प्रत्येक बुजुर्ग को वर्ष में कम से कम एक बार जरुर करानी चाहिये स्वास्थ्य जांच :  डा. दहिया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 03 जनवरी :

                        सीनियर सिटीजन सोशल वैलफेयर एसो. के सौजन्य से एक फ्री मैडिकल चैकअप कैम्प का आयोजन शास्त्री कालोनी कम्यूनिटी सैन्टर के सभागार में हॉनेस्ट चाईल्ड केयर सैन्टर व गाबा होस्पिटल के सहयोग से किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसो. के प्रधान केवल सिंह खरबंदा ने की । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजय दहिया, डा. निखिल बंसल उपस्थित रहे|     

                         डा. विजय दहिया ने जानकारी देते हुये कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के बीच आकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, क्योंकि बुजुर्गों के पास जानकारी व अनुभवों का वह खजाना होता है जो अगर कोई व्यक्ति ग्रहण कर ले तो व छोटी उम्र में ही ज्ञानवान बन सकता है। उन्होंने बुजुर्गों को सुझाव देते हुये कहा कि सभी वरिष्ठ नगारिकों को जिस प्रकार वर्ष में एक बार अपना जन्म दिन मनाते है उसी प्रकार वर्ष कम से कम एक बार अपना मैडिकल चैकअप जरुर कराना चाहिये और सभी प्रकार की टेस्टिंग से अपडेट रहना चाहिये। ऐसा करने से वह आने वाली बहुत सी बीमारियों से बचे रह सकते है।

                        उन्होंने मधुमेह के बारे में बाते हुये कहा कि मधुमेह व रक्तचाप की समस्या बहुत ही आम बीमारियां होने लगी है, इनसे बचने के लिये अपने रहन-सहन व खान-पान पर ध्यान रखना चाहिये। केवल सिंह खरबंदा ने संबोधित करते हुये कहा कि इस प्रकार के स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन हमेशा से ही लोगों को लिये लाभ प्रद रहता है। लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा देना अपने आप में बहुत ही सराहनीय व पुण्य का काम है, क्योंकि कहा भी जाता है कि नर सेवा ही नारायण सेवा है।

                        डा. विजय दहिया ने कैन्सर की बीमारी के बारे में बताते हुये कहा कि कैन्सर अब लाईलाज़ बीमारी नहीं रह गई है। एक वक्त था जब कैन्सर को लाईलाज़ बीमारी माना जाता था किन्तु अब इसका ईलाज़ सम्भव है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बामारियों से बचाने के लिये नियमित रूप से सही समय पर वैक्सीन लगवानी चाहिये, जिससे की बच्चे स्वस्थ रह सकें तथा बच्चों को मौसम के होने वाले बदलाव के समय पर भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यक्ता होती है। कैम्प में लगभग 50 लोगों के स्वास्थ्य की जांच कई गई।