भाजयुमो ने रक्तदान शिविर लगाकर मनाया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस : अनिल भैरव 

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 16 सितम्बर :

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की बरवाला विधानसभा टीम द्वारा गत दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 73 वां जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य में मोर्चा की टीम द्वारा जिला महामंत्री अनिल भैरव के नेतृत्व में गांव सरसौद स्थित टाटा सतगुरु मोटर परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 73 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस अवसर पर मोर्चा जिला महामंत्री अनिल भैरव ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान और पुण्य कार्य नहीं है। हमारे द्वारा दिया गया रक्त किसी को नया जीवन दे सकता है। इसलिए सभी को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत का नाम विश्व के मानचित्र पर चमकाने का काम किया है और जनसेवा को अपना धर्म माना है। इसलिए हम सभी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेकर जनहित व देशहित में कार्य करना चाहिए। शिविर में रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए।इस अवसर पर मोर्चा के मंडल अध्यक्ष तरुण महत्ता, जिला पर्यावरण संरक्षण प्रमुख शमशेर पंघाल, मनदीप, प्रदीप, सुरेश वर्की, परमजीत, अमित व अनिल राणा सहित मोर्चा के अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जींद में होने वाले ‘जन मिलन समारोह’ के लिए अशोक अरोड़ा को बनाया गया संयोजक

  •        एमएसपी से कम रेट पर पिट रही धान, जल्द ख़रीद शुरू करे सरकार- हुड्डा
  •        धान के निर्यात से रोक हटाए सरकार, किसानों को होगा निर्यात से मुनाफा- हुड्डा
  •        कांग्रेस कार्यकाल में निर्यात के चलते किसानों को मिलते थे धान के एमएसपी से ऊंचे दाम- हुड्डा
  •        बोगस निकले बीजेपी-जेजेपी द्वारा किसानों को एमएसपी और मुआवजा देने के दावे- हुड्डा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 16 सितम्बर :

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया है कि जींद में होने वाले ‘जन मिलन समारोह को लेकर तैयारियां जारी हैं। 8 अक्टूबर को होने वाले इस समारोह के संयोजक की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेता अशोक अरोड़ा को सौंपी गई है। कार्यक्रम का आयोजन पार्टी के स्थानीय नेताओं द्वारा किया जाएगा। इसमें बड़ी तादाद में स्थानीय नेता, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, सर्व समाज के मौजिज लोग, गणमान्य हस्तियां और कार्यकर्ता शामिल होंगे।

हुड्डा द्वारा जारी बयान में आज एकबार फिर सरकार से जल्द धान की खरीद शुरू करने और उसके निर्यात पर लगाई गई पाबंदी को हटाने की मांग दोहराई गई है। हुड्डा ने कहा कि मंडियों में धान की आवक शुरू हो गई है। लेकिन अभी तक सरकारी खरीद शुरू नहीं होने के चलते किसानों को एमएसपी नहीं मिल पा रही। किसान एमएसपी से कम रेट पर फसल बेचने के लिए मजबूर हैं। पहले बाढ़ और अब सरकारी लेटलतीफी के चलते किसान को घाटे पर घाटा उठाना पड़ रहा है।

हुड्डा ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी किसानों को ना एमएसपी दे पा रही है और ना ही मुआवजा। सरकार की तरफ से बोगस कागजी दावे किए जा रहे हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण और हास्यास्पद हैं। उदाहरण के तौर पर सरकार ने अब ऐलान किया है कि बाढ़ में खराबे के बाद जो किसान धान की फसल उगाएगा, उसे 7000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सरकार को पता होना चाहिए कि यह सीजन धान उगाने का नहीं है। बल्कि धान पककर तैयार हो चुकी है और मंडियों में पहुंचनी शुरू हो चुकी है। इसी तरह जब किसान बाढ़ से त्रस्त थे और मुआवजे के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चहते थे तो उस वक्त कोई बीमा कंपनी ही नहीं थी। सरकार ने तबतक बीमा कंपनियों को नोटिफाई ही नहीं किया था। इसी तरह बार-बार बीजेपी-जेजेपी द्वारा किसानों के जले पर नमक छिड़कने का काम किया जाता है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान धान का निर्यात होता था। इसके चलते देश व प्रदेश के किसानों को फसल का ऊंचा रेट मिलता था। अक्सर धान की फसले परमल एमएसपी से भी ऊंचे रेट और बासमती 5000 से 6000 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती थी। निर्यात के चलते किसानों को खासा मुनाफा होता था। लेकिन मौजूदा केंद्र सरकार ने धान के निर्यात पर रोक लगाकर किसानों को होने वाले संभावित मुनाफे पर अंकुश लगा दिया है। हरियाणा सरकार द्वारा केंद्र के सामने किसानों की वकालत तक नहीं की जा रही।

Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 16 September, 2023

पुलिस नें चेन स्नैचिंग की वारदात में 3 को किया काबू

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 16 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त निकिता खट्टर के निर्देशानुसार कल दिनांक 15.09.2023 को पुलिस चौकी रामगढ राजबीर सिंह के नेतृत्व में एएसआई प्रवीण कुमार के द्वारा चेन स्नैंचिग की वारदात को अन्जाम देनें वालें 3 आरोपियो को तुरन्त गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान अकिंत पुत्र राकेश कुमार, दीपक पुत्र अशोक तथा गुरसेवक पुत्र वासीयान रामगढ चण्डीमन्दिर पंचकूला के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक पीडित प्रमोद वासी गुरुनानक कालोनी दफ्फरपुर नें शिकायत दर्ज करवाई कि वह दिनांक 15.09.2023 को वह अपनें किसी काम से रामगढ की तरफ जा रहा था । तभी अचानक मोटरसाईकिल पर सवार होकर 3 व्यक्ति आएं और पीडित व्यक्ति के गले चांदी की चेन को तोडकर गांव मान्कया की तरफ भाग गये पुलिस को सूचना मिलते ही एएसआई प्रवीण कुमार नें मौका पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए तीनो लडको के खिलाफ थाना चण्डीमन्दिर में भारतीय दंड सहिता की धारा 379-बी के तहत मामला दर्ज पुछताछ शुरु कर दी जिन व्यक्तियों की बारे पहचान करके तीनो आरोपियो को कल दिनांक 15.09.2023 को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो को पेश अदालत न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया । 

विश्व में अतुल्य और निर्बिकल्प है रक्तदान : संजय कुमार चौबे

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 17 सितम्बर :

अपने सामाजिक दायित्व और कर्तब्यों का निर्बहन करते हुए शिवानन्द चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा गुरद्वारा हरचरण कमल साहिब , फेज 10 मोहाली में 43वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमे गवर्मेन्ट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल , सेक्टर 32 चंडीगढ़ के मेडिकल टीम की निगरानी में कुल 48 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया ।

इस रक्तदान शिविर में रक्तदाताओ की हौसलाअफजाई के लिए श्री हिन्दू तख़्त के राष्ट्रीय प्रबक्ता अशोक तिवारी , निर्मल सिंह , बलविंदर सिंह , अशोक भल्ला , गगन मलिक , राज पाण्डेय , अमित शर्मा इत्यादि गढ़मान्य लोग मौजूद रहे तथा ट्रस्ट के इस नेक पहल के लिए सभी ने प्रशंसा की ! संजय कुमार चौबे ने युवाओं से अपील किया की वो ऐसे नेक काम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले और किसी की अमूल्य जिन्दगी बचाने में अपने सामाजिक भागीदारी का निर्बहन करे !

सरोज चौबे ने कहा की हर स्वस्थ्य ब्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्त का कोई दूसरा बिकल्प नहीं है और हमारा रक्तदान शिविर लगाने का मकसद भी उन मरीजों कि मदद करना है , जिनकी रक्त कि कमी से जिंदगी कि डोर कमजोर पड़ जाती है ! शिविर को सफल बनाने के लिए संजय कुमार चौबे ने सभी सहयोगियों , रक्तदाताओ , आये हुए सम्मानित अतिथिगणों तथा मेडिकल टीम का आभार ब्यक्त किया !

जीएमएफ और अरिहंत हॉस्पिटल, देहरादून द्वारा पूरे भारत वर्ष में गुरुद्वारा कमेटी के कर्मचारियों, धर्म प्रचारकों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए हेल्थकेयर लंगर सेवा

 डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर – 17सितम्बर :

ग्लोबल मिडास फाउंडेशन (जीएमएफ), दिल्ली स्थित एक सामाजिक संगठन और अरिहंत अस्पताल, देहरादून उत्तराखंड ने स्वास्थ्य लंगर सेवा में अब संयुक्त रूप से मुफ्त हेल्थकेयर कार्ड की सुविधा आरंभ की है। भारत भर के सभी गुरुद्वारा समिति प्रबंधन और सिंह सभा गुरुद्वारों सहित, उनके कर्मचारियों, धर्म प्रचारकों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए  ये स्वास्थ्य लंगर सेवा उपलब्ध कराई गई है। 
जीएमएफ के संस्थापक सरदार इंदर प्रीत सिंह ने कहा कि इसमें परीक्षण, उपचार, सर्जरी जैसे कैंसर, मोतियाबिंद, दिल का दौरा, IVF आदि और ऐसी अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं पर 50% तक की छूट और प्राथमिकता और किडनी प्रत्यारोपण और डायलिसिस पर 20% तक की छूट भी दी जाएगी। इसके साथ ही गुरुद्वारा समिति के सदस्यों, धर्म प्रचारकों, सेवादारों, कथा वाचकों को भी ये सुविधा दी जाएगी। ग्रंथी साहिबान, सभी कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य अरिहंत अस्पताल की देहरादून और चमोली की शाखाओं में इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

जीएमएफ फेसबुक पेज, हेल्पलाइन नंबर  8368018195, 9289334641, 9289351596, साड्डा खिरदा पंजाब यूट्यूब चैनल और www.arihanthospitals.com पर जाकर हेल्थ कार्ड बनबाने की जानकारी ले सकते हैं। SGPC, HGPC, DSGMC, हेमकुंड साहिब प्रबंधन समिति और सभी 5 तख्त साहिब को इस स्वास्थ्य लंगर सेवा के बारे में सूचित कर दिया गया है। इसका उद्देश्य गुरु घर की सेवा करने वाले सभी लोगों के लिए बिना किसी जान पहचान और सिफारिश के सस्ती और समय पर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराना है।
अरिहंत अस्पताल के संस्थापक डॉ. अभिषेक जैन ने जीएमएफ के दिए गए प्रस्ताव को लागू कर दिया है और इसके लिए अपना समर्थन दिया है। इसके अलावा हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा समिति के सदस्यों, धर्म प्रचारकों, कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए अरिहंत अस्पताल की चमोली शाखा में ये सुविधा उपलब्ध करबाई गयी है ताकि उन्हें अपने इलाज के लिए बड़े शहर में न जाना पड़े।

संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वूमेन में प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 17 सितम्बर :

संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वूमेन संतपुरा यमुनानगर में प्रतिभा खोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ जीएनजी कॉलेज  डायरेक्टर डॉ वीरेंद्र गांधी एंव कॉलेज प्राचार्या  डॉ इंदु शर्मा   ने दीप प्रज्वलित कर किया।  बीएड फर्स्ट ईयर एवं सेकंड ईयर की छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम  प्रस्तुति देकर अपनी प्रतिभा दिखाई ।

गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शीतल, द्वितीय जैसिका एवं काशी  ने प्राप्त किया। एकल नृत्य में प्रथम स्थान प्रिया, द्वितीय स्थान अक्षिता  एवं तनीषा और तृतीय स्थान मेघा ने प्राप्त किया । मोनो एक्टिंग में प्रथम स्थान सिमरन व जेसिका ने प्राप्त किया। 

कॉलेज प्राचार्या डॉ इंदु शर्मा ने विजेताओं को प्रोत्साहित किया उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं  को आगे बढ़ने के लिए एक मंच मिलता है जहां से वह अपनी छिपी प्रतिभा को निखार सकते हैं । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रेखा शर्मा एवं श्रीमती जसप्रीत कौर  की देखरेख में हुआ।

मिनर्वा के 5 उभरते सितारे भारत की सैफ अंडर-16 चैंपियनशिप की जीत में चमके

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 17 सितम्बर :

भारत की खिताबी जीत से मिनर्वा फुटबॉल क्लब(एफसी) के युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने न केवल इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया, बल्कि सैफ चैम्पियनशिप में भारतीय अंडर-16 टीम को जीत दिलाकर राष्ट्रीय ध्वज भी ऊंचा रखा है।

जीत में योगदान देने वाले 5 खिलाड़ियों में नगारियांबम अभिजीत, चिंगथम रेनिन सिंह, कंगुजम योहेनबा मेइतेई, विशाल यादव और करीश सोरम के नाम शामिल हैं। सभी ने टीम को मजबूती दी और अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। चैंपियन बनने की उनकी यात्रा उनकी अटूट प्रतिबद्धता, कौशल और समर्पण का प्रमाण है।

अभिजीत, रेनिन और योहेनबा मेइतेई ने मिनर्वा कैंप में क्षमताओं को निखारने के बाद मैदान पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया और दर्शकों को हैरान कर दिया। सामने वाली टीम की गेम को समझने, डिफेंडरों को चकमा देने और गोल करने का मौका बनाने की उनकी क्षमता ने टीम को एक लेवल आगे पहुंचाया।

दूसरी ओर, विशाल यादव और करीश सोरम मिनर्वा के वर्ल्ड कप 2034 प्रोजेक्ट के पहले बैच से उभरे। उनके रॉ टैलेंट को मिनर्वा के स्पेशलिस्ट कोचेज ने िनखारा और उसी के दम पर वे भारतीय अंडर-16 टीम की ओर से शानदार प्रदर्शन कर पाए। युवा प्रतिभाओं को विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध मिनर्वा एफसी भारतीय फुटबॉल के लिए आशा की किरण है।

अभिजीत, रेनिन, योहेनबा, विशाल और करीश की सफलता दिखाती है कि क्लब किस तरह से विश्व स्त

के फुटबॉलर तैयार करने में अपना योगदान दे रहा है।
इन युवा चैंपियनों ने न केवल अपने परिवार और फुटबॉल समुदाय को गौरवान्वित किया है, बल्कि भारतीय फुटबॉल के विकास और वृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी उठाया है। उनकी यात्रा उस अपार क्षमता का प्रमाण है जो देश में मौजूद है। अगर जरूरत है तो सिर्फ उन्हें निखारने की जो मिनर्वा कर रहा है।

क्लब ने अपने पांच चैंपियन का स्वागत किया और ये दिखाया कि वे हर लेवल पर स्टार खिलाड़ी तैयार कर सकते हैं। क्लब ने कहा कि उनकी कामयाबी अब आने वाले फुटबॉलर्स को मदद करेगी और वे उनसे मोटिवेशन ले पाएंगे। उन्होंने साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत, लगन और सही मार्गदर्शन से सपने वास्तव में हकीकत बन सकते हैं।

Rashifal

राशिफल, 16 सितम्बर 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 16 सितम्बर 2023 :

aries
मेष/aries

16 सितम्बर, 2023 :

उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। शाम को रसोई के लिए ज़रूरी चीज़ों की ख़रीदारी आपको व्यस्त रखेगी। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे। जीवन की उलझनों का हल आपको खुद ढूंढने की जरुरत है क्योंकि लोग आपको बस सलाह दे सकते हैं और कुछ नहीं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

16 सितम्बर, 2023 :

बहुत ज़्यादा खाने से बचें और अपने वज़न पर नज़र रखें। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। संभव है कि कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार करे। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा। किसी को काम देने से पहले उस काम के बारे में आपको खुद भी जानकारी एकत्रित कर देनी चाहिए।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

मिथुन/Gemini

16 सितम्बर, 2023 :

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है। आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है। संबंधियों से मुलाक़ात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है – मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती। जब आपको लगता है कि आपके पास घर वालों या अपने दोस्तों के लिए टाइम नहीं है तो आपका मन खराब हो जाता है। आज भी आपकी मन स्थिति ऐसी ही रह सकती है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं। आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

16 सितम्बर, 2023 :

आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं। लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएँ। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। गृह-प्रवेश के लिए शुभ दिन है। अगर आप अपने प्रिय को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ हो सकता/सकती है। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा। विचारों से ही मनुष्य की दुनिया बनती है – कोई बेहतरीन किताब पढ़कर आप अपनी विचारधारा को और सशक्त कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

16 सितम्बर, 2023 :

मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। अपने परिवार के सदस्यों की भावनाओं को आहत करने से बचने के लिए अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखिए। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। आज धार्मिक कामों में आप अपना खाली समय बिताने का विचार बना सकते हैं। इस दौरान बेवजह की बहसों में आपको नहीं पड़ना चाहिए। रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है। माता के साथ आज आप अच्छा समय बिता सकते हैं, आज वो आपसे आपकी बचपन की बातें शेयर कर सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

16 सितम्बर, 2023 :

आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे। रोमांटिक मुलाक़ात आपकी ख़ुशी में तड़के का काम करेगी। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है। मानसिक शान्ति बहुत महत्वपूर्ण है – इसके लिए आप किसी बाग़ीचे, नदी के तट या मंदिर पर जा सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

16 सितम्बर, 2023 :

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा। उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें। अगर आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे भी हैं तो वो आज आपसे शिकायत कर सकते हैं क्योंकि आप उनको पर्याप्त समय नहीं दे पाते। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है। आज कोई उलझन आपको दिन भर तंग कर सकती है। इस उलझन को दूर करने के लिए आपको अपने घर वालों से बात करनी चाहिए।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

16 सितम्बर, 2023 :

डर आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह आपके अपने ख़यालों और कल्पनाओं से पैदा हुआ है। डर सहजता को ख़त्म कर देता है। इसलिए इसे शुरुआत में ही कुचल दें, ताकि यह आपको कायर न बना सके। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। कल्पनाओं के पीछे न दौड़ें और यथार्थवादी बनें- कुछ वक़्त अपने दोस्तों के साथ गुज़ारें- क्योंकि यह आपके लिए काफ़ी अच्छा साबित होगा। आपका प्रिय आज रोमांटिक मूड में होगा। खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही। अपने पिता के साथ आज दोस्त की तरह आप बात कर सकते हैं। आपकी बातों को सुनकर उनको खुशी होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

धनु/Sagittarius

16 सितम्बर, 2023 :

अपनी सेहत का ख़याल रखें। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे। याद रखिए कि आँखें कभी झूठ नहीं बोलतीं। आज आपके प्रिय की आँखें आपको वाक़ई कुछ ख़ास बताएंगी। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है। आज आप किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं और आपको समझ आ सकता है कि अच्छे दोस्तों का जीवन में होना बहुत जरुरी है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

मकर/Capricorn

16 सितम्बर, 2023 :

विश्वास कीजिए कि ख़ुद पर यक़ीन ही बहादुरी की असली परख है, क्योंकि इसी के बल पर आप लम्बे वक़्त से चली आ रही बीमारी से निजात पा सकते हैं। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। जीवनसाथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है। बेकार का तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है। ज़िंदगी का एक बड़ा सबक़ इस बात को मान लेना है कि बहुत-सी चीज़ों को बदलना नामुमकिन है। आपके ज़हन में काम का दबाव होने के बावजूद आपका प्रिय आपके लिए ख़ुशी के पलों को लाएगा। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। आज का दिन तनाव से मुक्त रहने की कोशिश करें, इसलिए आराम करने पर ज़ोर दें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कुम्भ/Aquarius

16 सितम्बर, 2023 :

दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। दोस्त और रिश्तेदार साथ में ज़्यादा वक़्त बिताने की मांग करेंगे लेकिन यह सभी दरवाज़े बन्द करके राजसी आनन्द लेने का समय है। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। आपके हँसने-हँसाने का अन्दाज़ आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा। मुमकिन है कि आपका जीवनसाथी आज आपके लिए पर्याप्त समय न निकाल पाए। जब आपके पास ज़्यादा खाली समय हो, तो नकारात्मक विचार आपको ज़्यादा परेशान करते हैं। अतः सकारात्मक पुस्तकें पढ़ें, कोई मनोरंजक फ़िल्म देखें या मित्रों के साथ समय व्यतीत करें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

मीन/Pisces

16 सितम्बर, 2023 :

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। लवमेट आज आपसे किसी चीज की डिमांड कर सकता है लेकिन आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आपका लवमेट आपसे नाराज हो सकता है। आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं। इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है। आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा। वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास। प्यार से बढ़कर कोई अहसास नहीं, आपको भी अपने प्रेमी को कुछ ऐसी बातें बोलनी चाहिए जिससे उनका विश्वास आपमें बढ़े और प्यार को नई ऊंचाई प्राप्त हो।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

panchang

पंचांग, 16 सितम्बर 2023

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं: तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 16 सितम्बर 2023 :

विशेषः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। शनिवार को देशी घी,गुड़, सरसों का तेल का दानदेकर यात्रा करें।

विक्रमी संवत्ः 2080, 

शक संवत्ः 1945, 

मासः भाद्रपद, 

पक्षः शुक्ल, 

तिथिः प्रतिपदा प्रातः काल 09.18 तक, 

वारः शनिवार।

नक्षत्रः उत्तरा फाल्गुनी की वृद्धि है जो कि शनिवार को प्रातः काल 07.36 तक है, योगः शुक्ल रात्रि काल 04.12 तक, करणः बव, 

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः कन्या, 

राहु कालः प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 10.30 तक, 

सूर्योदयः 06.11, सूर्यास्तः 06.21बजे।