प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल, भानु  में  5वें महिला कमाण्‍डों कोर्स का हुआ शुभारम्‍भ  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, भानु, पंचकूला – 07 दिसंबर :

          प्रा‍थमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानु, पंचकूला (हरियाणा) में 5वें कमाण्‍डो कोर्स का उदघाटन समारोह का आयोजन किया। ईश्‍वर सिंह दुहन, महानिरीक्षक,प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल, इस समारोह के मुख्‍य अतिथि थे। इस अवसर पर राजेश शर्मा, उप महानिरीक्षक, विक्रान्‍त थपलियाल, सेनानी, अन्‍य पदाधिकारी तथा कमाण्‍डो कोर्स हेतु विभिन्‍न ईकाइयों से आई हुई 17 हिमवीरांगनाएं उपस्थित थे।

            इस कोर्स की अवधि 6 सप्‍ताह की होती है। इन 6 सप्‍ताह के दौरान हिमवीरागंनाओं को कठोर प्रशिक्षण के साथ-साथ विषम परिस्थितियों में चुनौतियों से निपटने के लिए मानसिक एवं शारीरिक रूप से तैयार किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान हिमवीरांगनाओं को विभिन्‍न कौशलों के बारे प्रशिक्षण दिया जायेगा, जैसे- हेली स्‍लेदरिंग, फायरिंग, आब्‍सटिकल, स्‍वीमिंग इत्‍यादि का कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है।

            बल में महिला सशक्तिकरण के तौर पर, महिलाएं भी अपने आपको पुरूषों से कम नहीं आंकती है चाहे वे भौतिक रूप में किये जाने वाले किसी प्रकार के कोर्स हो या फिर बल में विषम परिस्थितियों में डयूटियों के निर्वहन की जिम्‍म्‍ोदारी हो। जो महिला कर्मी  सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा कर लेती हैं उन्‍हें हाई कमीशन, वीआईपी डयूटी, एनएसजी एवं दूसरे देशों में स्थित भारतीय उच्‍चायोग आदि डयूटियों में तैनात किया जाता है। पूर्व में भी भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल के महिला कमांडो ने श्रीलंका, अफगानिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग में सफलतापूर्वक डयूटियां की है।

               इस अवसर पर ईश्‍वर सिंह दुहन, महानिरीक्षक द्वारा कोर्स हेतु आई हुई सभी हिमवीरागंनाओं को शुभकामनाएं दी और आशा व्‍यक्‍त की, कि आप सभी हर एक क्षेत्र में अच्‍छा से अच्‍छा सीखने का प्रयास करेंगी । प्रशिक्षण के दौरान उच्‍च प्रदर्शन कर अपनी अपनी वाहिनी का नाम रोशन करेंगी और बल में महिलाओं द्वारा किये जाने वाले इस प्रकार के कठोर प्रशिक्षण का एक उदाहरण भी पेश करेंगी।