आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पिंजौर में उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, बिजली महोत्सव आयोजित

  • म्हारा गांव जगमग गांव के तहत प्रदेश के 5 हजार 622 से अधिक गांवों को 24 घंटे दी जा रही बिजली-चेयरमैन
  • स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी को बिजली बचाने का दिया संदेश

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, पंचकूला – 28 जुलाई :

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत एचएमटी पिंजौर के डाॅ. भीमराव अंबेडकर भवन के आॅडिटोरियम में विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के मार्गदर्शन में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला द्वारा उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर परिषद कालका के चेयरमैन श्री कृष्ण लाम्बा ने शिरकत की।

इस अवसर पर एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी भी उपस्थित थी।

श्री लाम्बा ने कहा कि आज हरियाणा न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि दूसरे राज्यों को भी बिजली की आपूर्ति कर रहा है। हरियाणा सरकार की ओर से ग्रामीणों के लिये कई योजनायें चलाई जा रही हैं। म्हारा गांव जगमग गांव के तहत प्रदेश के 5 हजार 622 से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली प्रदान की जा रही हैं और शेष गांवों को भी इस योजना से जल्द जोड़ा जायेगा। सभी शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है, जिससे लाईन लोस कम हुआ है। सौभाग्य स्कीम के तहत गरीब परिवार को मात्र 200 रुपये में बिजली कनैक्शन लेने की सरकार ने सुविधा प्रदान की है। पूरे राज्य में इस योजना के तहत सोलर पैनल पर सब्सीडी प्रदान की जाती है, जिससे फसलों की सिंचाई करने से किसानों का खर्चा कम होगा और आमदनी में भी वृद्धि होगी। प्रदेश के सभी गांवों में स्मार्ट मीटर घर से बाहर लगवाये गये हैं, जिनमें बिजली चोरी के मामलें काफी कम हुये है। उन्होंने कहा कि लोग बिजली बचाने के लिये घरों में एलईडी का प्रयोग करें और आवश्यक पड़ने पर ही बिजली जलाये। एसी का तापमान सही रखना चाहिये। इन सब बातों का यदि हम ध्यान रखे तो बिजली की काफी हद तक बचत हो सकती हैं। इस बिजली महोत्सव का उद्देश्य जनता को बिजली वितरण के क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में अवगत करवाकर जागरूकता फैलाना है।

कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा ने कहा कि जिले के पिछड़े क्षेत्र व पहाड़ी क्षेत्र मोरनी में बिजली पंहुचाने के लिये वे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करती हैं। उन्होंने कहा कि कालका में ट्रांफारमरों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई हैं, जिसके कारण ग्रामीण आंचल में 24 घंटे बिजली की सप्लाई दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार के प्रयासों से दुर्गम क्षेत्रों में भी बिजली पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन भारत में एक राष्ट्र-एक ग्रिड-एक फ्रिक्वेंसी है। इसलिए सभी को मिल कर इस अभियान को सफल बनाना है। आज भारत का विद्युत ग्रिड पूरे विश्व की सबसे बड़ी इंटिग्रेटिड ग्रिड प्रणाली के रूप में जाना जाता है और सौर ऊर्जा में पूरे विश्व में भारत का चैथा स्थान है। आज हमें सौर ऊर्जा के विकल्पों को अपनाना बहुत जरूरी हो गया है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत विद्युतिकरण किया जा चुका है।

कार्यक्रम में केन्द्र व राज्य सरकार की बिजली के क्षेत्र में गत 8 वर्षों की उपलब्धियों को डाक्यूमेंटरी के माध्यम से दर्शाया गया।
इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर व नोबल हाई स्कूल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली व सौर ऊर्जा के सदुपयोग के बारे में सभी को सरल ढंग से समझाया। इसके अलावा राजयकी वरिष्ठ माध्यम विद्यालय के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली बचाने का संदेश दिया।
कार्यक्रम में सतलुज जल विद्युत निगम शिमला के महाप्रबंधक एवं पंचकूला के नोडल अधिकारी अवधेश प्रसाद ने बड़े ही सरल ढंग से सभी को बिजली के उपयोग और बचत के साथ-साथ नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत आज बिजली के मामले में आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ पड़ोसी देशों में बिजली का निर्यात कर रहा है।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी पिंजौर विकास मेहता ने भी कार्यक्रम में विद्युत योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता सुधाकर तिवारी, बरवाला के कार्यकारी अभियंता नीरज कुमार, एसडीओ आशीष चोपड़ा, रायपुररानी के एसडीओ आयुष गर्ग, पार्षद रेखा, नेहा, शालू, शबनम, मंजू, मनिन्द्र कौर व निशांत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।