भूल न जाना, बच्चों का टीकाकरण जरूर कराना – डॉ नीरज कुमार

  • शिशु को कौन से टीके लगवाना अनिवार्य है और क्यों – डॉ नीरज कुमार

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़ –18 मार्च :

क्या आपने अपने बच्चे का नियमित टीकाकरण करा लिया है?, यदि नहीं तो देर न करें, अभी टीका लगवाएं। बच्चों का नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। यह टीबी, हेपेटाइटिस बी, खसरा, रूबेला सहित 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चे को सुरक्षा प्रदान करता है। यह बात  डा. नीरज कुमार  ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर कही।

डॉ नीरज ने कहा की माता-पिता को अपने बच्चे के टीकाकरण को समझने में मदद करने के लिए, हमने एक कंप्रिहेंसिव गाइड  तैयार की है। यह गाइड जानकारी प्रदान करती है कि बच्चों को कौन से महत्वपूर्ण टीके दिए जाने हैं, टीकाकरण कार्यक्रम और टीकाकरण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां भी इसमें हैं ।गाइड में टीके की सुरक्षा और टीकों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी भी शामिल है।

टीकाकरण कार्यक्रम आपके बच्चे की उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अपने बच्चे के लिए उपयुक्त टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए अपने बच्चे के स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ मिलकर काम करना आवश्यक है। अपने बच्चे के टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करके, आप उन्हें खसरा, निमोनिया और मेनिन्जाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

जन्म के तुरंत बाद दिए जाने वाले पहले टीके ओरल पोलियो वैक्सीन (ओपीवी), बीसीजी और हेपेटाइटिस बी हैं। उसके बाद बच्चे को डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, हिब, रोटावायरस और न्यूमोकोकल संक्रमण से बचाने के लिए टीकों की तीन खुराक दी जाती है। हिब और न्यूमोकोकल बच्चों में निमोनिया और मस्तिष्क के संक्रमण के सबसे सामान्य कारण हैं। रोटावायरस वैक्सीन जो ओरल   दी जाती है, रोटावायरस से सुरक्षा प्रदान करती है, जो शिशुओं और छोटे बच्चों में गंभीर डायरिया रोग का सबसे आम कारण है।

6 महीने से एक वर्ष की आयु के बीच, बच्चे को टाइफाइड, इन्फ्लूएंजा और एमएमआर के टीके दिए जाते हैं। इन्फ्लुएंजा को आमतौर पर फ्लू शॉट कहा जाता है और यह आम वायरल संक्रमणों से बचाता है। एमएमआर खसरा, मम्प्स और रूबेला (जर्मन खसरा) से सुरक्षा प्रदान करता है।

एक से दो साल की उम्र के बीच, बच्चे को चिकन पॉक्स और हेपेटाइटिस ए संक्रमण के खिलाफ टीका लगाया जाता है। इसके अलावा एमएमआर, न्यूमोकोकल, डीपीटी, पोलियो और हिब टीके के बूस्टर भी दिए जाते हैं। बूस्टर का अगला सेट पांच साल और फिर दस साल की उम्र में दिया जाता है।

एचपीवी वैक्सीन दस साल की उम्र में लड़कियों को दिया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण टीका है। यह सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है, जो कैंसर की बीमारी से बचाव करने वाला एकमात्र टीका है। इसके अलावा, फ्लू का टीका हर साल लेने की सलाह दी जाती है, खासकर छोटे बच्चों में या अस्थमा, मधुमेह, गुर्दे या हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित बच्चों में। पेरेंट्स के लिए अपने