rashifal

पंचांग, 03 मार्च 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 03 मार्च 2023 :

Amalaki Ekadashi: आमलकी एकादशी पर बन रहे 3 बेहद शुभ योग, बस ना करें ये एक  गलती! | Amalaki Ekadashi 2023 vrat date puja muhurat sarvarth siddhi yog |  Hindi News

नोटः आज आमलकी एकादशी व्रत है। सनातन धर्म में पेड़-पौधों को भी बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है। कुछ व्रत-त्‍योहारों का तो पेड़-पौधों से गहरा संबंध है। आमलकी एकादशी या आंवला एकादशी व्रत भी इन्‍हीं में से एक है। इस साल आमला एकादशी का व्रत 3 मार्च 2023 शुक्रवार को रखा जाएगा। सनातन कैलेंडर के अनुसार, फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को आमलकी एकादशी व्रत रखा जाता है। इस व्रत के महत्व के बारे में महर्षि वशिष्ठ ने राजा मांधाता को बताया था कि इसे करने से सारे पाप मिट जाते हैं और मोक्ष प्राप्त होता है। इस दिन भगवान विष्‍णु और आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है।

विक्रमी संवत्ः 2079, 

शक संवत्ः 1944, 

मासः फाल्गुन, 

पक्षः शुक्ल पक्ष, 

तिथिः एकादशी तिथि की वृद्धि है जो शुक्रवार को (प्रातः 09.12 तक है), 

वारः शुक्रवार। 

विशेषः आज पश्चिम दिशा की यात्रा न करें। शुक्रवार को अति आवश्यक होने पर सफेद चंदन, शंख, देशी घी का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः पुनर्वसु अपराहन् काल 03.43 तक है, 

योगः सौभाग्य सांय काल 06.44 तक, 

करणः विष्टि, 

सूर्य राशिः कुम्भ, चंद्र राशिः मिथुन, 

राहु कालः प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक, 

सूर्योदयः 06.48, सूर्यास्तः 06.18 बजे।