अमन अरोड़ा द्वारा लाला लाजपत राय की 158वीं जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गाँव ढुडिके में श्रद्धांजलि भेंट  

पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी का जीवन नौजवान पीढ़ी में देशभक्ति का जज़्बा भरने वाला: अमन अरोड़ा  
 पंजाब सरकार ने ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों के विरुद्ध ज़ीरो टॉलरैंस नीति अपनाई  

गाँव-वासियों की माँग पर 12 लाख रुपए देने का किया ऐलान  

  राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ : पंजाब केसरी के नाम से जाने जाते महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय जी का 158वां जन्म दिवस आज उनके जन्म-स्थान गाँव ढुडिके में पूरी श्रद्धा और सत्कार से मनाया गया।  
 पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास, सूचना एवं लोक संपर्क, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत और प्रिटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री अमन अरोड़ा ने मोगा के गाँव ढुडिके में स्थापित स्मारक पर लाला लाजपत राय को श्रद्धांजलि भेंट की। इस मौके पर उनके साथ निहाल सिंह वाला के विधायक मनजीत सिंह बिलासपुर और हलका धर्मकोट के विधायक दविन्दरजीत सिंह लाडी ढोंस भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने गाँव-वासियों की माँग पर 12 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया।  
 इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए अमन अरोड़ा ने कहा कि आज़ादी का संघर्ष शुरु करने में पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी का विशेष योगदान रहा। उनका दिलेरी और बलिदान भरा जीवन आने वाली पीढिय़ों को हमेशा प्रेरित करता रहेगा।  
 उन्होंने कहा कि यह जश्न न केवल महान स्वतंत्रता सेनानी की समृद्ध विरासत को जीवित रखेंगे, बल्कि नौजवानों में राष्ट्रवाद और देशभक्ति को कायम रखने में भी अहम साबित होंगे। उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय जी का जीवन आज की नौजवान पीढ़ी में देशभक्ति का जज़्बा भरता है।  
 उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय जी जहाँ महान स्वतंत्रता सेनानी थे, वहीं उनको स्वदेशी लहर के रहनुमा के तौर पर भी जाना जाता है।  
 उन्होंने कहा कि गाँव ढुडिके की धरती भाग्यशाली है, जहाँ लाला जी और अन्य कई स्वतंत्रता सेनानियों ने जन्म लिया। स्वतंत्रता संग्राम में उनके द्वारा दिए गए योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।  
 राज्य में ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों से सम्बन्धित पूछे गए सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजाब सरकार ने ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों और निर्माण के विरुद्ध ज़ीरो टॉलरैंस नीति अपनाई है और कॉलोनियों के निर्माण की प्रक्रिया में किसी को इस सम्बन्धी कानून का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।  
 सभी के लिए छत सुनिश्चित बनाने के लिए मान सरकार ने राज्य भर में आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्गों (ई.डब्ल्यू.एस.) के लिए 25000 फ्लैट बनाने का प्रस्ताव रखा है, और गमाडा द्वारा ई.डब्ल्यू.एस. हाउसिंग नीति के अंतर्गत मोहाली में 5000 फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। पंजाब सरकार ने प्लॉटों और इमारतों को रेगुलर करने के लिए एन.ओ.सी प्राप्त करने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है और सभी आवेदन ऑनलाइन जमा हो रहे हैं और इनका निर्णय किया जा रहा है। एन.ओ.सी जारी करने के लिए 15 दिनों की समय-सीमा निर्धारित की गई है। उन्होंने लोगों को इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की।  
 अमन अरोड़ा ने स्पष्ट किया कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में किसी भी तरह की ग़ैर-कानूनी गतिविधि और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी।  
 इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने गाँव में शहीदों की याद में स्थापित पुस्तकालय और अन्य ऐतिहासिक स्थानों का दौरा भी किया।  
 इस मौके पर लाला लाजपत राय जन्म-स्थान स्मारक समिति द्वारा प्रमुख शख्सियतों को सम्मानित भी किया गया। इससे पहले अमन अरोड़ा को जि़ला पुलिस मोगा द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।  
 इसके बाद उन्होंने गाँव में चल रहे खेल टूर्नामैंट में शिरकत की और खिलाडिय़ों के साथ मुलाकात की।  
 इस मौके पर अन्यों के अलावा डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह, एस.एस.पी.  गुलनीत सिंह खुराना और जि़ला योजना बोर्ड के चेयरमैन हरमनदीप सिंह बराड़ और लाला लाजपत राय जन्म-स्थान स्मारक समिति के जनरल सचिव रणजीत सिंह धन्ना उपस्थित थे।