित किया गया। उन्होंने बताया कि युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष संदीप गोयल, महामंत्री आशीष जोशी व युवा मोर्चा की टीम के संयोजन में ये शिविर आयोजित किए गए। 

राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अनाजमंडी बरवाला के विद्यार्थियों ने किया एफसीआई, खाद्य संग्रह भण्डार, बरवाला का भ्रमण

राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अनाजमंडी बरवाला के विद्यार्थियों ने किया एफसीआई, खाद्य संग्रह भण्डार, बरवाला का भ्रमण और खाद्यान्न खरीद, भंडारण, वितरण योजनाओं की ली जानकारी।

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 18 सितम्बर :

भारतीय खाद्य निगम के खाद्य संग्रह भंडार, बरवाला में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया | इस कार्यक्रम में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अनाज मंडी, बरवाला के विद्यार्थियों ने स्कूल प्रिंसिपल सुभाष बिश्नोई ने भाग लिया। और निगम के खाद्य संग्रह भंडार, बरवाला में भ्रमण किया | भ्रमण के दौरान निगम के प्रबंधक श्रीमती सविता मालवी, मंडल कार्यालय हिसार,  नेत्रपाल कांवत , प्रबंधक, खाद्य संग्रह भंडार, बरवाला , अनूप मलिक तकनीकी सहायक खाद्य संग्रह भंडार, बरवाला ने विद्यार्थियों को भारतीय खाद्य निगम के कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी। इस दौरान गोदाम में भंडारित चावल और गेहूं के भंडारण की प्रक्रिया व वितरण प्रणाली के बारे में बताया। इस दौरान निगम के प्रबंधक सविता मालवी मंडल कार्यालय हिसार ने बताया कि एफसीआई एक संविधिक निकाय है जिसे भारतीय खाद्य निगम अधिनियम 1964 के तहत वर्ष 1965 में स्थापित किया गया। इसकी देश में भीषण अन्न संकट विशेष रुप से गेंहू के अभाव के चलते इस निकाय की स्थापना की गई थी। इसका मुख्य कार्य खाद्यान्न एवं पदार्थों की खरीद भंडारण, परिवहन, वितरण करना है। उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम देश की खाद्य सुरक्षा की गारंटी लेता है। यह भविष्य में देश के समक्ष आई किसी भी प्राकृतिक आपदा का डटकर सामना कर सकता है। इसके अलावा अनूप मलिक तकनीकी सहायक, खाद्य संग्रह भंडार, बरवाला ने विद्यार्थियों को विशेषकर फोर्टीफाईड चावल के बनने की प्रक्रिया व गुणों के बारे में बताया कि चावल के फोर्टीफिकेशन में चावल को पीसकर पाउडर तैयार कर इसमें पोषक तत्वों (आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12) का मिश्रण किया जाता है। इस फोर्टीफाईड चावल के मिश्रण को पुन: चावल के आकार में बदला जाता हैं। जिसे फोर्टीफाईड राइस कनेल कहा जाता है जो कि महिलाओं व बच्चों में कुपोषण से होने वाली गंभीर बिमारियों  के लिए लाभदायक है। इस फोर्टीफाईड राइस कनेल को सामान्य चावल के साथ 1:100 के अनुपात में मिश्रित किया जाता है। तथा इसके बाद इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जारी कर दिया जाता है।

ट्राइसिटी में मां काली की सबसे बड़ी मूर्ति की स्थापना

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 18 सितम्बर :

श्री काली माता मंदिर, जंगल वाली सेवा सोसाइटी, धनास में मां काली की साढ़े आठ फुट की नई मूर्ति की स्थापना की गई।

संस्था के महासचिव विकास गुप्ता ने बताया कि यहां स्थापित की गई मां काली की ये मूर्ति ट्राइसिटी में सबसे बड़ी मूर्ति है। इस अवसर पर सर्वप्रथम वार्षिक जागरण का आयोजन किया। तत्पश्चात पूजा-अर्चना कर माता की मूर्ति को स्थापित किया गया। खास बात है कि मंदिर में मां काली की जमीन में लेटी हुई शयन मुद्रा वाली यह लाइफ साइज मूर्ति है। मां के लिए खास दरबार फूल, फल और ग्रीनरी से सजाया गया। लाइट्स के भिन्न-भिन्न डिजाइन से पंडाल से लेकर मंदिर प्रांगण को  समागम की लुक दी गई थी। रात में जागरण में भजन कीर्तन से माता रानी का गुणगान किया गया। झांकी निकालकर मां काली के विभिन्न रूपों को दिखाया गया और प्रसाद बांटा गया।

कार्यक्रम के दौरान संस्था के चेयरमैन राजेश कालिया, अध्यक्ष बलराज कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राहुल गुप्ता, उपाध्यक्ष सुरिंदर, कोषाध्यक्ष कृष्ण व पीजीएस मनप्रीत भी मौजूद रहे। 

एसडी कॉलेज ने अपने पूर्व छात्र कर्नल मनप्रीत सिंह को दी श्रद्धांजलि, आतंकियों से मुठभेड़ में हुए थे शहीद

कॉलेज के सभागार में आयोजित हुई शोक सभा में कर्नल मनप्रीत सिंह की उपलब्धियों के बारे में बताया गया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 18 सितम्बर :

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज ने सोमवार को अपने पूर्व छात्र कर्नल मनप्रीत सिंह को श्रद्धांजलि दी जो हाल ही में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। मनप्रीत सिंह कॉलेज के वर्ष 2003 बैच के बीकॉम के होनहार छात्र थे। अपने पूर्व छात्र कर्नल मनप्रीत सिंह के वीरतापूर्ण जीवन और सर्वोच्च बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए कॉलेज के मुख्य सभागार में एक शोक सभा आयोजित की गई। इस मौके पर जीजीडीएसडी कॉलेज सोसाइटी के सदस्य, शिक्षक, छात्र, पूर्व छात्र और स्टाफ के सदस्य मौजूद थे जो कर्नल मनप्रीत सिंह की स्मृति का सम्मान करने के लिए एकजुट हुए।

शोक सभा की शुरुआत सभागार में उपस्थित लोगों द्वारा कर्नल मनप्रीत सिंह को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई।  दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। शोकसभा में जीजीडीएसडी कॉलेज समुदाय एक परिवार के रूप में एक साथ आया जिसने अपने उस पूर्व छात्र के जीवन को याद किया जिसके समर्पण और वीरता ने न केवल संस्थान को सम्मान दिलाया, बल्कि राष्ट्र के प्रति गहरी प्रतिबद्धता का उदाहरण भी पेश किया। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने कर्नल मनप्रीत सिंह की उपलब्धियों के बारे में बताया और कहा कि कॉलेज की विरासत पर उनके द्वारा छोड़ी गई अमिट छाप से संस्थान गौरवान्वित है।

उन्होंने कहा कि अनंतनाग में आतंकवादियों से निडरता से लड़ते हुए उन्होंने बलिदान दिया, जो उनकी अदम्य भावना और हमारे प्यारे राष्ट्र के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उनकी स्मृति हमेशा हमारे दिलों में अंकित रहेगी और हमारे राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने इस अवसर के दौरान एकता और श्रद्धा के महत्व पर भी जोर दिया। कॉलेज के कुछ विद्यार्थियों ने भी शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए अपने भाव व्यक्त किए। उन्होंने कर्नल मनप्रीत सिंह के जीवन और बलिदान के गहरे प्रभाव को स्वीकार करते हुए अपने विचार और भावनाएं साझा कीं, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा होगी।

सीवरेज का टूटा ढक्कन दे रहा हादसे को निमंत्रण, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

डिम्पल अरोड़ा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालांवाली – 18 सितम्बर :

शहर कालांवाली के पुराना थाना रोड पर अनाज मंडी के गेट नंबर 1 के सामने पिछले कई माह से एक सीवरेज का ढक्कन बिल्कुल टूटा हुआ है और सीवरेज का मेन हाल खुला हुआ है। इससे शहरवासियों व राहगीरों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ में कोई अनहोनी घटना घटित होने का भी भय बना हुुआ है। शहरवासियों का कहना है कि वे उक्त समस्या को लेकर जनस्वास्थय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कई बार अवगत करवा चुके। लेकिन प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

दुकानदारों व राहगीरों सुभाष कुमार, सन्नी, तुषार, ऋषभ, ललित, लोकेश ने बताया कि पुराने थाने रोड पर पिछले कई दिनों से सीवरेज का ढक्कन टूटा और खुला हुआ है। इस मार्ग से रोजाना सैंकड़ों दोपहिया व चार पहिया वाहन गुजरते है। स्कूलों की बसें भी इसी मार्ग से होकर गुजरती है। बरसात के दिन में सीवरेज का मेन हाल दिखाई ना देने पर कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है। उन्होंने बताया कि सीवरेज का मेन हाल भी सड़क के लेवल से ऊंचा है। सीवरेज के ढक्कन भी इस कारण ज्यादा टूटते है। साथ में इससे भी दुर्घटना घटित होने का भय रहता है। उन्होंने प्रशासन से सीवरेज के मेन हाल का लेवल सही करवाने और टूटे ढक्कन को बदलकर नया ढक्कन लगाने की मांग रखी है। वहीं जनस्वास्थय विभाग की एसडीओ कमलेश ने बताया कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। यदि कोई ऐसी समस्या है तो वे अभी समाधान करवा देते है।

गांव जगमालवाली में मैडीकल स्टोर से पकड़ी एक हजार से अधिक प्रतिबंधित गोलियां व कैप्सूल 

डिम्पल अरोड़ा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालांवाली – 18 सितम्बर :

कालांवाली एरिया में मैडीकल स्टोर्स पर धड़ल्ले से प्रतिबंधित नशीली दवाईयों की बिक्री हो रही है। यह प्रतिबंधित नशीली दवाईयां हर रोज  युवा पीढ़ी को बर्बाद करने का काम कर रही है। इन नशीली दवाईयों की ओवरडोज से कई माताओं  के बेेटे, कई बहनों के भाई और कई पत्नियों का सुहाग अब तक छीन चुका है । सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो के अनुसार गांव के कुछ जागरूक लोगो ने गांव जगमालवाली में स्थित आशीर्वाद मेडिकल हाल के संचालक को एक नशीली गोलियों व कैप्सूलों से भरे थैले के साथ पकड़ा व गांव के सरपंच प्रतिनिधि को सूचना दी वही पुलिस को सूचना दी । जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुच कर मेडिकल संचालक को काबू किया व जिला सिरसा के ओषधि नियंत्रण अधिकारी को मौके पर बुलाया गया  । डी आई रजनीश धानीवाल अपनी टीम के साथ मौके पर पहुचे ओर बाकी करवाई की । जब जिला औषधि विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम मेडिकल पर पहुची तो इस दौरान मैडीकल स्टोर पर फार्मासिस्ट रवि कुमार गैर-हाजिर मिला। जबकि फार्मासिस्ट का पार्टनर सतपाल सिंह मौके पर मौजूद मिला। जिला औषधि नियंत्रक डा. रजनीश और शहर कालांवाली के चैकी प्रभारी ओमप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में की गई छापेमारी के दौरान उन्हे मैडीकल स्टोर से लगभग 1059 प्रतिबंधित नशीली दवाईयां मिली। जिनका मैडीलक संचालक सतपाल सिंह कोई रिकार्ड पेश ना कर सका। जिसे प्रशासन ने अपने कब्जे में लेकर दुकान को सील कर दिया है। 

जिला औषधि नियंत्रक डा. रजनीश ने बताया कि डीसी पार्थ गुप्ता के निर्देशानुसार जिला को नशा मुक्त बनाने की मुहिम के तहत उन्होंने अपनी टीम के साथ गांव जगमालवाली के आर्शीवाद मैडीकल स्टोर पर कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान उन्हे पता चला कि मैडीकल में सतपाल सिंह और रवि कुमार दो पार्टनर है और रवि कुमार फार्मासिस्ट भी है। कार्रवाई के दौरान रवि कुमार मौके से गैर-हाजिर मिला। जबकि सतपाल सिंह मौके पर हाजिर मिला। मैडीकल पर जांच के दौरान टीम को नशे में प्रयुक्त होने वाली 724 गोलियां और 335 कैप्सूल बरामद हुए। जिनका मैडीकल संचालक सतपाल सिंह कोई रिकार्ड पेश नहीं कर सका। जिस पर टीम ने दुकान को सील कर दिया है। अब विभाग मैडीकल संचालक को रिकार्ड पेश करने के लिए नोटिस जारी करेगा। यदि मैडीकल संचालक दिए गए नोटिस के तहत रिकार्ड पेश नहीं कर पाता तो उसके खिलाफ आगामी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

पीएम के जन्म दिवस को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाते हुए भाजपा ने लगाया रक्तदान शिविर,110 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया:- राजेश सपरा

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 18 सितम्बर :

भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाडे के रुप में मनाते हुए आज भाजपा जिला कार्यालय यमुना कमल में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया यह रक्तदान शिविर जगाधरी विधानसभा व यमुनानगर विधानसभा का  संयुक्त रूप से आयोजित किया गया, रक्तदान शिविर में युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए रक्तदान किया ,रक्तदान शिविर में 110 यूनिट रक्त की इकट्ठा हुई जोकि हस्पतालों में जरूरतमंद मरीजों के इलाज के लिए काम आएगा,भाजपा जिला यमुनानगर में 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाएगी, यमुनानगर सिटी विधायक घनश्याम दास अरोड़ा व नगर निगम मेयर मदन चौहान ने कार्यक्रम में पहुंचकर रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया व उन्हें सर्टिफिकेट भेंट कर सम्मानित करते हुए  कहा कि हम सब बहुत सौभाग्यशाली है जो हमें नरेंद्र मोदी जैसे यशस्वी प्रधानमंत्री मिले है,पीएम नरेंद्र मोदी विश्वस्तरीय नेता हैं ,आज लगभग हर विदेशी देश हमारे देश भारत के साथ मित्रता करना चाहता है, भाजयुमो जिलाध्यक्ष पुनीत बिंदल व भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी ने रक्तदान शिविर में पहुंचे सभी युवाओं, गणमान्य अतिथियों व भाजयुमो जिला टीम का धन्यवाद किया व कहा कि आगे भी सढौरा व रादौर विधानसभा क्षेत्र में भी जल्दी ही रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे व भाजपा युवा मोर्चा की जिस भी कार्य में ड्यूटी लगाई जाएगी वह कार्य प्राथमिकता के आधार पर तुरंत किया जाएगा। इस दौरान नगर निगम मेयर मदन चौहान ,पूर्व चेयरपर्सन रोजी मलिक आनंद ,पूर्व चेयरमैन रामनिवास गर्ग ,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र चावला, प्रदेश सदस्य मोहित गेरा,भाजयुमो जिला अध्यक्ष पुनीत बिंदल, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी, जिला विस्तारक राममेहर कुंडू ,जिला मीडिया प्रमुख कपिल मनीष गर्ग,युवा जिला महामंत्री अमित चौहान व अभिषेक अरोड़ा,जिला सचिव चौधरी मुकुल खदरी, जिला युवा मोर्चा सोशल मीडिया प्रभारी एडवोकेट दीपक शर्मा, अशोक कुमार,उपाध्यक्ष नितिन कपूर,राहुल गढ़ी, अमित चौधरी, अंकित शर्मा , जगदीश विधार्थी, सरपंच विजय मिंटू, रोबिन जगाधरी,कुनाल भारद्वाज आदि सैंकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार के जितेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से किया सम्मानित

हिसार/पवन सैनी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में हिसार के श्रमिक जितेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। श्रमिक जितेंद्र सिंह एनसी जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल केयर एंड रिसर्च, हिसार में कार्यरत हैं।
यह जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर श्रम विभाग द्वारा पलवल जिले के गांव दुधौला स्थित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में राजकीय श्रमिक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि श्रमिक जितेंद्र सिंह को उनके उच्च कार्यकुशलता, अनुशासन, वार्षिक हाजिरी, असाधारण उत्साह एवं संस्था के प्रति दायित्वों को लेकर मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया है। श्रमिक जितेंद्र सिंह भिवानी जिले के गांव जमालपुर के रहने वाले हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार पूरे प्रदेश में एक श्रमिक को दिया जाता है। इस पुरस्कार में श्रमिक को 2 लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार हरियाणा राज्य की औद्योगिक व कमर्शियल संस्थानों में कार्यरत प्रदेश के उन श्रमिकों को दिया जाता है जो उच्च कार्यकुशलता, अनुशासन, वार्षिक हाजिरी, असाधारण उत्साह एवं संस्था के प्रति दायितयों के निर्वाण में उल्लेखनीय योगदान करते हैं। पुरस्कृत करने से जहां श्रमिक की पहचान स्थापित होती है वहीं सहयोगी कामगारों को भी इस प्रकार का कार्य करने हेतु प्रेरणा मिलती है। इससे प्रदेश में औद्योगिक शांति को भी बल मिलता है। यह पुरस्कार पुरूषों के साथ-साथ महिला श्रमिकों को भी दिये जाते हैं।