पिंजौर की बेटी प्रीति योगिनी को बेंगलुरु में कर्नाटक रतन शिरोमणि सम्मान मिला 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13 सितम्बर :

पिंजौर की बेटी प्रीति योगिनी को बेंगलुरु में कर्नाटक रतन शिरोमणि सम्मान-2023 से सम्मानित किया गया। प्रीति योगिनी को यह पुरस्कार योग में बेहतरीन बेहतरीन कार्य के लिए दिया गया। प्रीति योगिनी बेंगलुरु के लालबाग में मुफ्त योग की शिक्षा देती हैं। उनके इस प्रयास के चलते हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला, वह भी मुफ्त में।

कर्नाटक की अग्रणी समाजसेवी संस्था संपर्क क्रांति परिवार ने इस सम्मान के लिए देश भर से 15 विभूतियों का चयन किया था, जिनमें इसरो सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थान में कार्यरत वैज्ञानिक और विभिन्न क्षेत्र में काम करने वाले गणमान्य लोग शामिल थे।

पिंजौर की बेटी प्रीति योगिनी मिले सम्मान के लिए पिंजौर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता बलवीर गुरे, राजेंद्र प्रसाद, रंजीत अटवाल, कश्मीर सिंह, आरएस यादव, रामेश्वर दास, सीबी चौधरी और अन्य ने हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की है।

कुलभूषण गोयल ने मेयरों की पावरें बढ़ाने का रखा प्रस्ताव

  • मेयर काउंसिल आफ इंडिया की कार्यकारणी की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13 सितम्बर :

अखिल भारतीय महापौर परिषद (एआइसीएम) की 113वीं कार्यकारिणी की बैठक में पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने सभी कार्यकारणी सदस्यों के साथ पूरे देश में मेयरों की पावरें बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार से मांग की। गुरुग्राम में आयोजित अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक में पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल उपस्थित हुए। पूरे देश में 216 मेयर हैं, जिसमें से कार्यकारणी 22 सदस्य हैं। इस बैठक में कार्यकारणी के 16 मेयर बैठक में उपस्थित रहे। नगर निगम बुरहानपुर की महापौर एआइसीएम की राष्ट्रीय अध्यक्ष माधुरी पटेल ने बैठक की अध्यक्षता की।

कुलभूषण गोयल ने बताया कि बैठक में मुख्य तौर पर मेयरों के कार्यकाल पर चर्चा हुई। देश में कहीं पर मेयरों का कार्यकाल एक साल, ढाई साल और पांच साल है। प्रस्ताव पास किया गया कि पूरे देश में सभी मेयरों का कार्यकाल एक जैसा होना चाहिए। साथ ही मांग की कि 74वां संशोधन लागू किया जाए। मेयरों को प्रशासनिक शक्तियां दी जाएं, ताकि वह विकास कार्यों में तेजी ला सके। बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि आल इंडिया मेयर कांफ्रेंस और ट्रेनिंग दिल्ली में होगी।

इस बैठक में जयपुर, लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, देहरादून, अबोहर, देहरादून, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, रोहतक के मेयर उपस्थित रहे। बैठक में नई कार्यसमिति के पदाधिकारियों का परिचय, वित्त वर्ष 2022-23 की आडिट रिपोर्ट पर विचार, महापौर परिषद के राज्य स्तरीय संगठन पर विचार, महापौर प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन, महापौर परिषद की साधारण सभा का आयोजन और अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए।

सम्रग शिक्षा वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर्स की मांगों को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया

माननीय श्री अंशज सिंह, एसपीडी (समग्र शिक्षा हरियाणा) के आश्वासन के बाद शिक्षा सदन का घेराव स्थगित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13 सितम्बर :

शिक्षा सदन का घेराव करने जा रहे वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर्स (समग्र शिक्षा हरियाणा) ने एसपीडी (समग्र शिक्षा हरियाणा) श्री अंशज सिंह से मांगों पर विचार का आश्वासन मिलने के बाद घेराव की कार्रवाई को स्थगित कर दिया।

आंदोलनरत वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर्स ने आज शिक्षा सदन, सेक्टर 5, पंचकूला का घेराव करने की कोशिश की, जिसे पुलिस ने रोक दिया।

इसके बाद प्रशासन द्वारा वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर्स के एक प्रतिनिधिमंडल को एसपीडी (समग्र शिक्षा हरियाणा) श्री अंशज सिंह से मिलवाया गया।माननीय श्री अंशज सिंह ने आंदोलनकारियों की मांगों को पूरा करवाने का और बाई लॉज 2013 व ग्रेड पे की फाइल को पॉजिटिव बनाकर आगे भेजने का आश्वासन दिया और कहा कि अगले हफ़्ते इस बारे में आगे पूछताछ की जा सकती है। 

वर्क एजुकेशन इंस्ट्रक्टर्स समिति के प्रधान रजत भट्ट ने आंदोलनकारी साथियों को पूरी बात बताई, जिस पर घेराव स्थगित कर दिया गया और सभी आंदोलनकारी वापस धरना स्थल पर लौट गए।

सिविल अस्पताल पंचकूला में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विश्वास फाउंडेशन को किया सम्मानित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13 सितम्बर :

महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा वर्चुअल माध्यम से आयुष्मान भव: योजना का शुभारंभ किया गया। बतौर मुख्यातिथि हरियाणा विधानसभा स्पीकर व विधायक पंचकूला श्री ज्ञानचँद गुप्ता ने सिविल अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला में शिरकत की।

विश्वास फाउंडेशन द्वारा अडाप्ट किए गए टीबी के मरीजों को देखते हुए मुख्यातिथि द्वारा आज स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। विश्वास ने पिछले साल वर्ष जुलाई 2022 में 50 मरीजों को अडाप्ट किया था और अब इस साल जुलाई 2023 से 25 मरीजों को अडाप्ट किया है। अब तक कुल 650 मरीजों को प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट की किट्स दी जा चुकी हैं। यह सिलसिला निरंतर आगे भी इसी तरह से जारी रहेगा।

यह स्मृति चिन्ह विश्वास फाउंडेशन की और से प्रधान साध्वी नीलिमा विश्वास, ऋषि सरल विश्वास, मूलखराज मनोचा व सुनीता मनोचा ने मिलकर रिसीव किया। इस मौके पर अस्पताल प्रबंधन से सीएमओ मुक्ता कुमार, पीएमओ उमेश मोदी समेत अन्य अस्पताल प्रबंधन के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

चण्डीगढ़ अग्निशमन विभाग ने लाइव अग्नि सुरक्षा प्रदर्शन कर संभावित अग्निकांड की आपात स्थितियों के लिए विद्यार्थियों को शिक्षित किया  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 13 सितम्बर :

रक्षा एवं सामरिक अध्ययन विभाग और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, सेक्टर-46 के एनसीसी नौसेना विंग ने अग्नि सुरक्षा पर चण्डीगढ़ अग्निशमन विभाग के सहयोग से एक व्याख्यान और प्रदर्शन का आयोजन किया। संभावित अग्निकांड की आपात स्थितियों के लिए युवाओं को शिक्षित और तैयार करने के एक सक्रिय प्रयास में, अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए अग्नि सुरक्षा पर एक सूचनात्मक व्याख्यान और प्रदर्शन दिया।

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. आभा सुदर्शन ने कहा कि ये अनुभव विद्यार्थियों को अग्नि सुरक्षा तकनीकों की प्रभावशीलता, त्वरित सोच के महत्व और पहले उत्तरदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका को जानने में मदद करेगा। यह आयोजन सामुदायिक सुरक्षा और तैयारियों को बढ़ाने के लिए चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा था। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एक लाइव अग्नि सुरक्षा प्रदर्शन था, जहां उपस्थित लोगों को कार्रवाई में अग्निशामकों का निरीक्षण करने का अवसर मिला।

कॉलेज के डॉ. राजेश कुमार (डीन) और डॉ. बलजीत सिंह (उप प्रधानाचार्य) भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

से. 41-डी की मार्किट के फुटपाथ पर स्ट्रीट वेंडर्स के अवैध कब्जे खाली कराए

टाउन एंड वेंडिंग कमेटी के सदस्य डॉ. अनीश गर्ग, निगम अधिकारियों और एरिया एसएचओ का धन्यवाद किया मार्किट वेलफेयर एसोसिएशन ने  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 13 सितम्बर :

सेक्टर 41-डी की मार्किट के फुटपाथ पर अनाधिकृत रूप से बैठने वाले स्ट्रीट वेंडर्स की आए दिन शिकायतें मिलने पर अंतत: चण्डीगढ़ नगर निगम द्वारा हटा दिया गया जिसके लिए मार्किट वेल्फेयर एसोसिएशन, सेक्टर 41-डी के पदाधिकारियों ने टाउन एंड वेंडिंग कमेटी के सदस्य व क्राफेड के महासचिव डॉ. अनीश गर्ग को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। डॉ. अनीश गर्ग ने यहां पेश आ रही स्ट्रीट वेंडर्स की समस्या को संबंधित अधिकारियों के समक्ष असरदार ढंग से रखा जिस पर ये कार्यवाई हुई।

 
एसोसिएशन ने एक बैठक करके निगम अधिकारियों का तहेदिल से आभार जताया है। बैठक में इसके अलावा अवैध कब्जे हटाने की कार्यवाई शांतिपूर्वक ढंग से निपटाने के लिए अनुभवी एरिया एसएचओ नरिंदर पटियाल का भी धन्यवाद किया गया।    

मार्किट वेल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान रमेश आहूजा की अध्यक्षता में हुई बैठक में हटाये गए स्ट्रीट वेंडर्स को दुबारा न बैठने देने का फैसला भी लिया गया। एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजीव ग्रोवर ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी दुकानदार गत कई वर्षों से मार्किट के सामने बने फुटपाथ पर अनाधिकृत रूप से बैठे स्ट्रीट वेंडर्स से परेशान थे क्योंकि इनकी वजह से ग्राहकों को आने-जाने में काफी दिक्कत होती थी तथा इसके अलावा आए दिन यहां झगड़े व मारपीट होती रहती थी जिससे आमजन भी परेशानी झेल रहे थे। इनमें से काफी स्ट्रीट वेंडर्स को  निगम ने दूसरी जगह अलॉट कर रखी है, परन्तु फिर भी ये लोग वहाँ जाने को तैयार नहीं थे। अब यह फुटपाथ पूरी तरह से खाली हो गया है और सभी दुकानदारों ने कहा कि वे भविष्य में अपने शोरूम के आगे किसी को भी बैठने नहीं देंगे और अगर कोई स्ट्रीट वेंडर बैठने की कोशिश करेगा तो उसका समान जब्त करवाया जायेगा।

शांडिल्य ने इंस्पेक्टर रजनीश यादव व सब इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह के खिलाफ हाईकोर्ट के आदेश के बाद 2 करोड़ मुआवजे का केस दायर किया

  • शांडिल्य ने इंस्पेक्टर रजनीश यादव व सब इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह के खिलाफ हाईकोर्ट के आदेश के बाद 2 करोड़ मुआवजे का केस दायर किया
  •  वीरेश शांडिल्य ने जेएमआईसी वंदना की कोर्ट में 2 करोड़ की कोर्ट फीस 4 लाख 37 हजार 600 रुपए जमा करवाई, एडवोकेट मोहित सहगल व वासु रंजन शांडिल्य ने दायर की मुआवजे की याचिका 
  •  रजनीश यादव व गुरदर्शन सिंह की मुसीबतें बढ़ना तय, अनिल विज ने भी दोनों अधिकारियों को कोर्ट के आदेश पर सस्पेंड करने के दिये हुए हैं डीजीपी को आदेश 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, अम्बाला – 13 सितम्बर :

बलदेव नगर थाना के पूर्व थाना प्रभारी रजनीश यादव व पंजोखरा थाना के पूर्व प्रभारी सब इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह की मुसीबतें आने वाले दिनों में बढ़ना तय है क्योंकि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने वीरेश शांडिल्य को रजनीश यादव, गुरदर्शन व अन्य के खिलाफ 2 करोड़ का मुआवजा कोर्ट फीस लगाकर डालने के आदेश 17 अगस्त 2023 को दिए थे। हाईकोर्ट के जस्टिस अनिल खेत्रपाल ने वीरेश शांडिल्य को 17 सितंबर 2023 तक 2 करोड़ की कोर्ट फीस लगाकर स्थानीय कोर्ट को शांडिल्य के मुआवजे के केस को पुनः चलाने के आदेश दिए थे ।

वीरेश शांडिल्य ने हाईकोर्ट द्वारा निर्धारित अंतिम दिनांक 17 सितम्बर से पहले 13 सितम्बर को जेएमआईसी वंदना की कोर्ट में अपने एडवोकेट मोहित सहगल व वासु रंजन शांडिल्य के माध्यम से 2 करोड़ की बनती 4 लाख 37 हजार 600 रुपये फीस भर कर रिस्टोर करने की याचिका दायर की। वीरेश शांडिल्य भी अपने वकीलों के साथ जेएमआईसी वंदना की कोर्ट में मौजूद रहे। अदालत ने इस पर कल तक के लिए सुनवाई टाल दी है और इस केस में अब 14 सितम्बर 2023 को कोर्ट में पुनः सुनवाई होगी। जबकि शांडिल्य के एडवोकेट मोहित सहगल व वासु रंजन ने हाईकोर्ट के 17 अगस्त 2023 के फैसले को लागू करते हुए 2 करोड़ मुआवजे की 4 लाख 37 हजार 600 रुपये कोर्ट फीस जमा करवा दी है। मोहित सहगल ने पत्रकारों को बताया कि पूरी उम्मीद है कि कल कोर्ट में वीरेश शांडिल्य का केस रिस्टोर होने के बाद सुनवाई शुरू हो जाएगी । सहगल ने कहा कि हमारी तरफ से हाईकोर्ट के जस्टिस अनिल खेत्रपाल के आदेश को लागू कर दिया गया है । 

 वही वीरेश शांडिल्य ने कोर्ट से बाहर आकर पत्रकारों को बताया कि उनके खिलाफ 2011 में रजनीश यादव ने बलदेव नगर थाना प्रभारी होते हुए रेप जैसा घिनोना झूठा फर्जी, आधारहीन मनघड़ंत एक साल पुराने आरोप में केस दर्ज किया था जबकि पूर्व एएसपी देवेंद्र यादव ने रजनीश यादव को मुकदमा दर्ज करने से पूर्व जांच करने के लिखित आदेश दिए थे लेकिन रजनीश यादव सब इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह ने मोटी रकम लेकर वीरेश शांडिल्य को सजा करवाने की नीयत से व शांडिल्य का सामाजिक व राजनीतिक भविष्य बर्बाद करने के लिए उच्च अधिकारियों के लिखित आदेश को दरकिनार करते हुए वीरेश शांडिल्य को गिरफ्तार किया व फर्जी जांच कर व फर्जी गवाह खड़े कर दोनों अधिकारियों ने चालान अदालत मे पेश कर वीरेश शांडिल्य के संवेधानिक व कानूनी अधिकारियों सहित उसके मानवाधिकारों का भी हनन किया था। वीरेश शांडिल्य रेप के फर्जी केस में तकरीबन 14 महीने जेल में रहे और बाद में उन्हें पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने जमानत दी। तीन साल सेशन अदालत में केस चला और पुलिस की तरफ से 17 गवाह अदालत में पेश हुए वही शांडिल्य ने पहला फर्जी रेप केस दर्ज हुआ जिसमें फर्जी नाम व पता देकर एफ़ आई आर दर्ज की गई थी। वही शांडिल्य ने कहा भारत के इतिहास में यह पहला केस था जिसमे बचाव पक्ष मतलब उनकी तरफ से 89 गवाह पेश हुए और सेशन अदालत ने उन्हें 2015 में न केवल बाइज्जत बरी किया था और उसके बाद उन्होंने इंस्पेक्टर रजनीश यादव, सब इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह सहित फर्जी रेप की शिकायत करने वाली लड़की काजल के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 340 के तहत अपने उस वक़्त के वकील सुमित शर्मा के माध्यम से याचिका दायर हुई थी जिसमे फर्जी रेप का केस दर्ज करने वाली काजल के खिलाफ पूर्व अतिरिक्त सेशन जज यशविन्दर पाल ने कानूनी कार्यवाही के आदेश दिए थे व रजनीश यादव व गुरदर्शन सिंह के खिलाफ गभीर टिप्पणियाँ अपने फैसले में की और दोनों अधिकारयों के खिलाफ उच्च पुलिस अधिकारियों को कार्यवाही के आदेश दिए थे। 

 वीरेश शांडिल्य ने बताया कि जब कोर्ट का आदेश उन्होंने हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को कार्वाही के लिए दिया तो अनिल विज ने रजनीश यादव व गुरदर्शन सिंह के खिलाफ डीजीपी को सस्पेंड करने जांच के आदेश दिए थे। वही शांडिल्य ने बताया कि उन्होंने अम्बाला सिविल कोर्ट में रजनीश यादव ,गुरदर्शन सिंह व काजल के खिलाफ 2 करोड़ के मुवावज़े का केस दायर किया था लेकिन उस वक्त के जज हर्ष कुमार ने उनके केस को कोर्ट फीस न लगने के कारण डिसमिस कर दिया था। शांडिल्य ने बताया कि जज हर्ष कुमार के आदेश को उन्होंने हाई कोर्ट के सीनियर एडवोकेट एस के गर्ग नरवाना द्वारा चुनोती दी थी जिस पर हाई कोर्ट ने 17 अगस्त 23 को उन्हें अम्बाला की कोर्ट में 2 करोड़ की कोर्ट फीस लगाकर केस चलाने के आदेश दिए थे और अदालत ने 17 सितम्बर तक बनती कोर्ट फीस जमा करवाने के आदेश दिए थे जो आज उनके एडवोकेट मोहित सहगल व वासु रंजन ने 2 करोड़ की 4 लाख 37 हजार 600 रुपये कोर्ट फीस लगाकर याचिका जज वंदना की कोर्ट में दायर की।जिस पर कोर्ट कल 14 सितंबर को सुनवाई करेगी। शांडिल्य ने कहा इन दोनों अधिकारियों ने उनके जीवन से खिलवाड़ किया और निर्दोष होते हुए मोटी रकम लेकर फर्जी केस दर्ज कर जेल में डाला। वीरेश शांडिल्य ने कहा कि रजनीश यादव व गुरदर्शन सिंह जैसे पुलिस वाले खाकी पर कलंक हैं और इन दोनों अधिकारियों को सस्पेंड करवाने को लेकर शुक्रवार 15 सितंबर को वो गृह मंत्री अनिल विज से पुनः इंसांफ की गुहार लगाएंगे ।

panchkula police

Police Files, Panchkula- 13 September, 2023

भूप्पी राणा गैंग का गुर्गा 7 पिस्टल सहित काबू

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त निकिता खट्टर नें आज प्रैस कान्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि क्राइम ब्रांच सेक्टर 19 इन्सपेक्टर मोहिन्द्र सिंह व उसकी टीम नें भूप्पी राणा गैंग के गुर्गे को अवैध 7 पिस्टल व 72 हजार रुपये बरामद किए गये । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान विक्रांत उर्फ चिन्टू पुत्र सुधीर सिंह वासी गाँव बरवाला जिला पंचकूला उम्र 22 साल के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक पुलिस उपायुक्त नें बताया कि कल दिनांक 12.09.2023 को इन्सपेक्टर मोहिन्द्र सिंह क्राईम ब्रांच सेक्टर 19 के नेतृत्व में क्राईम ब्रांच की टीम गस्त पडताल करते हुए गांव जलोली पंचकुला की तरफ मौजूद थी तभी क्राईम ब्रांच की टीम नें गुप्त सूचना के आधार पर बरवाला बाई पास कट के पास एक सदिग्ध व्यक्ति मिला जो जिसनें अपनें हाथ में बैग लिये हुए था जिस व्यक्ति पुलिस नें काबू करके पुछताछ की गई जिस व्यक्ति नें अपना पता विक्रान्त उर्फ चिन्टु पुत्र सुधीर वासी गांव बरवाला जिला पंचकुला आयु 22 वर्ष बतलाया जिसका बैग चेक करनें पर बैग के अन्दर से 7 अवैध पिस्टल बरामद की गई । जिसका आऱोपी के पास कोई लाईसेंस बरामद नही हुआ और आरोपी के पास 72000 हजार रुपये की राशि बरामद की गई । आरोपी से पुछताछ करनें पर पाया कि आरोपी भुप्पी राणा गैंग का मेम्बर है जो कि भूप्पी राणा के कहेनुसार डेरा बस्सी, खरड, यमुनानगर में सप्लाई करनी है जो आरोपी पहले मौहाली की वारदात में सलिप्त था । जो भुप्पी राणा से जेल में मिला था जो व्टसअप के माध्यम से कॉल करके वारदातो को अन्जाम देनें के फिराक में रहते है । जिस आरोपी के खिलाफ थाना चण्डीमन्दिर में आर्मज एक्ट की धारा 25(6) (7) ARMS ACT 1959 आयुध (संशोधन) विधेयक 2019 के तहत मामला दर्ज करके आरोपी का गिरफ्तार करके पेश अदालत पुलिस रिमांड पर लेकर पुछताछ की जायेगी । जिस आरोपी से अन्य वारदातों का खुलासा होनें की सम्भावना है और आरोपी के साथी अन्य सलिप्त आऱोपियो को गिरफ्तार किया जायेगा ।

Chandigarh-Police

Police Files, Chandigarh – 13 September, 2023

एक 28 वर्षीय व्यक्ति को अवैध रूप से अपने दोस्त की पिस्तौल ले जाते हुए पकड़ा गया

  • पिस्टल रखने के मामले में आरोपी काबू
  • पकड़े गए आरोपी के कब्जे से एक पिस्टल और सात जिंदा कारतूस बरामद

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 13 सितम्बर :

पुलिस स्टेशन सेक्टर 26 पुलिस को उस वक्त बड़ी सफलता मिली। जब पुलिस ने पिस्टल और जिंदा कारतूस रखने वाले एक आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की युवक की पहचान पंजाब के जिला पठानकोट के रहने वाले 28 वर्षीय राखिल के रूप में हुई है। थाना 26 पुलिस ने तुरंत मामले में 25/54/ 59 आर्म्स एक्ट के तहत कारवाई कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ पुलिस के आला अधिकारियों के दिशा निर्देशों के चलते थाना 26 के प्रभारी इंस्पेक्टर दविंदर सिंह की सुपरविजन में थाना पुलिस के हैड कांस्टेबल सुधीर कुमार और उनकी टीम ने सीसीईटी, वाटर वर्क्स के पास, पिछली साइड क्लब एरिया सेक्टर-26 में नाका ड्यूटी कर रहें थे । । देर रात करीब 01.20 बजे एक शख्स नाके की और आया । पुलिस को देखकर एकदम से पीछे की तरफ मुड़ गया। जब पुलिस को मामले में शक हुआ तो पुलिस पार्टी ने उसे घेर लिया। और तलाशी लेने पर 7.65 एमएम (.32 बोर) की एक पिस्टल बरामद की। पुलिस ने मामले में 7 जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक पता चला की बरामंद किया गया पिस्टल पकड़े गए आरोपी के दोस्त का लाइसेंसी पिस्टल था। जो की आरोपी का दोस्त मोहाली स्थित बलोगी के होटल में सो रहा था। आरोपी पिस्टल उठा कर चण्डीगढ़ में घूमने के लिए आ गया। और पुलिस के शिक्जे में फस गया। पकड़े गए आरोपी को पुलिस ने जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपी को न्यायकि हिरासत में भेज दिया। 

मौलिजागरा पुलिस ने 20 किलो गांजे और देस्सी कट्टे और 6 जिन्दा कारतूस के साथ आरोपी को गिरफ्तार किया

पुलिस ने दोनों आरोपियों को जिला अदालत में पेश कर दो दो दिन का रिमांड हासिल किया

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 13 सितम्बर :

पुलिस स्टेशन मौली जागरा पुलिस को उसे वक्त एक बड़ी सफलता मिली। जब पुलिस ने एक्टिवा स्कूटर पर सवार आरोपी के कब्जे से 20 किलो 300 ग्राम गांजा, देसी पिस्टल व 6 जिंदा कारतूस बरामद कर और इस्तेमाल किया गया एक्टिवा स्कूटर को भी कब्जे में लिया। पकड़े गए आरोपी की पहचान गांव मौली के रहने वाले 32 वर्षीय अरुण कुमार के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपों के खिलाफ सेक्टर 14 पंचकूला थाना में हत्या का मामला दर्ज है। जानकारी के मुताबिक पता चला है कि चंडीगढ़ पुलिस की एसएसपी कंवरदीप कौर और एसपी सिटी एंड ऑपरेशन मृदुल के दिशा निर्देशों के चलते एसडीपीओ नॉर्थ ईस्ट अभिनंदन पी की सुपरविजन में थाना मौली जागरा के प्रभारी इंस्पेक्टर सतनाम सिंह और उनकी टीम में शामिल थाना पुलिस के एडिशनल थाना प्रभारी अवतार सिंह और एएसआई कुलदीप सिंह 11/12 सितंबर को पेट्रोलिंग ड्यूटी कर रहे थे। जब पुलिस रायपुर कला स्थित सीटीयू वर्कशॉप के पास पहुंची तो एक्टिवा सवार युवक पुलिस को देखकर एकदम से पीछे की तरफ मुड़ गया। जब पुलिस को मामले में शक हुआ तो एक्टिवा स्कूटर पर सवार आरोपी को रोककर पूछताछ के दौरान चेक किया तो पुलिस को एक्टिवा स्कूटर पर रखें कट्टे में से से 20 किलो 300 ग्राम गांजा बरामद हुआ। जब पुलिस ने आरोपी की तलाशी ली तो पुलिस को आरोपी के कब्जे से एक देशी पिस्टल जो कि बिहार से खरीद कर लाया था। बरामद की है। जब पुलिस ने मामले में गांजे को लेकर लाइसेंस परमिट दिखाने के लिए बोला तो वह दिखा नहीं पाया। थाना मोली जगरा पुलिस की एक फिर बड़ी सफलता है। पुलिस ने तुरंत मामले में एनडीपीएस और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी को पुलिस ने जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। रिमांड के दौरान पुलिस ने मामले को लेकर और भी कई अहम जानकारियां हासिल करनी है। पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपी ने गांजा राजीव कॉलोनी में सप्लाई करना था। पुलिस के मुताबिक इसकी आपूर्ति पंजाब के बलटाना निवासी हैप्पी नामक व्यक्ति द्वारा की गई थी। पुलिस उसकी तलाश में भी जगह जगह छापेमारी कर रही। पुलिस पूरी गहनता से जांच पड़ताल कर रही है। 

मनीमाजरा थाना पुलिस ने 330 ग्राम गोल्ड के साथ गिरफ्तार किया

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 13 सितम्बर :

पुलिस स्टेशन मनीमाजरा पुलिस ने 400 ग्राम गोल्ड लेकर फरार होने वाले वेस्ट बंगाल के रहने वाले 35 वर्षीय आरोपी संजीत मंडल को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी के खिलाफ थाना मनीमाजरा में 7 सितंबर 2023 को धारा 406 आईपीसी के तहत मामला दर्ज है। जानकारी के मुताबिक पता चला है कि थाना पुलिस को गुप्त सूचना टेक्निकल तकनीक के जरिए सूचना मिली थी कि मामले में 400 ग्राम गोल्ड लेकर फरार होने वाला आरोपी वेस्ट बंगाल में सक्रिय है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए और चंडीगढ़ पुलिस के आला अधिकारियों के दिशा निर्देशों के चलते थाना पुलिस की टीम ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने मामले का खुलासा किया। पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक पता चला कि थाना पुलिस को गुप्त सूचना टेक्निकल तकनीक के जरिए सूचना मिली थी कि गोल्ड लेकर फरार होने वाला आरोपी बेस्ट बंगाल में सक्रिय है। मामले को गंभीरता से लेते हुए और चंडीगढ़ पुलिस के आला अधिकारियों के दिशा निर्देशों के चलते थाना पुलिस की टीम में आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने मामले का खुलासा किया।

पुलिस ने आरोपी के कब्जे से चोरी किया गया गोल्ड बरामद कर लिया है। पकड़े गया आरोपी को पुलिस ने वेस्ट बंगाल के कोर्ट में पेश कर 5 दिन के ट्रांजिस्टर रिमांड पर लिया। पश्चिम बंगाल पुलिस ने चंडीगढ़ पुलिस की मामले में पूरी मदद की है। मामले में पकड़े गए आरोपी को चंडीगढ़ जिला अदालत में पेश किया गया अदालत में आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। डिमांड के दौरान पुलिस ने मामले को लेकर और भी कई अहम जानकारियां हासिल करनी है। पुलिस के मुताबिक पूछताछ के दौरान पता चला कि वर्ष 2011 में आरोपी संजीत मंडल ने क्रिकेट आईपीएल मैच में जुआ खेलना शुरू किया और वह लाखो रुपए हार गया था। उसके बाद वर्ष 2023 में उसने शेयर बाजार में करीब 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ। शेयर बाजार में लाखों रुपए की डूबी रकम वापस पाने के लिए उसने चोरी की योजना बनाई थी। पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपों के खिलाफ पिछला कोई आपराधिक मामला नहीं है।

क्या था मामला जानकारी के मुताबिक सेक्टर 16 पंचकूला के रहने वाले 43 वर्षीय शिकायतकर्ता मनीष बंसल ने पुलिस को बताया कि वह उक्त पर अपने परिवार सहित रहता है। और मनीमाजरा स्थित ज्वेलरी शॉप पर काम करता है। शिकायतकर्ता ने संजीत को 168 ग्राम गोल्ड बनाने के लिए दिया था। संजीत ज्वेलर्स शॉप के ऊपर काम करता है। जब शिकायत करता 6 सितंबर को शाम करीब 4.00 बजे अपना सामान लेने गया तो उसे वक्त उसका छोटा कारीगर मिला। वहीं पर काम करता है। जब शिकायतकर्ता ने संजीत के कारीगर को पूछा कि वह कहां है तो बताया कि वह डाई करवाने गया हुआ है। जब शिकायत करता ने संजीत को मोबाइल फोन किया तो उसका मोबाइल फोन स्विच ऑफ आ रहा था। उनके जानकारी से पूछा गया और उसे इधर- उधर ढूंढा गया। लेकिन वह नहीं मिला। जानकारी के मुताबिक पता चला था की आरोपी संजीत और भी कई लोगों का गोल्ड लेकर चला गया था। जिसकी शिकायत पुलिस को दी गई थी। पुलिस ने तुरंत मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। 

सनातन के विरोध पर सुरजेवाला, हुड्डा, शैलजा,और कांग्रेसी नेताओं की चुप्पी सवाल खड़ा करती है : कंवरपाल 

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 13 सितम्बर :

उदयनिधि स्टालिन के बयान पर कांग्रेस पार्टी की चुप्पी अपने आप में बहुत कुछ कहती है, यह कहना है हरियाणा सरकार कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर का , कैबिनेट मंत्री कंवरपाल ने बताया कि कांग्रेस पार्टी का जो पुराना विचार है कि किस प्रकार से तुष्टीकरण हो और हिंदुओं पर, हिंदुओं की विचारधारा पर, सनातन धर्म पर अटैक होते रहे, उस पर कांग्रेस के सभी नेता सुरजेवाला, हुड्डा, शैलजा अनसुना कर रहे हैं,हरियाणा कांग्रेस पार्टी के बड़े नेताओं ने उसमें सुरजेवाला हों यां भूपेंद्र हुड्डा हों और चाहे  दीपेंद्र हुड्डा हों, चाहे शैलजा हों किसी ने भी इसकी निन्दा करते हुए एक शब्द नहीं कहा है और यह स्पष्ट बताता है कि कांग्रेस पार्टी का जो पुराना विचार है कि किस प्रकार से तुष्टीकरण हो और हिंदुओं पर और हिंदुओं की विचारधारा पर, सनातन धर्म पर अटैक होते रहे, इस पर हरियाणा काँग्रेस के नेता पहरा दे रहे हैं, इसलिए लोगों को इस विषय पर सजग होना पड़ेगा,

कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने आगे कहा कि इस प्रकार की सोच के साथ जो काँग्रेस पार्टी ने देश में गठबंधन किया है, विपक्षी दलों का, वो भारतीयता को, भारतीय मूल विचारों को, भारतीयता के सम्मान और गौरव को नष्ट करने की बात सोचते हैं, यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है, अति निंदनीय है |  पूरे देश में एक साथ मिलकर अपनी संस्कृति को बचाने के लिए, अपने गौरव को बचाने के लिए, अपने जो है पुराने इतिहास पर गर्व और गौरव करने के लिए, उसको साथ और संस्कृति को संजो कर लेकर चलने के लिए, ऐसी सभी ताकतों को पहचानना होगा, जो कुछ सीधे-सीधे अटैक करती हैं और कुछ चोरी छुपे जो है वो चुप रहती हैं और चोरी छुपे समर्थन करती हैं | कांग्रेस की इसी कल्चर के कारण भारतीय संस्कृति का जो नुकसान हुआ है, पिछले 7 दशकों में वह हम सब के सामने हैं |

कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने आगे कहा “काँग्रेस का क्या रवैया था राम जन्मभूमि पर,  कृष्ण जन्मभूमि पर, इनका क्या रवैया था आर्टिकल 370 पर, भारतीय आस्था के प्रतीकों पर कभी कांग्रेस का रवैया वो सकारात्मक नहीं रहा, वो  कभी सनातन के पक्ष का नहीं रहा, उनके साथ खड़े होने का नहीं रहा, सेकुलरिज्म के नाम पर केवल हिंदू को पीछे करते जाओ, यही इनकी नीति रही है और यही अब दिख रही है और इसको उजागर ओर करना होगा, जन-जन तक पहुंचना होगा सब लोगों को कि सनातन का यह विरोध भारतीय संस्कृति का विरोध है और कांग्रेस की इस पर चुप्पी फिर सवाल खड़ा करती है” |

इस दौरान भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी, भाजपा जिला मीडिया प्रमुख कपिल मनीष गर्ग साथ रहे।