मुख्तार अंसारी की संपत्तियाँ होंगी कुर्क

मुख्तार अंसारी के खिलाफ आजमगढ़ जिले के तरवां थाने में दर्ज गैंगस्टर के मुकदमे में विवेचक स्वाट टीम प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव हैं। उत्तर प्रदेश गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रिया कलाप निवारण अधिनियम 1986 के तहत मुख्तार की चल-अचल संपत्ति को चिह्नित करने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसी के तहत लखनऊ में 21 विधानसभा मार्ग एबट रोर्ड बर्फखाना हुसैनगंज में मुख्तार की पत्नी के नाम एक संपत्ति चिह्नित की है।

लखनऊ/नयी दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बाँदा जेल में बंद बसपा के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की करोड़ों की अवैध संपत्ति को जब्त करने जा रही है। बताया जा रहा है कि लखनऊ विधानसभा के पास उसकी करोड़ों की जमीन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2007 में मुख्तार अंसारी ने करोड़ों की संपत्ति के सर्किल रेट छिपाकर मात्र 5 लाख रुपए में बैनामा करा लिया था, जिसे जल्द ही लखनऊ पुलिस द्वारा जब्त किया जाएगा। इससे पहले यूपी सरकार ने अंसारी की कई अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर भी चलाया था।

बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने आज (6 सितंबर) मुख्‍तार अंसारी की पत्नी अफसां अंसारी की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया। याचिका में उन्‍होंने जेल में बंद पति की जान को खतरा बताते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश देने की माँग की थी। वहीं, कोर्ट ने अंसारी की पत्नी को इस मामले से संबंधित याचिका हाईकोर्ट में दाखिल करने को कहा है।

स्वाट टीम प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव ने के अनुसार संपत्ति की अनुमानित कीमत करोड़ों में है। मुख्तार ने अपने खौफ के बल पर सर्किल रेट छुपाते हुए एक व्यापारी से मात्र पांच लाख रुपये में अपनी पत्नी के नाम यह संपत्ति करा ली थी। चिह्नित करने के बाद संपत्ति को कुर्क करने की कवायद में आजमगढ़ पुलिस जुट गई है। इसके लिए एसपी के माध्यम से जिलाधिकारी लखनऊ को पत्र भी भेजा गया है। आजमगढ़ के एसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि मुख्तार के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है, लखनऊ में चिह्नित प्रॉपर्टी को जब्त करने के लिए डीएम लखनऊ को पत्र लिखा गया है। जल्द ही संपत्ति कुर्क की जाएगी। वहीं उसके अन्य संपत्तियों को भी चिह्नित करने की कवायद में महकमा जुटा हुआ है।

मुख्तार अंसारी के साथ उसके गैंग की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को पुलिस ने गैंगस्टर मुकदमे में उसके गैंग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने इस केस में फरार चल रहे मुख्तार अंसारी के करीबी अभियुक्त अनुज कन्नौजिया की संपत्ति को कुर्क किया है। एसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि माफिया मुख्तार गैंग के खिलाफ तरवां थाने में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है, जिसमें उसके अलावा 11 लोग शामिल हैं।

गौरतलब है कि 03 अगस्त 2021 को यूपी सरकार द्वारा कुख्यात माफिया और अपराधी मुख्तार अंसारी से जुड़ी लगभग 2 करोड़ 18 लाख रुपए मूल्य की संपत्ति की कुर्की की गई थी। यह संपत्ति अंसारी की बीवी और उसके सालों के नाम पर थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते एक साल में अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी समेत 25 माफियाओं की 11 अरब 28 करोड़ 23 लाख 97 हजार 846 रुपए की संपत्तियाँ जब्त की गई हैं।