शहीदी दिवस पर बुधवार को चंडीगढ़ में भी छुट्टी का एलान

चंडीगढ़ प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर बुधवार को चंडीगढ़ में भी छुट्टी का एलान किया गया है। यूटी प्रशासन के गृह सचिव नितिन कुमार यादव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार, प्रशासन के अंतर्गत काम करने वाले सभी विभाग, बोर्ड, निगम व औद्योगिक संस्थान आदि बंद रहेंगे। बता दें कि इससे पहले पंजाब सरकार ने भी शहीदी दिवस पर छुट्टी का एलान कर दिया है।

सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव

भारद्वाज,डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़:

चंडीगढ़ प्रशासन ने शहीद भगत सिंह की शहादत को सम्मान देते हुए 23 मार्च को पब्लिक हॉलिडे घोषित किया है। इसको लेकर चंडीगढ़ प्रशासन के गृह विभाग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 23 मार्च यानि कल सभी सरकारी ऑफिस, बोर्ड, कॉर्पोरेशन, प्रशासन के अंतर्गत आते संस्थान जिनमें औद्योगिक संस्थान भी शामिल हैं, बंद रहेंगे।

चंडीगढ़ प्रशासन ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है। 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु ने देश की आजादी के लिए शहादत दी थी। 1931 में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी।

इनके बलिदान दिवस 23 मार्च को मंगलवार को भगवंत मान ने पब्लिक हॉलिडे का ऐलान किया। उन्होंने पंजाब विधानसभा में कहा था कि इस दिन लोग भगत सिंह को उनके गांव खटकड़ कलां में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर पाएंगे। वहीं पंजाब विधानसभा ने शहीद भगत सिंह और संविधान निर्माताबीआर अंबेडकर के स्टेच्यू लगाने के प्रस्ताव को भी पास किया।

कांग्रेस को एक और झटका! महाराजा कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने पार्टी छोड़ी

वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस नेता और पूर्व एमएलसी विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को सौंप दिया है। बता दें कि विक्रमादित्य सिंह तत्कालीन जम्मू-कश्मीर रियासत के महाराजा हरि सिंह के पोते हैं। 

विक्रमादित्य सिंह

डेमोक्रेटिक फ्रंट, जम्मू काश्मीर/नई दिल्ली: 

नेतृत्व संकट से जूझ रही कांग्रेस को एक और झटका लगा है। जम्मू कश्मीर के कद्दावर कांग्रेस नेता और महाराजा कर्ण सिंह  के बेटे विक्रमादित्य सिंह  ने कांग्रेस छोड़ दी है। मंगलवार को उन्होंने पार्टी से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि, जम्मू-कश्मीर से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनके विचार पार्टी के साथ नहीं मिलते हैं। उन्होंने पार्टी पर जमीनी वास्तविकताओं से अनजान रहने का भी आरोप लगाया। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी को लिखा अपना इस्तीफे वाले पत्र को सार्वजनिक भी किया। वो 2019 का चुनाव उधमपुर ईस्ट से केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से हार गए थे।

पत्र में उन्होंने लिखा है कि वो त्वरित प्रभाव से कॉन्ग्रेस पार्टी से इस्तीफा देते हैं। साथ ही लिखा, “मेरा मानना है कि कॉन्ग्रेस पार्टी जम्मू कश्मीर की जनता की भावनाओं और आकांक्षाओं को समझने में असफल रही है।” विक्रमादित्य सिंह ने 2018 में कॉन्ग्रेस पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया था। सिंह ने कहा कि उन्होंने उसके बाद जम्मू कश्मीर से जुड़े कई मुद्दों पर राष्ट्रहित का साथ दिया, जो कॉन्ग्रेस पार्टी के रुख से एकदम अलग था।

उन्होंने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक, जम्मू कश्मीर में ‘विलेज डिफेंस कमिटीज’ के पुनर्विकास, अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने जैसे मुद्दों पर उनका रुख कॉन्ग्रेस के विरुद्ध रहा था और उन्होंने गुपकार गठबंधन की निंदा भी की थी। पूर्व विधान पार्षद ने कहा कि वो राष्ट्र हित को देखते हुए जम्मू कश्मीर की जनता की भावनाओं के हिसाब से अपना रुख तय करते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत तेज़ी से बदल रहा है और अगर कोई पार्टी या उसका नेतृत्व इसके साथ तालमेल नहीं बिठाएगा तो वो गायब हो जाएगा। बता दें कि विक्रमादित्य सिंह के पिता कर्ण सिंह जम्मू कश्मीर के सदर-ए-रियासत रह चुके हैं। तीन बार ‘बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU)’ के चांसलर रहे कर्ण सिंह जम्मू कश्मीर के राज्यपाल, राज्यसभा सांसद और ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ के अध्यक्ष भी रहे हैं। वो कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेताओ में से एक हैं।

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत सेक्टर 7 डीसी मॉडल स्कूल में नाटक ‘लॉटरी’ का किया मंचन

पंचकूला, 22 मार्च :

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रंखला में हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल के सहयोग से अभी रंग मंडली के कलाकारों द्वारा  सेक्टर 7 स्थित डीसी मॉडल स्कूल में नाटक लॉटरी का मंचन किया गया।

हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल के अतिरिक्त निदेशक श्री नागेन्द्र शर्मा ने बताया कि मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित नाटक लॉटरी लालच में आकर मूर्ख बनने वालों के लिए सबक है। नाटक की कहानी उस समय पर आधारित है जब भारत में लॉटरी सिस्टम का नया ट्रेंड शुरू हुआ था। नाटक में गांव माधवपुर के ठाकुर महेंद्र प्रताप के परिवार की कहानी दिखाई गई  कि कैसे परिवार के सभी लोग अलग-अलग लॉटरी खरीदते हैं और परिणाम से पहले ही इनामी राशि को लेकर एक दूसरे से झगड़ते रहते हैं। इनाम पाने के लिए वे यज्ञ ,पूजा और हवन आदि भी करवाते हैं। जब लॉटरी का परिणाम आता है तो पता चलता है कि ठाकुर परिवार के किसी भी सदस्य की लॉटरी नहीं निकली। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य अपनी मूर्खता पर हंसते हैं कि वह उस धन के लिए आपस में झगड़ रहे थे जो उनका कभी था ही नहीं। मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित नाटक का निर्देशन और संगीत योगेश अरोड़ा ने दिया। अभी रंग मंडली के कलाकारों ने अपने इस नाटक के जरिए मशहूर रंगकर्मी स्वर्गीय सचिन शर्मा को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर श्रीमती उषा गुप्ता प्रिंसिपल डीसी मॉडल स्कूल, श्री सुरेश गोयल, अध्यक्ष संस्कार भारती पंचकूला, सतीश अवस्थी, मंत्री संस्कार भारती पंचकूला और बलकार सिद्धू, वाइस चेयरमैन संगीत नाटक अकैडमी चंडीगढ़ मौजूद रहे।  नाटक में मुख्य भूमिका में योगेश अरोड़ा , मनीष कपूर राजीव मेहता, भूपेंद्र सिंह संधू, ज्योति भारद्वाज ,प्रियंका सिंह ,गौरी तथा सतपाल सिंह थे।

प्राथमिक प्रशिक्षण केन्द्र, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू , पंचकुला में कांस्टेबल जीडी रिकरूट महिला बैच का हुआ दीक्षांत एवं शपथ समारोह

पंचकूला, 22 मार्च:

प्राथमिक प्रशिक्षण केन्द्र, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू , पंचकुला में 472वां जीडी रिकरूट बैच के 27 राज्यों के 173 हिमवीर एवं 341 हिमवीरांगनाएं कुल-514 प्रशिक्षणार्थियों की दीक्षांत एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस वर्ष का ये सबसे बड़ा कांस्टेबल जीडी रिकरूट महिला बैच है। इससे पूर्व वर्ष 2010 में 202 महिला कांस्टेबल जीडी रिकरूट  ने ट्रेनिंग ली थी।

संजय अरोड़ा, महानिदेशक, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, इस दीक्षांत एवं शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि थे।  

  ईश्वर सिंह दूहन, महानिरीक्षक द्वारा मुख्य अतिथि महोदय का स्वागत किया गया। इस भव्य समारोह में बल के समस्त पदाधिकारी उपस्थित थे। इस परेड की कमान कांस्टेबल/जी0डी0 जौनी कुमार, 38वीं वाहिनी ने संभाली और कांस्टेबलध्जी0डी0 जौनी कुमार सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थी घोषित किया गया।

     मुख्य अतिथि द्वारा विजेताओं को ट्रोफियॅा देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को बेसिक प्रशिक्षण पूर्ण करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाए देते हुए कहा कि आज सभी प्रशिक्षणार्थी अपनी बेसिक ट्रेनिंग पूर्ण करने के उपरांत इस बल के हिमवीर परिवार में एक प्रशिक्षित सदस्य के रूप में शामिल हो गये हैं। सभी बहुत भाग्यशाली हैं, कि उन्हें देश सेवा का अवसर आई.टी.बी.पी. जैसे अनुशासित बल में प्राप्त हुआ है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि  प्रशिक्षणार्थियों ने जो इस केन्द्र में ज्ञान अर्जित किया है, उसे कायम रखते हुये अपने जीवन में और अधिक सीखने का प्रयास करेगें।

इसके उपरांत बैंड का प्रदर्शन, पी०टी०, वन मिनट ड्रिल तथा बल की जांबाज टीम द्वारा बाइकर्स पर विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन किये गये, जिसे दर्शक दीर्घा में बैठे हुये लोंगो द्वारा बहुत सराहना की गई। इसी दौरान प्राथमिक प्रशिक्षण में तैनात पदाधिकारियों को बल में उत्कृष्ट कार्य करने पर अतिथि महोदय द्वारा विभिन्न पदकों तथा प्रशस्ति पत्रों से सम्मानित किया।

इस प्रशिक्षण का मुख्य उददेश्य प्रत्येक सैनिक को वास्तविक युद्व में तैनात होने की तैयारी के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित करना है।

इस प्रशिक्षण में महिलाओं ने अपनी विशेष भूमिका निभाई है यह महिला सशक्तिकरण का एक उदाहरण है कि अपनी देश की सेवा के लिए महिलाएं आगे बढ रही हैं।
 44 सप्ताह की कठोर प्रशिक्षण ने प्रत्येक महिला को तन, मन और धन से मजबूत बनाया है, ताकि देश की सेवा के साथ-साथ अपनी पारिवारिक जिम्मेवारियां  भी निभा सके। प्रशिक्षण के दौरान श्री ईश्वर सिंह दूहन, महानिरीक्षक द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों का मनोबल बढाया गया है।
      शारीरिक तथा मानसिक रूप से सक्षम बनाने के उददेश्य से इन प्रशिक्षणार्थियों को ड्रिल, वैपन, मैप रीडिंग तथा हथियारों की सिखलाई इत्यादि विषयों पर 44 सप्ताह का कठोर प्रशिक्षण दिया गया, जिससे प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी आने वाली सभी चुनौतियों का सामना आसानी से कर सके।अंत में सभी प्रशिक्षणार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी गई।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चैटाला ने मल्लाह से परवाणु बैरियर तक की 6.7 किलोमीटर लंबी सड़क के सुधारीकरण कार्य का किया शिलान्यास

  • लगभग 15.5 करोड़ रूपए  की लागत से होगा सड़क सुधारीकरण का कार्य
  • सड़क बनने से लोगों को मिलगी बेहतर यातायात सुविधा-उप मुख्यमंत्री

पंचकूला, 22 मार्च :

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने आज कालका स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह से, पिंजौर खण्ड के गांव मल्लाह जंक्शन से परवाणु बैरियर तक की 6.7 किलोमीटर लंबी सड़क के सुधारीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस कार्य पर लगभग 15.5 करोड़ रूपए  की लागत आएगी।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सड़क के बनने से लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि पहाड़ी क्षेत्र का अधिक से अधिक विकास हो और यहां पर्यटन को बढावा मिले। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने मोरनी के टिक्करताल में एडवेंचर स्पोर्टस की शुरूआत की है। एडवेंचर स्पोर्टस शुरू होने से मोरनी ने पर्यटक मानचित्र पर एक अलग पहचान बनाई है और मोरनी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया है और यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी काफी इज़ाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के रूप में पेश किए गए बजट में श्री मनोहर लाल द्वारा 50 प्रतिशत बजट केवल हरियाणा के गांव व शहरों में चल रहे और लंबित विकास कार्यों के लिए रखा गया है ताकि प्रदेश की जनता को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कालका विधानसभा क्षेत्र के लोगों को विश्वास दिलाया कि सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने क्षेत्रवासियों की मांगों को भी जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर शाहबाद से विधायक रामकरण काला, कालका की पूर्व विधायक एवं भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा, पूर्व गेल अध्यक्ष बंतो कटारिया, जेजेपी के प्रदेश महासचिव सतेन्द्र राणा, जेजेपी के जिला अध्यक्ष ग्रामीण भाग सिंह दमदमा, शहरी जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) के एसई अभिषेक जाटान, कार्यकारी अभियंता अरूण सिंहमार, कालका एसडीओ एसपी कादियान, अन्य संबंधित अधिकारी तथा काफी संख्या में लोग भी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल 11/15 चौराहे पर शहीद भगत सिंह जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर देंगे श्रद्धांजलि 

  • मुख्यमंत्री सेक्टर सात में भगत सिंह के नाम पर बनने जा रहे सामुदायिक केंद्र की भी आधारशिला रखेंगे

पंचकूला 22 मार्च:

मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल शहीदी दिवस के अवसर पर 11/15 चौराहे पर शहीद भगत सिंह जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद 10 बजे सेक्टर सात में भगत सिंह के नाम पर बनने जा रहे सामुदायिक केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के साथ शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता भी उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी देते हुए ज़िलाध्यक्ष अजय शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देशभर में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव की कड़ी में भाजपा द्वारा 23 मार्च को प्रदेश भर के हर मंडल पर शहीदी दिवस मनाया जाएगा। इसी के चलते पंचकूला जिला में भी सभी मंडलों के प्रत्येक बूथ पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन सभी कार्यक्रमों में भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देने के बाद वहाँ मुख्य वक्ताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को शहीदों के बलिदान की गाथा सुनाई जाएगी।उन्होंने बताया कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के मार्गदर्शन में कार्यकर्ताओं द्वारा 23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बलिदान दिवस पर पूरे प्रदेश भर में “ मेरा रंग दे बसंती चोला” के तराने को गाया जाएगा। जिलाध्यक्ष ने बताया कि मेरा रंग दे बसंती चोला अभियान में शहीद  नमन यात्रा के तहत राष्ट्रीय स्मारक हुसैनवाला से शहीद स्मारक की पवित्र मिट्टी जोकि युवा मोर्चा द्वारा यहां लाई गई है उसे सभी कार्यकर्ता नमन कर तिलक करेंगे।

भगत सिंह की शहादत पर कार्यक्रम का आयोजन

चण्डीगढ़ :

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कालेज सेक्टर-46 के इतिहास विभाग के, हिस्ट्री-सोसायटी “हिस्टोरिया” ने, शहीद भगत सिंह की पुण्य तिथि के पूर्व दिवस पर आज के लेक्चर का आयोजन किया गया जिसका विषय था “भगत सिंह: ए मेन विद विजन”। आज के इस कार्यक्रम के मुख्य वक़्ता थे इतिहास विभाग  के प्रमुख प्रो. प्रवीण चौबे। उन्होंने भगत सिंह के जीवन-दर्शन पर फोकस करते हुये विद्यार्थियों को समझाया कि व्यक्ति से कही अधिक महत्वपूर्ण उसके विचार होते है। व्यक्ति की न सिर्फ आयु बल्कि कार्य बड़े सीमित होते है जबकि विचार कालजयी होते है और भगत सिंह किसी एक व्यक्ति का नाम नही बल्कि एक वैचारिक क्रन्ति का नाम है। कार्यक्रम में इतिहास विभाग के डॉ. प्रशांत गौरव, डॉ. रेणु बाला के अलावा राजनीति शास्त्र विभाग के प्रमुख डॉ जी.सी.सेठी और पंजाबी विभाग के डॉ प्रीत इंदर सिंह ने भी अपने विचार सांझा किये। कार्यक्रम में कालेज केलगभग 150 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

आचार्यकुल एवं स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संस्था करेगी भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव की याद में शहीदी दिवस का आयोजन

चण्डीगढ़, 22 मार्च :

आचार्यकुल चण्डीगढ़ एवं स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संस्था की तरफ से 23 मार्च दिन बुधवार को  2/30 वजे प्रोग्राम शुरू होगा ।भगत सिंह, राजगरू, सुखदेव की याद में शहीदी दिवस का आयोजन होगा। ये प्रोग्राम सैक्टर 10 स्थित आटर्स कॉलेज के हॉल में किया जाएगा। इसमें शहीदों को देश भक्ति के गीतों से श्रद्धांजलि दी जाएगी। प्रसिद्ध इतिहासकार प्रो. एमएम जुनेजा भगत सिंह के बारे में उनकी जीवनी से अवगत करवायेंगें। इस प्रोग्राम के मुख्य अतिथि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता होंगे जबकि महापौर सरबजीत कौर अति विशिष्ट अतिथि और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के फील्ड  महाप्रबन्धक वीवी नटराजन और रोटरी चण्डीगढ़ के अध्यक्ष सीए प्रतिश गोयल विशिष्ट अतिथि होंगे । प्रोग्राम की अध्यक्षता के के शारदा अध्यक्ष आचार्य कुल चंडीगढ एवं स्वतंत्रता सेनानी उत्तरा अधिकारी संस्था करेंगे। इसी प्रोग्राम में लेखिका प्रज्ञा शारदा की पुस्तक आओ भारत जोड़ें का विमोचन होगा। इसमें देशभक्ति की कविताएँ लिखी हैं। इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानी परिवारों एवं अन्य गणमान्य लोगों को सम्मानित किया जाएगा। ये जानकारी आचार्यकुल चण्डीगढ़ की ऑफिस सचिव रूबी ने दी।

चण्डीगढ़ खो-खो एसोसिएशन द्वारा खो-खो का टूर्नामेंट का आयोजन


चण्डीगढ़ :

चण्डीगढ़ खो-खो एसोसिएशन द्वारा श्री गुरु गोविंद सिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 35-बी में खो-खो का टूर्नामेंट करवाया गया जिसमें चण्डीगढ़ की तकरीबन 20 टीमों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट में सब जूनियर, जूनियर और सीनियर बॉयज एंड गर्ल्स ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में श्री गुरु गोविंद सिंह स्कूल सेक्टर 35 जूनियर विंग में विजेता रहा जबकि सब जूनियर विंग में एमडीएवी 22 विजेता रहा और सीनियर डिवीजन में चंडीगढ़ वेलफेयर क्लब विनर रहा और यूनिफाइड क्लब तीसरे स्थान पर रहा चण्डीगढ़ खो-खो एसोसिएशन के प्रधान हरभूषण सिंह गुलाटी, सेक्रेटरी संजीव शर्मा और एसोसिएशन के खजांची प्रभजोत सिंह और गेस्ट ऑफ ऑनर परमजीत सिंह मौजूद रहे। इस प्रतियोगिता डीएवी संस्था के वरिष्ठ सदस्य रविंद्र तलवार मुख्य अतिथि रहे। 

Police Files, Panchkula – 22 March – 22

पुलिस अनुसंधान व चार्जशीट न्यायाल में देने व ट्रायल को मजबूत बनानें हेतु जिला न्यायवादी व उपायुक्त पुलिस द्वारा वर्कशाप आयोजित

                              पचंकूला 22 मार्च :- 

आज दिनांक 22 मार्च 2022 को पुलिस उपायुक्त पचंकूला श्री मोहित हांडा के नेतृत्व में लघु सचिवालय सेक्टर 01 पचंकूला में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से पुलिस कमिश्नरेट पचंकूला के साथ एनडीपीएस व अन्य जघन्य अपराधों से सम्बन्धित जागरुकता हेतु वार्तालाप वर्कशाप का आयोजन किया गया । इस वर्कशाप का आयोजन व स्वागत भाषण श्री मोहित हांडा पुलिस उपायुक्त पचंकूला द्वारा किया गया । जिस वर्कशाप में एसीपी श्री राजकुमार ह.पु.से. नें श्री पंकज गर्ग (जिला न्यायवादी) तथा श्री नवीन (उप जिला न्यायवादी) , श्री एस.के. बैरागी (उप जिला न्यायवादी व वकील श्री मनबीर राठी (जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) का स्वागत किया ।

इस वर्कशाप के दौरान एनडीपीएस से सम्बन्धित मुकदमों में तथा अन्य गम्भींर अपराध के मामलों में सही व उचित कार्यवाही हेतु जिला अटार्नी पचंकूला श्री पंकज गर्ग के द्वारा मार्गदर्शन किया गया और इन मामलों से सम्बन्धित जरुरी सुझाव देते हुए कहा कि पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही अनुसधांन की कसौटी पर ही अपराधी को सजा मिलती है और उसी अनुसंधान में यदि कमी रह जाये तो वह बरी हो जाता है ।

इस वर्कशाप में श्री नवीन कुमार गर्ग (उप जिला न्यायवादी ) नें अपराधियों की बेल एपलिकेशन पर किस प्रकार से सही रिपोर्ट न्यायालय में दाखिल की जाए तथा क्या-2 तथा कितनी जानकारी दाखिल की जावें, इस विषय पर विस्तार से बताया ।

इस वर्कशाप के दौरान एसीपी राजकुमार नें बताया कि इस वर्कशाप का मकसद है कि किसी भी प्रकार के अपराधिक मामलों में सही तरीके से सही व्यकित को गिरफ्तार करके आरोपी से सम्बंधित सबुतो को फाईल पर लाया जाये । श्री मनबीर राठी वकीन नें कुछ तकनीकी कारणो पर प्रकाश डाला ताकि माननीय अदालत द्वारा की गई पुलिस अनुसधांनिक कार्यवाही पर सही अपराधी को सजा हो । क्योकि कुछ मामलों में जिरह के दौरान सही तथ्य सामनें ना आनें पर आरोपी अदालत से बरी हो जाते है ।

इस वर्कशाप के दौरान, एसीपी मुकेश कुमार जाघड, एसीपी राजकुमार, विजय कुमार, सतीश कुमार, श्रीमति ममता सौदा तथा एसीपी सुरेन्द्र कुमार , एसीपी अमन कुमार तथा सभी थाना प्रबंधक व पुलिस कमिश्नरेट पचंकूला के सभी थाना में तैनात करीब 50 पुलिस अनुसधानंकर्ता मौजूद रहें ।

पुलिस नें चाकू से हत्या का प्रयास करनें के मामलें में अंतिम 2 आरोपियो को किया काबू

  • हत्या का प्रयास करनें के मामलें सलिप्त सभी 5 आरोपियो को काबू किया गया

                              पचंकूला 22 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्दशानुसार इन्चार्जे पुलिस चौकी सेक्टर 16 उप.नि. सुशील कुमार नें लडाई-झगडे में चाकू से जानलेवा हमला करनें के मामलें में अतिंम 2 आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया गिरफ्तार किये गये आऱोपियो की पहचान प्रीत कमल पुत्र कमलेश पाण्डेय वासी मौली जाँगरा चण्डीगढ तथा आकाश उर्फ काशी पुत्र नरेश कुमार वासी गाँव भैंसवाल जिला सोनीपत हाल इन्द्रा कालौनी पचंकूला के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता कर्ण कुमार पुत्र प्रमोद कुमार हाल किरायेदार बुढनपुर सेक्टर 16 पचंकूला नें पुलिस चौकी सेक्टर 16 में शिकायत दर्ज करवाई कि दिनांक 18 मार्च 2022 को उसके घर पर कुछ विपिन अन्य साथियो नें मिलकर होली खेलनें के बहानें उपरोक्त शिकायतकर्ता व उसके परिवार क सदस्यो के साथ मारपिटाई की थी जो मारपिटाई में विरेन्द्र पुत्र ज्ञांन चंद पर जान से मारनें की नीयत से चाकू से वार किया था जिस बारें थाना सेक्टर 14 में प्राप्त शिकायत पर धारा 148,149,323,307,506 भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में पुलिस चौकी सेक्टर 16 की टीम नें ततपर्ता से कडी कार्यवाही करते उपरोक्त मामलें में सलिप्त 5 आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया जिनमें से तीन आरोपियो को कल दिनांक 21 मार्च को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया और उपरोक्त मामलें में अन्य आखिरी 2 आरोपी प्रीत कमल पुत्र कमलेश पाण्डेय तथा आकाश उर्फ काशी को भी गिरफ्तार किया गया  । जिन आरोपियो को आज दिनांक 22 मार्च को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा जायेगा ।

इस सम्बन्ध में इन्चार्ज पुलिस चौकी सेक्टर 16 उप.नि. सुशील कुमार नें घटना को अंजाम देते समय आरीप विपिन कुमार के द्रारा प्रयोग किया हुआ 13 इंच का चाकू बरामद कर लिया गया औऱ बताया कि उपरोक्त आरोपी आकाश उर्फ काशी के वर्ष 2017 के हत्या के मामलें में पहले से जेल में बंद था जो अभी कुछ दिन पहले जमानत पर बाहर आया था जिसको आज क्राईम ब्रांच की मदद से पहचान करके उपरोक्त मामलें में 5 आरोपी आकाश उर्फ काशी को आज दिनांक 22 मार्च को गिरफ्तार किया गया जिस आरोपी को भी पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

क्राईंम ब्रांच-19 नें  गांजा तस्कर को लिया पुलिस रिमांड पर

पचंकूला 22 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्दशानुसार, इन्चार्ज सेक्टर 19 पचंकूला इन्सपेक्टर निर्मल कुमार के नेतृत्व में उसकी टीम के सदस्य स.उप.नि. सजींव कुमार के द्वारा नशीला पदार्थ गांजा के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान सुनील गौतम पुत्र श्याम लाल वासी मौली जाँगरा चण्डीगढ के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक क्रांईम ब्रांच सेक्टर 19 की टीम गस्त पडताल करते हुए सेक्टर 15,16 से होते हुए राजीव कालौनी सेक्टर 17 के पास मौजूद थी तभी वहा से एक व्यकित दिखाई दिया जो पुलिस की गाडी को देखकर पीछे की तरफ भागनें की कोशिश करनें लगा जिस व्यकित को शक की बुनाह पर काबू करके पुछताछ की गई जिस व्यकित नें अपना नाम पता सुनील गौतम पुत्र श्याम लाल उपरोक्त बताया जिस व्यकित की तलाशी लेनें पर आरोपी के पास अवैध नशीला पदार्थ गांजा 1 किलो 335 ग्राम बरामद किया गया और आरोपी के खिलाफ थाना सेक्टर 14 में एन.डी.पी.एस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया और आरोपी को पेश अदालत 1 दिन का पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

क्राईंम ब्रांच -26 नें नशीला पदार्थ हिरोईन सहित आरोपी को लिया रिमांड पर

पचंकूला 22 मार्च :-

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्दशानुसार, डीएसपी अमन कुमार इन्चार्ज क्राईम ब्रांच पचंकूला के नेतृत्व में स.उप.नि. भीम सिहं नें दिनांक 21 मार्च को नशीला पदार्थ हिरोईन के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान गोपी पुत्र संजीत वासी खडक मंगौली पुराना पंचकूला के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक कल दिनांक 21 मार्च को क्राईम ब्रांच सेक्टर 26 की टीम गस्त पडताल करते हुए सेक्टर 25 से आते हुए माजरी चौकं के पास मौजूद थी  तभी वहा पर एक व्यकित नोर्थ होटल की तरफ से आता दिखाई दिया जो पुलिस की गाडी को देखकर भागनें की कोशिश करने लगा जिस व्यकित को पुलिस की टीम नें काबू करके पुछताछ की जिसनें अपनें नाम  गोपी पुत्र सजींत उपरोक्त बताया । जिस व्यकित की तलाशी लेनें पर उस व्यकित के पास से नशीला पदार्थ 4.69 ग्राम हिरोईन बरामद की गई । जिस आरोपी के खिलाफ थाना चण्डीमन्दिर में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया औऱ मामलें में आरोपी को पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

क्राईंम ब्रांच नें मोटरसाईकिल चोरी करनें वाले 2 गिरोह का किया पर्दाफाश,7 आरोपी काबू,चोरी की 20 मोटरसाईकिल बरामद

  • मोटरसाईकिल चोरी के 2 गैग का पर्दाफाश
  • दोनो गैंग सें चोरी की 20 मोटरसाईकिल बरामद

पचंकूला 22 मार्च :- 

आज दिनांक 22 मार्च को पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. नें प्रैस कान्फ्रैस में जानकारी देते हुए बताया जिला पचंकूला में वाहन चोरी की घटनाओ पर काबू करनें हेतु , सहायक पुलिस आयुक्त पचंकूला श्री राजकुमार, के नेतृत्व में डीएसपी अमन कुमार इन्चार्ज क्राईम ब्रांच पचंकूला व उसकी टीम के सदस्य स.उप.नि. प्रदीप कुमार, स.उप.नि. प्रदीप कुमार, पी.एस.आई. सतीश कुमार, स.उप.नि. रमेश कुमार, मुख्य सिपाही गोपाल सिंह , मुख्य सिपाही जितेन्द्र पाल द्वारा गहनता से छानबीन करते हुए पचंकूला शहर व ट्राई सिटी के अलग-2 स्थानों से मोटरसाईकिल चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले 2 गिरोह का पर्दाफाश किया । जिस गिरोह के 7 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया ।

गैग न-1 गिरफ्तार किये गये आरोपी :-*

1.         सुनील उर्फ मन्नी पुत्री श्री दासी राम वासी जोगिवाडा मौहल्ला अम्बाला सिटी हाल हाउंसिग बोर्ड कालौनी सेक्टर 08 अम्बाला सिटी,

2.         रमनदीप पुत्र स्व.श्री सतीश कुमार वासी अर्जुन नगर महस्या मौहल्ला कैथल हाल सेक्टर 22 बी चण्डीगढ,

3.         कुलबीर सिंह उर्फ मिन्टा पुत्र स्व. मलकीत सिंह वासी सिघंवाला शिवालिक कालौनी अम्बाला सिटी,

जानकारी के मुताबिक दिनांक 18.03.2022 को स.उप.नि. प्रदीप कुमार न. 55 नें आरोपी सुनील उपरोक्त को मुकदमा न. 436 दिनाक 27.10.2021 धारा 379 भा.द.स. थाना सेक्टर 05 में गिरफ्तार कर दिनांक 19 मार्च 2022 को माननीय अदालत पेश कर 2 दिन के रिमांड पर लिया था । जिसमें  आरोपी द्वारा दिनांक 27.10.2021 को उपरोक्त वारदात में विशाल मेगा मार्ट की पार्किग में खडी वर्ना गाडी का शीशा तोडकर चोरीशुदा बैग की रिकवरी व उसके साथी वारदात में रमनदीप उपरोक्त की गिरफ्तारी की जानी थी । जो दौरानें रिमांड दिनांक 20.03.2022 को आरोपी रमनदीप को गिरफ्तार किया गया । तथा इनकी पुछताछ में सामनें आया कि उपरोक्त दोनों चोरो नें अम्बाला, कुरुक्षेत्र, चण्डीगढ व पचंकूला से काफी मोटरसाईकिल व एक्टिवा भी चोरी कर रखी है जिस पर पी.एस.आई सतीश कुमार मुकदमा न. 113 दिनांक 10.03.2022, धारा 379 भा.द.स. थाना सेक्टर 05 में उपरोक्त दोनो आरोपियान को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय से रिमांड पर लेकर आरोपियान द्वारा अपनें सह साथी कुलबीर उर्फ मिन्टा (मिस्त्री) उपरोक्त को गिरफ्तार कर कुल चोरीशुद्वा 9 मोटरसाईकिल बरामद की है ।

गैग न-2 के गिरफ्तार किये गये :-* जिनको दिनांक 19.03.2022 को मुख्य सिपाही गोपाल द्वारा नाकांबदी करते हुए काबू किया था । :-

1.      विकास उर्फ रोहित उर्फ बकरा पुत्र सुरेन्द्र कुमार वासी मकान 1735 बी-2, बिटना कलौनी थाना पिन्जोर  ।

2.      भरत उर्फ नेपाली पुत्र जगंबहादूर वासी विश्वकर्मा कालौनी पिन्जौर को मुकदमा नम्बर 108, दिनांक 01.03.2022, धारा 379 भा.द.स. थाना पिन्जोर पचंकूला गिरफ्तार कर चोरीशुद्वा मोटरसाईकिल बरामद की थी जिस पर उपरोक्त आऱोपियान नें अपनें साथियो धीरज उर्फ शल्लू वा कमल उर्फ धौता बारें बतलाया था जिस पर दिनांक 19.03.2022 को स.उप.नि. प्रदीप कुमार द्वारा मुकदमा न. 55 दिनांक 14.03.2022, धारा 379/201/411 भा.द.स. थाना कालका जिला पचंकूला में उपरोक्त दोनो आरोपियान नें वारदात को गिरफ्तार किया गया ।

3.      धीरज पुत्र शल्लू पुत्र जितेन्द्र कुमार वासी मकान 2290 बी-2 सैणी मौहल्ला थाना पिन्जोर जिला पचंकूला ।

4.       कमल उर्फ धौता पुत्र गुरनाम सिह वासी मकान 2246, सैणी मौहल्ला पिन्जौर को गिरफ्तार किया है ।

तथा उपरोक्त चारो आरोपियान से कालका , पिन्जौर , परमाणु व बलटाना से अलग-2 जगहो से चोरी शुद्वा 11 मोटरसाईकिल बरामद की है  तथा अन्य मोटरसाईकिल भी बरामद करनी अभी बकाया है जो अब तक दोनो गैंग के सभी आरोपियान से कुल 20 चोरी शुद्वा मोटरसाईकिल बरामद की चुकी है ।

इस दौरान पुलिस उपायुक्त नें डीएसपी अमन कुमार व उसकी टीम के सभी सदस्यो इस अच्छे कार्य पर सराहनी भी की है ।

*इसके सम्बन्ध मे पुलिस उपायुक्त नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि अपनें वाहन को वैध पार्किंग स्थान पर ही पार्क करें और किसी अन्जान व किसी सार्वजनिक स्थान पर पार्क ना करें ।