आइकॉनिक ताज महल पैलेस, मुंबई अब हो गया है 100 प्रतिशत ग्रीन

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 10      मई  :

भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसीएल) ने घोषणा की है कि उनका लैंडमार्क होटल ’द ताज महल पैलेस, मुंबई’ अब 100 प्रतिशत ग्रीन हो चुका है। पर्यावरण पर असर को न्यूनतम करने के अभियान के अंतर्गत यह होटल नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग के साथ ही जल संरक्षण तथा कचरा घटाने के उपायों को भी अमल में ला चुका है।

इस अवसर पर आईएचसीएल के कार्यकारी उपाध्यक्ष-मानव संसाधन श्री गौरव पोखरियाल ने कहा, ’’आईएचसीएल के ईएसजी प्लस फ्रेमवर्क ’पथ्य’ के विज़न के मुताबिक काम करते हुए हम ऊर्जा संरक्षण हेतु प्रतिबद्ध हैं। हमारा दीर्घकालिक लक्ष्य है की 2030 तक हमारे सभी होटलों में 50 प्रतिशत ऊर्जा नवीकरणीय स्त्रोतों से प्राप्त की जाएगी। आपने कार्बन फुटप्रिंट घटाते हुए द ताज महल पैलेस, मुंबई ने एक बार फिर एक बंेचमार्क स्थापित किया है- 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा से चलने वाला होटल होने का। इस उपलब्धि के साथ हम एक ज्यादा सस्टेनेबल व न्यून-कार्बन वाले भविष्य की ओर कुछ और अधिक आगे बढ़ गए हैं। हमने एक ऐसी मिसाल कायम की है जो दूसरों के लिए अनुकरणीय है।’’

कार्बन फुटप्रिंट को न्यूनतम करने के लिए सस्टेनेबिलिटी उपायों को सफलतापूर्वक लागू करते हुए यह होटल जल संरक्षण और कचरा घटाने की कोशिशों में भी तेज़ी ला रहा है; इसके लिए होटल दक्षतापूर्वक पानी को ट्रीट व उपयोग कर रहा है, कचरा कम उपजे इसके प्र्रयास किए जा रहे हैं तथा रिसाइकलिंग एवं पुनःप्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। सिंगल-यूज़ प्लास्टिक को पूरी तरह हटा देने की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में होटल ने एक बॉटलिंग प्लांट लगाया है। अन्य सस्टेनेबल उपायों में शामिल हैं- इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, नलों व शावरों के लिए लो-फ्लो एरेटरों का इस्तेमाल, बागवानी व फ्लशिंग के लिए ट्रीट किए हुए पानी का इस्तेमाल तथा एलईडी लाइट ऊर्जा-कुशल मोटर और टाइम कंट्रोल लाइटिंग सिस्टम का उपयोग।

आईएचसीएल ने ’पथ्य’ के तहत वर्ष 2030 के लिए अपनी सस्टेनेबिलिटी प्रतिबद्धताओं की घोषणा की है। उत्कृष्टता और बेंचमार्क स्थापित करने के लिए कंपनी सस्टेनेबल विधियों को अमल में लाना जारी रखेगी।