भविष्य को ध्यान में रखकर निवेश की प्लानिंग करें छात्राएं डाॅ मीनू जैन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट , यमुनानगर – 11 नवंबर :

            डीएवी गर्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग तथा गुरु हरकृष्ण एजुकेशन सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में व्यवसाय के अवसर विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया । फिनडार्ट फिनस़र्व प्राइवेट लिमिटेड बविंदर पाल मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन,  वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ सुरेंद्र कौर व एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मीनाक्षी सैनी ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की बविंदर पाल ने कहा कि म्यूचुअल फंड में जो पैसा लगाया जाता है, उसे बाद में शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर निवेश किया जाता है।

            म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय कंपनी की ग्रोथ के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होती। भारत जैसे विकासशील देशों में पूंजी संचय का अभाव है लेकिन म्युचुअल फंड की मदद से देश में पूंजी संचय होता है और बड़े उद्योगों को पर्याप्त मात्रा में पैसा मिलता है इसीलिए म्यूच्यूअल फंड पूंजी संचय में मदद करते हैं जो देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। डाॅ मीनू जैन ने कहा कि छात्राएं भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपने निवेश की प्लानिंग करे। ऐसा करने से जहां उन्हें बचत की आदत पडेगी, वहीं जरूरत के समय निवेश किए गए पैसों से अपने करियर की दिशा प्रदान कर सकेंगी। 

            डॉ सुरेंद्र कौर ने कहा कि कॉमर्स विषय की पढाई के बाद करियर की अपार संभावनाएं है। लेक्चर के दौरान छात्राओं को म्युचुअल फंड इंडस्ट्री तथा डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में करियर बनाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में निशी ग्रोवर, डॉ मीनू  गुलाटी, पूजा सिधवानी, प्रीति, खुशबू, अनमोल, आशना ने पूर्ण रूप से सहयोग दिया।