रजनी गोयल ने जल सरंक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 10      मई  :

जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की जिला सलाहकार रजनी गोयल ने स्थानीय पंचायत भवन में चल रहे हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में चल रहे ट्रेनिंग कार्यक्रम में शिरकत कर जगाधरी ब्लॉक की 30 ग्राम पंचायतों की सेल्फ हेल्प ग्रुप सदस्य एवं विलेज फैसिलेटर को जल संरक्षण बारे जागरूक किया और आह्वान किया कि वह भी जल बचाने के लिए गांव में लोगों को प्रेरित करें।

इस अवसर पर सभी को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। रजनी गोयल ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के शहर केप टाउन में पानी खत्म हो चुका है और वहां की सरकार ने पानी सप्लाई करने पर असमर्थता जाहिर की है। अतः समय रहते सचेत हो जाओ कहीं वह दिन यहां भी ना देखना पड़े इसलिए सोच समझकर पानी का इस्तेमाल करें पानी को व्यर्थ ना जाने दे अपनी भावी पीढ़ी के लिए पानी की बचत अवश्य करें। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के लातूर शहर में रेलगाड़ियों से पानी की सप्लाई हमने देखा है। अतः अब सोच समझकर पानी इस्तेमाल करने का समय आ चुका है।

उन्होंने यह भी बताया कि जगाधरी की अनेक ग्राम पंचायतें डार्क जोन की चपेट में आ चुकी है। पानी के नल को खुला बिल्कुल भी ना छोड़े और जरूरत अनुसार ही पानी का इस्तेमाल करें। खुले चल रहे नलों पर टूंटी अवश्य लगाएं और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का घरों में प्रयोग करें। छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर हम पानी की बचत कर सकते हैं। जैसे अपनी गाड़ियों को खुले पाइप से ना धोएं। गाड़ी, मोटरसाइकिल, स्कूटी को गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं। आरओ और एसी से निकले पानी को साफ-सफाई एवं पौधों में पानी देने के प्रयोग में लाया जा सकता है।

इस अवसर पर हरियाणा राज्य ग्रामीण मिशन की सेल्फ हेल्प ग्रुप मेंबर को जल जीवन मिशन के अंतर्गत जल एवं सीवरेज ग्राम पंचायतों में बन रही जल एवं सीवरेज कमेटी की सदस्य बनने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरकार की अधिसूचना के अनुसार ग्रामीण आजीविका मिशन की सेल्फ हेल्प ग्रुप की मेंबर इस कमेटी की सदस्य हो सकती है। आप इस कमेटी में शामिल होकर अपनी  ग्राम पंचायतों में भी लोगों को जल एवं स्वच्छता के बारे में जागरूक कर अपनी अपनी ग्राम पंचायत को जल संरक्षण एवं स्वच्छता की भागीदारी में अहम भूमिका निभाएं।

इस अवसर पर ब्लॉक मैनेजर देवेंद्र राणा, कमलजीत कौर, ट्रेनर मयंक एवं जगाधरी ब्लॉक की सेल्फ हेल्प ग्रुप मेंबर विलेज फैसिलिटी आदि मौजूद रहे।