Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 01 June – 2022

स्थाई व अस्थाई नाकों पर बढाई सर्तकता :- डॉ. हनीफ कुरैशी, पुलिस कमिश्नर, पंचकूला

पंचकूला/ 01 जून :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमीश्रर पंचकूला ड़ॉ हनीफ कुरैशी, द्वारा जिला पंचकूला में लगे स्थाई व अस्थाई नाकों पर कडी सुरक्षा पर चौकसी बढा दी गई है और दुसरे राज्यो या जिला से लगतें नाकों पर खासकर निगरानी की जा रही है औऱ हर आनें जाने  वालें वाहन का उचित प्रकार से चेक किया जा रहा है ।

 इसके अलावा पुलिस नें कुछ अस्थाई तौर बार्डर ना अन्दरुणी नाकांबदी भी की गई है ताकि किसी भी प्रकार से कोई भी असामाजिक गतिविधि उत्पन्न ना हों । और किसी भी परिस्थिति का सभांल सकें । इसके अलावा पुलिस ई.आर.वी वाहन भी जिला पंचकूला में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में मौजूद है किसी भी प्रकार की कोई अपराधिक गतिविधि या कोई शरारत इत्यादि बारें कोई भी सूचना तुरन्त डॉयल -112 पर दें ।    

इसके अलावा पुलिस कमीश्रर नें सभी थाना प्रबधको निर्दश दिए गये कि थाना स्तर पर अलर्ट होकर और उचित प्रकार से नाकांबदी व चेंकिग करे औऱ क हा कि अगर कोई सदिंग्ध वाहन, बिना नम्बर प्लेट, ब्लैक फिल्म, नम्बर प्लेट छुपा हुआ वाहन पाया जानें पर सख्त तुरन्त एक्सन लें । इसके अलावा सीसीटीवी कैमरो द्वारा भी कडी सुरक्षा को लेकर कडी निगरानी की जा रही है इसके साथ पंचकूला पुलिस की आमजन से अपील है कि किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधि बारें डॉयल 112 सूचना दें ।

अनजान नंबर से आए वीडियो कॉल से सावधान रहें और साइबर सेफ रहें :- डीसीपी

पंचकूला/ 01 जून :-  

पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र् पाल सिंह नें आमजन से जानकारी देते हुए बताया कि आज इस तकनीकी युग में तरह -2 के साइबर अपराध सामनें आ रहे है जिनके प्रति हमें सचेत रहनें की आवश्यकता है क्योकि साइबर आपके साथ भी हो सकता है इसलिए खुद को सावधान रखें, कोई भी अन्जान व्यकित आपके साथ आपके भले के लिए कोई कार्य कर रहा है जो आपको झांसा देकर आपके साइबर धोखाधडी को अन्जाम दे सकता है । क्योकि साइबर क्रिमनल झूठी लॉटरी या टैक्स रिफंड, ऑनलाइन फर्जी जॉब ऑफर्स, केवाईसी को अपडेट करने, बैंक खाते के निलंबन या सिम की वैद्यता समाप्ति बारे में फर्जी एसएमएस और कॉल या मैसेज करके लोगो को  बेवकूफ बनाकर उनके साथ धोखाधडी करते है । इस प्रकार के लुभावनें आफर्स से बचें किसी अन्जान व्यकित की बातों में आकर अपनी निजी जानकारी बैक खाता या ओटीपी इत्यादि शेयर ना करें ।

इसके अलावा डीसीपी नें बताया कि आजकल कुछ साइबर क्रिमनल सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से फ्रैण्ड रिक्वेस्ट भेजकर उनके साथ मैसेज से बातचीत करते हुए फिर व्टसअप नम्बर प्राप्त करके विडियो कॉल करते है और स्क्रीन रिकार्डिंग करके अभद्र विडियो बनाकर आपको ब्लैमेल करते है इसलिए किसी भी अन्जान नम्बर से कोई विडियो कॉल आती है तो सावधान रहें और कॉल ना उठायें उस नम्बर को ब्लाक कर दें ।

इसके अलावा जानकारी दी कि साइबर क्रिमनल अलग-2 तरीके के माध्यम से धोखाधडी करनें हेतु ताक लगाकर बैठे है जो कभी भी आपके साथ किसी भी प्रकार का झांसा देकर आपके साथ धोखाधडी कर सकते है और पब्लिक प्लेस पर अपनी पहचान पत्र सावधानी से प्रयोग करें अगर कही पर सब्मिट करवानें हेतु अपनें कागजातों पर पर्पज जरुर लिखें ।

यदि आप साइबर क्राईम का शिकार हो जातें है तो तुरन्त कॉल 1930 पर करें और अपनी शिकायत www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ।

नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों से सख्ती से निपटेगी पुलिस:- डीसीपी पंचकूला

  • नशीले पदार्थो की तस्करी करनें बारे सूचना व्टसअप न. 708-708-1100 पर दें । सख्त एक्सन लिया जायेगा

पंचकूला/ 01 जून :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह कहा कि नशे के तस्करों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। यदि कोई नशे की तस्करी में संलिप्त मिलेगा तो उसपर कड़ी कार्रवाई होगी । इसके अलावा डीसीपी ने कहा कि सभी थाना चौकी प्रभारियों को भी निर्देश दिए हैं कि अवैध शराब व नशा बेचने वालों पर शिकंजा कसें । इसके अलावा कहा कि युवा वर्ग अक्सर 16 से 30 वर्ष की आयु में नशे की लत में पड़ता है । युवा नशे के चक्रव्यूह में फंस कर अपने आप को बर्बाद कर लेते हैं । जब तक घर से पैसे मिलते रहते हैं । तब तक वह चोरी छिपे नशे का सेवन करते रहते हैं । जब घर से पैसे मिलने बंद हो जाते है तो वह नशे की लत को पूरा करने के लिए अपराध करने लगता है । कहा कि जनता के सहयोग के बिना पुलिस कोई भी कार्य नहीं कर सकती । यदि कहीं अवैध शराब या नशा बेचने की सूचना मिलती है तो लोगों को पुलिस थाना या पुलिस व्हॉट्सएप नंबर 708-708-1100 पर सूचना देनी चाहिए । उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी ।

डीसीपी पंचकूला श्री सुरेन्द्र सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि नशे संबधी किसी भी प्रकार की सूचना उपरोक्त नम्बर 708-708-1100 पर सूचना व्टसअप के माध्यम से दें तुरन्त नशा की खरीद फरोक्त करनें वांलों के खिलाफ एक्सन लिया जायेगा । और सूचना देनें वालें का नाम पता गुप्त रखा जायेगा और सटीक सुचना पर उचित इनाम दिया जायेगा । इसके अलावा कहा कि समाज से नशे को पुर्ण रुप से खत्म करनें हेतु समाज के सहयोग की जरुरत है ।

सीसीटीवी कैमरो द्वारा निगरानी करके 7723 वाहन चालको के काटे चालान

पंचकूला/ 01 जून :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में जिला पंचकूला में सीसीटीवी कैंमरो द्वारा निगरानी कडी निगरानी करते हुए ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वालों पर कडी कार्यवाही की जा रही है जिस कार्यवाही के जिला पंचकूला में लगे सीसीटीवी कैमरो द्वारा निगरानी करते हुए कुल 7723 वाहन चालको द्वारा यातायात नियमों की उल्लंघना करनें पर चालान काटे गये है।

इस संबध में एसीपी ट्रैफिक श्री राजकुमार रंगा नें बताया कि जिला पंचकूला में ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वाले वाहन चालको पर कडी सख्ताई की जा रही है जिस कार्यवाही के तहत माह जनवरी से अब तक 7723 वाहन चालकों के चालान काटें गये है ।

इसके अलावा एसीपी ट्रैफिक नें बताया कि खासकर बिना हैल्मेट तथा बिना सीट बैल्ट का प्रयोग करनें वालें वाहन चालको के चालान किए गये है जो हमारें प्राथमिक सुरक्षा कवच है जिनका प्रयोग करनें से हम खुद को ट्रैफिक में चलते समय सुरक्षित रख सकते है । ट्रैफिक पुलिस पंचकूला नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों की पालना करके खुद को सुरक्षित तथा पुलिस का सहयोग करें ।

सरकारी कार्य में बाधा डालनें वाले 2 आरोपी काबू

पंचकूला/ 01 जून :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में प्रंबधक थाना सेक्टर 07 हरिराम व उसकी टीम द्वारा सरकारी कार्य में बाधा डालनें के मामलें दो आरोपी गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान अशोक कुमार पुत्र स्व. प्रेम चंद वासी देवी नगर पंचकूला तथा प्रवीण कुमार पुत्र ललन वासी खडक मगोंली पंचकूला  के रुप में हुई।

जानकारी के मुताबिक पुलिस थाना सेक्टर 07 की टीम गस्त पडताल करते हुए नीलकमल पुत्र धुम सिह को सट्टा खाईवाली करते हुए काबु किया था । तभी रास्ते में खडक मगौली की तरफ से तीन लडके आये और पुलिस के साथ बहस करनें शुरु करते हुए कहा कि नीलकमल को क्यो गिरफ्तार किया है पुलिस की टीम आरोपी नीलकमल को गिरफ्तार करके गाडी में लेकर चलनें लगी तो गाडी का रास्ता रोककर और सरकारी डयूटी में बाधा उत्पन्न करते हुए पुलिस की बहसबाजी की । जिस पर थानां में धारा 147,149,186,353,341 भा.द.स. के तहत थाना सेक्टर 07 में मामला दर्ज किया । औऱ मामलें कल दिनांक 31 मई दो आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया ।

चाकू से वार करनें के मामलें में आरोपी गिरफ्तार

पंचकूला/ 01 जून :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में पुलिस चौकी सेक्टर 10 इन्चार्ज नरेन्द्र सिंह द्वारा चाकू से वार करनें के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान तेज बहादूर पुत्र अवदेश यादव वासी सेक्टर 10 पंचकूला के रुप में हूई ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 31 मई 2022 को शिकायतकर्ता लीलावती वासी सेक्टर 10 नें पुलिस चौकी सेक्टर 10 में शिकायत दर्ज करवाई कि उसका पति नशा करके उसके साथ मारपीट करता है और दिनांक 31 मई को उसके पति नें चाकू लेकर आया धमकी देते हुए कहा कि तुझे जान से मारदुँगा जिस बारें पुलिस चौकी सेक्टर 10 में प्राप्त शिकायत पर धारा 323, 506 भा.द.स तथा 25-54-59 आर्मज एक्ट के तहत थाना सेक्टर 05 में मामला दर्ज किया गया । मामलें में आगामी अनुसधान कार्यवाही करते हुऐ उपरोक्त मामलें में जान से मारनें की धमकी देनें वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।