कम्युनिकेशन स्किल इंसान के व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है : प्रियंका पूनिया

संदीप सैनी डेमोक्रेटिक फ्रंट, सोनीपत  –  03 अक्टूबर  :

आज भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कलाँ , सोनीपत के डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वर्क में पाई अकैडमी पंचकूला के इन्नोवेटिव हेड प्रियंका पुनिया, यंग साइकोलॉजिस्ट मुस्कान गोयल तथा  यंग करियर काउंसलर अंबिका दाँगी ने पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एंड करियर काउंसलिंग वर्कशॉप के द्वारा छात्रों को जागरूक किया।

यह काउंसलिंग सेशन पाई अकैडमी पंचकूला ने स्पॉन्सर किया जिसमें प्रियंका पुनिया ने कहा कि कम्युनिकेशन स्किल इंसान के व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है तथा कैसे व्यक्तित्व के विभिन्न आयामों में सुधार कर के व्यक्तित्व का विकास संभव है। उन्होंने मास्टर इन सोशल वर्क तथा एम कॉम के छात्रों को बताया कि कैसे इंटरव्यू में भाग लेते हैं।

मुस्कान गोयल ने सोशल वर्क में होने वाले तनाव एवम् बर्न आउट के लक्षण तथा उपचार के बारे में ने बताया ।उन्होंने बताया कि जरूरत से ज्यादा ओवर थिंकिंग किसी भी चीज के बारे में सोचना सेहत के साथ दिमाग के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। आजकल हर व्यक्ति तनाव से पीड़ित है।

अंबिका दाँगी ने छात्रों को बताया कि कैरियर के शुरुआती दौर में हो या फिर कुछ समय बाद दोबारा से काम करने के इच्छुक व्यक्ति सभी कैरियर काउंसिलिंग के माध्यम से अपनी पसंद के कैरियर में आगे बढ़ने की तैयारी कर सकते हैं। मिस दाँगी ने बताया कि कैसे सोशल वर्क से विभिन्न क्षेत्रों में लोगो की मदद भी की जा सकती है तथा इसको करियर भी बनाया जा सकता है।

इस सेशन में सोशल वर्क डिपार्टमेंट की हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट श्रीमती मंजू पवाँर ने पाई अकैडमी के प्रयास को सराहना की।