पृथ्वी पर जल, वनस्पति और जीव जंतुओं का संतुलन स्थापित करना ही जैव विविधता प्रबंधन है : संजय बतरा

पृथ्वी पर जल, वनस्पति और जीव जंतुओं का संतुलन स्थापित करना ही जैव विविधता प्रबंधन है : संजय बतरा

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाताकरनाल   07 अक्तूबर  :

            वन विभाग द्वारा प्रताप कॉलेज आफ एजुकेशन जुंडला में हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड के चेयरमैन विनीत गर्ग के निर्देशन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में संजय बतरा सदस्य, जैव विविधता प्रबंधक कमेटी, नगर निगम करनाल द्वारा उपस्थित जनसमूह को अपने उद्बोधन में बताया कि पृथ्वी पर जल, वनस्पति और जीव जंतुओं का संतुलन स्थापित करना ही जैव विविधता प्रबंधन है।

            कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा पौधारोपण व दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम में बीएमसी सदस्यों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। बतौर विशिष्ट अतिथि डॉ अनुराधा, जागरूकता और शिक्षा अधिकारी, डॉ प्रिया कुमारी तकनीकी विशेषज्ञ वनस्पति विज्ञान हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड, अंजू रानी ट्रेनी, लाइन डिपार्टमेंट से डॉ. आशिमा, प्रिंसिपल दयाल सिंह कॉलेज करनाल, डॉ. अनुराधा, प्रिंसिपल जुंडला कॉलेज व  संजय बतरा सदस्य जैव विविधता प्रबंधक कमेटी, नगर निगम करनाल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। 

            वन राजीक अधिकारी अनिल कुमार ने पेड़ों की महिमा और उनसे होने वाले फायदों के बारे में बताया उन्होंने कहा कि पेड़ हमारे जीवन रक्षक हैं। जैव विविधता और पर्यावरण के संतुलन में वनों का अहम योगदान है। जागरूकता व शिक्षा अधिकारी डॉ अनुराधा ने बीडीए एक्ट, बोर्ड के गठन,  कार्यप्रणाली व बीएमसी के उत्तरदायित्व के बारे में लोगों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि एचएसबीबी द्वारा जिला स्तर पर पूरे हरियाणा में ट्रेनिंग का एक दौर चेयरमैन की अध्यक्षता में पूरा हो गया है और दूसरा दौर शुरू हो गया है। सभी लाइन डिपार्टमेंट से आए हुए अधिकारियों ने भी अपने अपने भाषण के माध्यम से लोगों से जैव विविधता के संरक्षण की अपील की।

            संदीप कुमार जिला समन्वयक करनाल ने मंच का संचालन किया। कार्यक्रम में सुनील कुमार जिला समन्वयक कुरुक्षेत्र, रेखा रानी जिला समन्वयक कैथल, सौरभ सिंह, नरेंद्र,  नरेंद्र कौर, राजेश कुमार, ममता रानी टी एस जी  व करनाल की 38 बीएमसी के 195 सदस्यों ने भाग लिया।