आगामी पर्यावरण संसद के लिए पीयू में आयोजन समिति की हुई बैठक

  • आगामी पर्यावरण संसद के लिए ट्राइसिटी से विद्यालयों का चयन पूरा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़  07       अगस्त :

आगामी पर्यावरण संसद के आयोजन को लेकर कार्यक्रम के संयोजक प्रभुनाथ शाही की अध्यक्षता में पंजाब विश्वविद्यालय में आयोजन समिति के सदस्यों की अहम बैठक हुई। इस बैठक में आयोजन समिति के सभी वरिष्ठ जनों ने हिस्सा लिया और सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श के बाद आम सहमति से कार्यक्रम की अंतिम रूपरेखा तैयार की गई।

                                            मुख्य सलाहकार प्रोफेसर अमृतपाल तूर ने बताया कि अक्षय ऊर्जा दिवस के उपलक्ष में जय मधुसूदन जय श्रीकृष्ण फाउंडेशन, हरिया वल पंजाब चंडीगढ़ महानगर एवं केमिकल इंजीनियर डिपार्टमेंट के संयुक्त तत्वाधान में पर्यावरण संसद का आयोजन 19 अगस्त शनिवार को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक डॉ एसएस भटनागर सभागार में किया जा रहा है।कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर रितु  गुप्ता ने बताया कि ट्राइसिटी के कुल 15 निजी एवं सरकारी विद्यालयों का चयन पर्यावरण संसद के लिए एक लंबी प्रक्रिया के बाद किया गया जिसमें कुल 45 विद्यार्थी प्रतिभागी के रूप में शामिल होंगे। इसमें सभी के प्रतिनिधित्व का ध्यान रखा गया है और संसद की कार्यवाही हिंदी, संस्कृत,पंजाबी और अंग्रेजी में चलेगी।

हरियावल  पंजाब चंडीगढ़ महानगर के सह संयोजक राजीव गुप्ता ने बताया कि चंडीगढ़ के पूर्व सांसद एवं भारत सरकार के एडीशनल सॉलीसीटर जनरल श्री सत्यपाल जी जैन स्पीकर के रूप में उपस्थित रहेंगे।आयोजन समिति के सदस्य अजय दुबे ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी गणमान्य अतिथियों प्रतिभागियों के लिए एक एक इंडोर प्लांट पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ उपहार स्वरूप दिया जाएगा।वरिष्ठ सदस्य नरेश पुरी ने बताया कि सभी आगंतुकों के लिए कार्यक्रम के पश्चात स्वादिष्ट अल्पाहार की व्यवस्था रहेगी।आयोजक मंडल के सदस्य श्री गणेश प्रसाद सिंह ने बताया कि ट्राइसिटी से लगभग 250 पर्यावरण प्रेमी इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं जिनमें अधिकतर लोगों ने अपना पंजीकरण करा लिया है और सिंह ने आग्रह किया कि जो इच्छुक व्यक्ति अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं मोबाइल नंबर 9357148202 पर कॉल कर 10 अगस्त तक अपना पंजीकरण अवश्य करा लें।

वरिष्ठ सदस्य सुभाष चंद जी जैन ने बताया कि विद्यार्थियों शिक्षकों के अलावा ट्राइसिटी के विभिन्न सामाजिक संस्थान पर्यावरण से जुड़े कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया गया है।आज के बैठक में मीडिया प्रभारी डॉ संगम वर्मा ने बताया कि संसद की कार्यवाही को स्थानीय एवं राष्ट्रीय मीडिया में प्रसारित किया जाएगा और संसद में उठाए गए मुख्य बिंदुओं को शासन प्रशासन तक पहुंचाया जाएगा जिससे पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को गति मिल सके।

बैठक में उपस्थित श्री अशोक कपिला , डॉ अमित गंगानी, श्रीमती शुभ लक्ष्मी, मयंक मणि प्रसाद, सक्षम सिंह, अभिषेक, अमित तोज कौर, आशिया, रजनीश राणा एवं अन्य सदस्यों ने अपनी सहमति प्रदान की। विश्व कल्याण की भावना से शांति मंत्र के साथ बैठक का समापन किया गया।