सर्दियों में श्वसन स्वास्थ्य को बनाए रखने में व्यायाम, संतुलित आहार और टीकाकरण सहायक :  डॉ॰ जफर इकबाल

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली  – 21 दिसंबर : 

            ठंड का मौसम हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम (श्वसन तंत्र) पर कहर बरपा सकता है और खांसी और सांस फूलने जैसे लक्षणों को लक्षित कर सकता है, जिससे अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), इंटरस्टीशियल लंग डिजीज (आईएलडी), ब्रोन्किइक्टेसिस आदि जैसी पुरानी फेफड़ों की बीमारियां हो सकती हैं। यह बात डॉ. जफर अहमद इकबाल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप स्टडीज, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने यहाँ आयोजित एक सत्र के दौरान शहरवासियों को बताई। उन्होंने इस विशेष सत्र के दौरान श्वसन प्रणाली के लिए जोखिम कारकों और निवारक उपायों के बारे में चर्चा की।

            डॉ. जफर अहमद इकबाल ने बताया कि ठंड हमारे फेफड़ों को कैसे प्रभावित करती है। ठंडे तापमान में बाहर निकलने से हृदय और फेफड़ों पर दबाव पड़ता है। ठंडी हवा से खांसी, नाक बहना, गले में खराश और सिरदर्द हो सकता है। “इसके अलावा, फेफड़ों पर दबाव पड़ने के कारण, रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल का दौरा पड़ सकता है।

            डॉ जफर ने कहा कि सर्दियों में जिन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए उनमें कंपकंपी, थकान, अत्यधिक थकावट, उनींदापन, बोलने में दिक्कत और सिरदर्द शामिल हैं। “कभी-कभी, हाइपोथर्मिया हमें सेट करता है, जिसका अर्थ है कि शरीर का तापमान सामान्य सीमा यानी 98.6F से नीचे चला जाता है।

स्वास्थ्य संबंधी खतरे को कैसे रोका जाए

            डॉ. जफर ने स्वास्थ्य संबंधी खतरे को कैसे रोका जाए पर चर्चा करते हुए कहा कि जीवनशैली में कुछ बदलाव करके सर्दी से संबंधित बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है। ठंड के मौसम में कुछ अन्य उपायों का पालन करना चाहिए जो इस प्रकार हैं:

• धूम्रपान से दूर रहें। यहां तक कि निष्क्रिय धूम्रपान भी ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान जोखिम पैदा करता है।

• प्रदूषण, धुंध, वाहनों के धुएं, धूल आदि के संपर्क में आने से बचें।

• अपनी बाहरी गतिविधियों को सीमित करें और व्यायाम में शामिल हों।

• वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पर नजर रखें।

• बाहर जाते समय विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना सुनिश्चित करें।

• 55 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए इन्फ्लुएंजा और निमोनिया का टीका लगवाना चाहिए।

• संतुलित आहार लें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।

• घर में सीलन और फफूंदी से सावधान रहें।

• श्वसन संबंधी दवाएं नियमित रूप से लें।

            लक्षणों के मामले में चिकित्सा हस्तक्षेप पर जोर देते हुए, डॉ जफर ने कहा, “तुरंत चिकित्सा सलाह लें क्योंकि किसी भी तरह की देरी स्थिति को और खराब कर सकती है।”