हैदराबाद में ‘योग महोत्सव’ में 50,000 उत्साही लोगों ने लिया भाग

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 27    मई  :

‘योग महोत्सव’ में आज हैदराबाद के एनसीसी परेड ग्राउंड में 50,000 उत्साही लोगों की भारी भागीदारी देखी गई। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (एमडीएनआईवाई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 25 दिनों के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था।

तेलंगाना की माननीय राज्यपाल, डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर बोलते हुए, तेलंगाना की माननीय राज्यपाल, डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा, “योग करने के लिए  खूबसूरत सुबह पर यहां आकर खुशी हो रही है। यह हम सभी के लिए योग को खुशियों के पर्व, स्वास्थ्य के पर्व के रूप में मनाने का एक अद्भुत अवसर है। मैं सभी से योग अपनाने का आग्रह करता हूं। योग को वैश्विक मंच पर ले जाने और इसे अच्छे स्वास्थ्य की दिशा में एक जन आंदोलन बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं। योग आपको खुश रखेगा, योग आपको स्वस्थ बनाएगा, योग आपको सुंदर बनाएगा।”

विशाल श्रोताओं को संबोधित करते हुए, केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग व आयुष मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “योग के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य का जश्न मना रहे लोगों द्वारा योग महोत्सव में भारी भागीदारी देखकर मेरा दिल खुशी से भर गया है। भारत की गौरवशाली विरासत के एक सच्चे संकेत के रूप में, योग को एक अभूतपूर्व बढ़ावा मिला जब दुनिया ने हर साल 21 जून को योग का जश्न मनाना शुरू किया। जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध करने के लिए योग को एक व्यापक स्वास्थ्य सेवा आंदोलन बनाने के अपने अथक प्रयास के कारण, हमारे गतिशील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे से योग का नेतृत्व कर रहे हैं। तब से, योग ने दुनिया भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना जारी रखा है और सभी को उनके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए लाभान्वित किया है। योग ने जाति, पंथ, लिंग, धर्म और राष्ट्रीयताओं के सभी विभाजनों को पार कर लिया है। पूरी दुनिया में हर उम्र के लोगों ने अपने फायदे के लिए इसे अपनाया है। इस वर्ष आईडीवाई की थीम काफी उपयुक्त है- वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग। यह राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर योग की मनोदशा, भावना और स्वीकृति को पूरी तरह से प्रतिध्वनित करता है। ग्रामीणों से लेकर शहरवासियों तक, छात्रों से लेकर गृहणियों से लेकर कॉर्पोरेट कर्मचारियों तक – सभी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग को अपना रहे हैं। हमारे  प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप योग का प्रभाव और विश्व समुदाय द्वारा इसकी स्वीकृति में लगातार वृद्धि हुई है। आज पूरी दुनिया योग को समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के अचूक वाहन के रूप में स्वीकार कर रही है।