सी. बी. जी. प्रोजैक्टों से पैदा होती जैविक खाद की ख़रीद और ढुलाई सम्बन्धी विधि विकसित करने के लिए टास्क फोर्स गठित – अमन अरोड़ा

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ 15 सितंबर : 

           पंजाब सरकार की तरफ से राज्य में खेती अवशेष पर आधारित कम्परैस्सड बायोगैस (सी. बी. जी.) प्रोजेक्टों से पैदा होती फरमैंटिड आर्गेनिक मैन्योर ( जैविक खाद) की खरीद और ढुलाई सम्बन्धी सुचारू और समर्थ विधि विकसित करने और विचार करने के लिए एक टास्क फोर्स गठित की गई है। यह जानकारी नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने दी।


           उन्होंने बताया कि नवीन और नवीनकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग की तरफ से इस सम्बन्धी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव नवीन और नवीनकरणीय ऊर्जा स्रोत श्री ए वेनू प्रसाद इस टास्क फोर्स के चेयरमैन होंगे जबकि अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि और किसान कल्याण विभाग श्री सरवजीत सिंह को उप-चेयरमैन नियुक्त किया गया है और डायरैक्टर पेडा श्री एम. पी. सिंह कनवीनर के तौर पर सेवा निभाएंगे।


           बताने योग्य है कि यह टास्क फोर्स नवीन और नवीनकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री के नेतृत्व अधीन काम करेगी और इस टास्क फोर्स की पहली मीटिंग 16 सितम्बर को बुलायी गई है।


           टास्क फोर्स के सदस्यों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी पेडा सुमित जारंगल, डायरैक्टर कृषि श्री गुरविन्दर सिंह, वाइस चांसलर गडवासू लुधियाना, डायरैक्टर रिर्सच पी. ए. यू, डायरैक्टर जनरल एस. एस. एस. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ बायो एनर्जी कपूरथला के इलावा एन. एफ. एल., कृभको, इफको, मैसर्ज कोरोमंडल इंटरनैसनल लिम., मैसर्ज टाटा रैलिस इंडिया लिम., मैसर्ज चंबल फर्टीलाईज़रज़ एंड कैमीकलज़ लिम. के सीनियर प्रतिनिधि, जनरल मैनेजर इंडियन आईल कोरपरोषन लिम., डायरैक्टर मैसर्ज सम्पूर्णा एग्री वैंचर प्राईवेट लिमटिड, सी. ई. ओ. मैसर्ज वरबीयो इंडिया प्राईवेट लिमटिड, डायरैक्टर मैसर्ज पी. ई. एस. रीन्यूएबल प्राईवेट लिमटिड, डायरैक्टर मैसर्ज फार्म गैस प्राईवेट लिमटिड, सी. ई. ओ. मैसर्ज एवर-इनवायरो रिसोर्स मैनेजमेंट प्राईवेट लिमटिड और डायरैक्टर मैसर्ज सिटीज़ इनोवेटिव बायोफ्यूलज़ प्राईवेट लिम. शामिल हैं।


           अमन अरोड़ा ने कहा कि मान सरकार राज्य में कृषि, बाग़बानी और फूलों की खेती में कम्परैस्सड बायोगैस (सी. बी. जी.) प्लांटों से पैदा होती जैविक खाद के प्रयोग को उत्साहित करेगी। उन्होंने बताया कि इस खाद का प्रयोग ज़मीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ फसलों की गुणवत्ता में भी विस्तार करती है और इससे स्थानीय उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।


           प्राईवेट निवेशकों ने इस टास्क फोर्स के गठन के लिए मंत्री के यत्नों की सराहना करते हुये उनको टास्क फोर्स में स्थान देने के लिए धन्यवाद भी किया।