एसडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी जगाधरी में हुए नए कोर्स एम सी ए (MCA) आगाज किया

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 24 जुलाई :

एसडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी जगाधरी में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन हुआ जिसमें एसडी स्कूल मैनेजिंग कमेटी जगाधरी के आदरणीय प्रधान अरुण मित्तल, उपप्रधान प्रवीण गुप्ता, ज्वाइंट सेक्रेट्री मनोज गुप्त, कैशियर प्रदीप गुप्ता, ज्वाइंट सेक्रेट्री राजेश गोयल और सभा के प्रधान प्रवीण शर्मा, सेक्रेटरी अभिषेक मित्तल, एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल सतीश गर्ग, एसपी पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल उषा शर्मा, एसडी मॉडल स्कूल की प्रिंसिपल गीतांजलि, एसडी पब्लिक स्कूल की हेडमिस्ट्रेस अनु धवन तथा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डॉक्टर शैली गुप्ता मौजूद रहे। इस अवसर पर उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि यह संस्थान वर्ष 2009 से प्रबंधन तथा तकनीकी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।

उनके निरंतर प्रयास तथा आशावादी दृष्टिकोण की वजह से यह संस्थान एक के बाद एक आयाम तय करता चला गया। सन 2009 में एक कोर्स एमबीए जिसमें 23 विद्यार्थी के साथ शुरू किया गया। गत 14 वर्षों में इस विद्यालय में बीबीए, बीसीए आरंभ किए गए ।आज यह उच्च शिक्षा के 3 प्रोफेशनल कोर्सेज तथा 600 बच्चों के साथ जिले का एक प्रतिष्ठित इंस्टिट्यूशन बन चुका है। इस संस्थान में एमबीए बीबीए बीसीए के कोर्स बहुत अच्छे से कार्य कर रहे हैं तथा यह संस्था हर प्रकार के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ-साथ रोजगार की सुविधा भी प्रदान करती है। डॉक्टर शैली गुप्ता ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एआईसीटीई (AICTE) के सहयोग से मिले हुए नए कोर्स एमसीए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की इस वर्ष से शुरुआत करने जा रहे हैं ।

उन्होंने बताया कि यह संस्थान हर वर्ष 600 से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रोफेशनल शिक्षा रोजगार, तकनीकी ज्ञान तथा विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाते हैं। यहां पर 15 से ज्यादा कंपनियां संस्थान में ही रोजगार प्रदान करने के लिए हर वर्ष आती है। तकनीकी शिक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग जैसे प्रोग्राम को सिखाया जाता है। एमसीए, बीसीए के विद्यार्थियों के लिए अनुभवी शिक्षकों के द्वारा सी प्लस प्लस जावा पीएचपी पाइथन डेटाबेस रेनटेक जैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर को सिखाया जाता है ताकि विद्यार्थी तकनीकी क्षेत्र में सफल हो सके 45 दिन की समर ट्रेनिंग कंपनी के द्वारा अंतिम वर्ष में ही विद्यार्थियों का चयन कर लिया जाता है। और डॉक्टर शैली ने बताया कि संस्थान का प्रबंधन इसको पूरा करने के लिए सहयोग देते हैं। उनके द्वारा हमारा इंस्टिट्यूट विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, किताबों की सुविधा तथा वाईफाई इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता है। हमारे संस्था की बिल्डिंग क्लासरूम और लॉन बहुत ही खूबसूरत और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण है तथा सभी शिक्षक कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के नियम अनुसार शिक्षित तथा अनुभवी है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारा इंस्टिट्यूट कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में हर साल तो पोजीशन में चमकता है। सतीश गर्ग जी ने बताया कि संस्थान टाई-अप आईबीएम कंपनी से है क्योंकि यह सॉफ्टवेयर की बड़ी कंपनियों में से एक है। इसलिए विद्यार्थियों को रोजगार के समय पर आईबीएम के सहयोग से अच्छे वेतन पर अंतिम वर्ष में ही नौकरी प्रदान कर सकते हैं।

डॉक्टर शैली गुप्ता ने बताया कि आज की तारीख में हमारे विद्यार्थी देश की जानी-मानी कंपनियों जैसे इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, बाईजूस, अकाश, जेनपैक्ट जैसी नामी कंपनियों में कार्य कर रहे हैं तथा कॉलेज का नाम रोशन कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी पोजीशंस में भी इंस्टिट्यूट ने अग्रिम स्थान बनाया है उसका विवरण कॉलेज की निर्देशिका ने मनीषा नैयर, शिवानी, जतिन, सुनिधि, शोभा, मुस्कान, जसलीन, तरनजीत के रूप में दिया।