नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में हरियाणा के खिलाड़ियों ने 10 स्वर्ण, 4 रजत एवं 2 कांस्य सहित कुल 16 पदक हासिल किए : प्रभाकर शर्मा

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 14 फ़रवरी :

                        महाराष्ट्र ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा वर्ल्ड ताइक्वांडो फेडरेशन से मान्यता प्राप्त इंडिया ताइक्वांडो के तत्वाधान में 10 फरवरी से 12 फरवरी तक सीनियर नेशनल ताइक्वांडो एवं परा ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन नासिक के डिविजनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स  इंडोर स्टेडियम में कराया गया।

                        यह जानकारी देते हुए ताईक्वांडों खेल संघ हरियाणा के महासचिव प्रभाकर शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में हिंदुस्तान के टॉप रैंकिंग खिलाड़ियों सहित विभिन्न राज्यों के लगभग 350 खिलाड़ियों एवं अधिकारियों ने अपने अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने खेल कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। प्रभाकर शर्मा ने बताया कि, हरियाणा के खिलाड़ियों ने कोच संजय पतियाल कोच अशोक कुमार कोच संदीप वैद्ध और सुजीत कुमार के दिशा निर्देशन में अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए इस प्रतियोगिता में 10 स्वर्ण, 4 रजत एवं 2 कांस्य सहित कुल 16 पदक हासिल कर हरियाणा राज्य का राज्य का गौरव बढ़ाया है। 

                        इस सीनियर राष्ट्रिय प्रतियोगिता मे क्योर्गी एंव  पूम्से प्रतियोगिता के साथ साथ दिव्यांग खिलाड़ियों पारा तायक्वोंडो एथलीट के लिए भी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

                        अंतर्राष्ट्रीय पारा एथलीट क्लासीफायर एवम इंडिया ताइक्वांडो की उपाध्यक्ष सुश्री वीना अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिन्दुस्तान में अभी भी दिव्यांग व्यक्तियों को स्थानीय स्तर पर कोई विशेष मदद नहीं मिलती है। उन्होनें कहा कि, सरकारें भी तभी मदद करनें के लिये आगे आती हैं जब खिलाड़ी अपना सब कुछ दांव पर लगाकर कोई कामयाबी हासिल कर लेता है, जबकि आवश्यकता इस बात की है कि, दिव्यांग खिलाड़ियों को शुरवात से ही बिना किसी भेदभाव के मुख्य धारा से जोडना चाहिए। ताकि उनका अनुसरण कर, अपने आप को असहाय समझने वाले सभी दिव्यांग किसे ना किसी तरह से खेलो से जुड़कर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा स्वाभिमान से जीवन यापन कर सकें।

                        ताइक्वांडो खेल संघ हरियाणा के महासचिव प्रभाकर शर्मा ने बताया कि, वर्ष 2022/23 हमारे खिलाड़ियों और सम्पूर्ण हरियाणा ताइक्वांडो परिवार के लिए उपलब्धियों से भरा रहा। हमारे कोचों की मेहनत से हमारे खिलाडि़यों ने तमिलनाडु में आयोजित सब जूनियर एवम कैडेट बेंगलूर में आयोजित नेशनल जूनियर और अब महाराष्ट्र के नासिक में आयोजित सीनियर नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए कुल 25 गोल्ड, 13 सिल्वर  और 13 ब्रॉन्ज सहित कुल 51 पदक हासिल कर एक नया इतिहास रचा है। हमारे पैरा ताइक्वांडों खिलाड़ियों नें भी अपने दमखम का लोहा मनवाया है। 

                        प्रभाकर शर्मा ने कहा कि, मुझे पूरा विश्वास है कि हरियाणा सरकार और हमारा खेल विभाग हरियाणा के ताइक्वांडो कोच और खिलाडड़ियो के उज्जवल भविष्य के लिये निष्पक्ष रुप से अपना पूरा योगदान देगा। उन्होने मांग करते हुए कहा कि, वर्ल्ड ताइक्वांडों से गैरमान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेलों में भाग लेनें वाले खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की साहयता एंव राजकिय सम्मान नहीं दिया जाना चाहिये। क्यों कि, इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रिय स्तर पर मान्यता प्राप्त किसी भी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते है। 

                        महासचिव प्रभाकर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पारा ताइक्वांडो प्रतियोगिता में हिंदुस्तान की एकमात्र पैरा ओलम्पिक ताइक्वाडो खिलाड़ी अरुणा ने हरियाणा की ही शीतल को गोल्डन राऊंड में हरा स्वर्ण पदक अपने नाम करने में सफलता प्राप्त की। पारा ताइक्वांडो खिलाड़ी मुस्कान ओर अमित कुमार ने भी स्वर्णिम सफलता प्राप्त कर ना सिर्फ अपने जिला का अपितु हरियाणा के गौरव को बढ़ाया है। फरीदाबाद की कुमारी राधा भाटी, सोनीपत की सोनम रावल और हिमांशी, पानीपत की कशिश मलिक एंव पंचकुला की दिक्षा ने अपने अपने वजन वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल कर, प्रतियोगिता में दांव पर लगे कुल 8 स्वर्ण पदकों में से 5 स्वर्ण पदक हरियाणा के नाम किये। जहां पुरुषों के वर्ग में सिरसा के प्रशांत राणा और रोहतक के दिपांशु नें अपने अपने वजन वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल कर हरियाणा का परचम फहराया वहीं रोहतक के सक्षम को रजत पदक सिरसा के निशांत को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।