एसडी कॉलेज के जेंडर चैंपियंस क्लब ने किया वूमेन एंड चाइल्ड सपोर्ट यूनिट का दौरा

 डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, चंडीगढ़ :

            सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्ता सनातन धर्म कॉलेज के जेंडर चैंपियंस क्लब की ओर से शुक्रवार को चंडीगढ़ पुलिस की वूमेन एंड चाइल्ड सपोर्ट यूनिट का आउटरीच दौरा किया। क्लब के सदस्यों का स्वागत डीएसपी सीता देवी और इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार ने किया, जिन्होंने उन्हें यूनिट का दौरा करवाया और उन्हें इसके कामकाज के बारे में जानकारी दी। स्टूडेंट्स को बताया गया कि यूनिट की ओर से घरेलू हिंसा, वैवाहिक झगड़ों और दहेज से संबंधित मामलों को संभाला जाता है।

            कुमार ने कहा कि हर साल 1000 से अधिक शिकायतें दर्ज की जाती हैं लेकिन इनमें से 100 से कम ही एफआईआर दर्ज की जाती हैं। हम हमेशा पार्टियों के बीच सहयोग और समझौता करवाने की कोशिश करते हैं।
इसके अलावा स्टूडेंट्स को को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से अवगत कराया गया जो बाल श्रम, तस्करी, विवाह, भीख मांगने और दुर्व्यवहार से संबंधित मामलों को देखती है और बच्चों को एक स्थायी जीवन जीने के लिए घर खोजने और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने में मदद करती है।

            कांस्टेबल सचिन कुमार ने यूनिट के सफल संचालन के कुछ उदाहरण स्टूडेंट्स के साथ साझा किए। स्टूडेंट्स को महिला और चाइल्डकेयर हेल्पलाइन नंबरों के बारे में भी बताया गया। क्लब के सदस्यों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ कृत्यों के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
आउटरीच एक्टीविटी का संचालन डॉ. दिव्या ज्योति रणदेव, रितिका सिन्हा और डॉ. अग्रीम वर्मा ने किया।

            जेंडर चैंपियंस क्लब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और यूजीसी, नई दिल्ली के दिशा-निर्देशों के अनुरूप एक पहल है। लैंगिक मुद्दों से संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए सदस्य नियमित रूप से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं।