एमएसएमई मंत्रालय द्वारा पंचकूला में एक दिवसीय डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 11 सितम्बर :

भारत सरकार के माईक्रो, स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राईजिस (एमएसएमई) मंत्रालय के करनाल स्थित एमएसएमई – डिवलपमेंट एंड फेलिसिटेशन सेंटर ने सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सभागार में एक्सपोर्ट एंड डिजिटल मार्केटिंग पर आधारित एक दिवसीय सैमिनार आयोजित किया जिसमें प्रदेश भर से लगभग डेढ सौ लघु कारोबारी, व्यापारियों और उद्यमियों ने भाग लेकर सरकार द्वारा एमएसएमई के उत्थान के लिये प्रयासो की जानकारियां प्राप्त की। सेंटर के निदेशक संजीव चावला ने प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि एमएसएमई देश की अर्थव्याव्स्था की रीढ़ है जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती हैं। सैमिनार के उद्देश्यपूर्ति पर बोलते हुये उन्होंनें कहा कि सत्र में विशेष रुप से आमंत्रित विशेषज्ञ उद्यमियों को अपने अनुभवों और प्रेजेंटेशन के माध्यम से एमएसएसमई सैक्टर ओर अधिक मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण विषयों के पहलूओं से अवगत  करवाया गया है।

जाने माने आईटी एक्सपर्ट भुवन मित्तल ने डिजिटल मार्केटिंग के अपने विषय पर प्रतिनिधियों को इसकी महत्वता पर बल देते हुये बताया कि डिजिटल माध्यम से उद्यमी अपने व्यापार को नया आयाम प्रदान करवा सकते हैं। वर्तमान युग में हर उद्यमी को मोबाइल फ्रेंडली होने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटल के द्वारा वे अपने खरीदार को विकल्प देने में सहायक हो सकता है। नई दिल्ली स्थित इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रोमोशन कौंसिल के गौरव गुप्ता ने बताया कि 68 वर्ष पूर्व वाणिज्य मंत्रालय के अधीन यह कौंसिल लगभग 12 हजार सदस्यों को उनके उद्योग में मजबूती प्रदान कर रहा है। फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट ओरगनाईजेशन के नाडल अधिकारी प्रतीक नावले ने अपने व्यापार को ओर अधिक सुगम बनाने के लिये सरकार के इंडियन ट्रेड पोर्टल के पहलूओं से अवगत करवाया जबकि चंडीगढ़ स्थित एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन के शाखा प्रबंधक बीएस साहू ने उद्यमियों को श्रृण प्रदान करने की कई सरकारी योजनाओं से अवगत करवाया।

कार्यक्रम के दौरान पंचकुला स्थित एमएसएमई सेंटर के सहायक निदेशक दीपक नरवाल, एमएसएमई रणनीतियों के सलाहाकार पंकज चावला और सोनल सग्गी ने भी संबंधित विषयों पर अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत में उद्यमियों ने अपनी समास्यों के निदान के लिये विशेषज्ञों से सुझाव भी प्राप्त किये।