महान समाज सुधारक राजा राममोहन राय की 250वीं जयंती के उपलक्ष्य में समारोह आयोजित

एसडीएम जयवीर यादव ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
हिसार/पवन सैनी
महान समाज सुधारक राजा राममोहन राय की 250वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिला पुस्तकालय हिसार द्वारा राजा राममोहन फाउंडेशन, कलकत्ता के सौजन्य से एक रैली व समारोह आयोजित किया गया। समारोह में हिसार के एसडीएम जयवीर यादव ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत कर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के दौरान छात्राओं द्वारा भारत माता की जय, वंदे मातरम व नारी सशक्तिकरण के नारों के साथ हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के गेट नंबर 4 से शहर के प्रमुख राजगढ़ रोड से फवारा चौक तथा रानी लक्ष्मीबाई चौक से होते हुए जिला पुस्तकालय में रैली का शानदार समापन किया गया। इस रैली में राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय गंगवा से 51, राजकीय वरिष्ठï कन्या विद्यालय गंगवा से 88, राजकीय उच्च विद्यालय पटेल नगर से 58, राजकीय उच्च विद्यालय हरियाणा कृषि विद्यालय से 54 छात्राओं व 10 शिक्षकों ने भी भाग लिया। समारोह में जिला प्रशासन, सडक़ परिवहन प्राधिकरण, नगर निगम, शिक्षा विभाग व लोक संपर्क विभाग की भी विशेष भूमिका रही।
मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध इतिहासविद डॉ महेंद्र सिंह ने बताया कि राजा राममोहन राय के शैक्षिक सामाजिक, पारिवारिक जीवन पर प्रकाश डालने के साथ साथ उनके द्वारा आधुनिक भारतीय समाज के पुनर्जागरण के लिए किए गए योगदान के बारे में बताया। उन्होंने (राजा राममोहन राय) ने समाज से सती प्रथा उन्मूलन, विधवा पुनर्विवाह को मान्यता, नारी शिक्षा इत्यादि के लिए बहुत सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि राममोहन राय वास्तव में राजा नहीं थे। यह उपाधि उन्हें समाज के प्रति उनकी सेवाओं के सम्मान दिलवाने के लिए प्रदान की गई थी। पुस्तकालय का महत्व बताते हुए छात्राओं से आह्वान किया कि उन्हें जीवन उपयोगी ज्ञान के भंडार पुस्तकालय से अवश्य जुडऩा चाहिए। कम से कम सप्ताह में एक दिन और सार्वजनिक अवकाश के दिन अपने बच्चों के साथ पुस्तकालय में अवश्य जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिला पुस्तकालय सप्ताह के सातों दिन और सभी सार्वजनिक अवकाश के दिन पाठकों के लिए खुला रहता है।
पुस्तकाध्यक्ष हरीश चंद्र ने बताया कि राजा राममोहन राय लाइब्रेरी फाउंडेशन, कोलकाता द्वारा देशभर के पुस्तकालयों में बड़ी संख्या में पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाती हैं। इस पुस्तकालय के लिए भी फाउंडेशन द्वारा लगभग 40 हजार पुस्तकें प्रदान की गई हैं और समय-समय पर विभिन्न विकासशील कार्य के लिए अनुदान भी जारी करता है। समाजसेवी डॉ धनसिंह द्वारा बच्चों व स्टाफ को स्कूल से रैली स्थल और वापिस स्कूल तक छोड़ने का सराहनीय कार्य किया गया।
  इस अवसर पर अभिलेखागार विभाग के सहायक निदेशक अनिल कुमार, लेखा अधिकारी सदस्य राजेश कुमार सहित जिला पुस्तकालय के कर्मचारी, विभिन्न स्कूलों की शिक्षक एवं छात्राएं उपस्थित थीं।