Panchkula Police

पुलिस फाइलें, पंचकूला – 21 जुलाई

पुलिस कमीश्नरेट पचंकूला – 21 जुलाई 

फेसबुक से सावधान ! परिचित की फेक आईडी बनाकर धोखाधडी करनें वालों सें रहें सावधान :- डीसीपी पंचकूला

                         पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज डीसीपी पंचकूला श्री मोहित हांडा (IPS) नें आज फेसबुक के माध्यंम सें साईबर फ्राड होनें बारें जानकारी देते हुए बताया कि आज की साईबर दुनिया में साईबर अपराध बढ रहा है जिसको देखते हुए आपको अलर्ट रहनें की जरुरत है अगर आप अलर्ट रहेंगें तो आपके साथ कभी आनलाईन धोखाधडी शिकार नही होंगें ।

इस बारें जानकारी देते हुए डीसीपी पंचकूला नें कहा जानकारी देते हुए बताया कि साइबर क्रिमिनल्स पैसो की ठगी धोखाधडी करनें के लिए फेसबुक पर दो तरीके सें फेसबुक प्रोफाईल बनाकर धोखधडी करते है । पहला, फेसबुक यूजर्स का फर्जी प्रोफाइल बनाकर उसके जरिये यूजर के परिचितो (दोस्तो व रिश्तेदारो) से फेसबुक मैसेन्जर के माध्यम मैसेज भेजकर अपना रिश्तेदार व कोई अन्य व्यकितयों को बीमार या हॉस्पिटल में परिवार का सदस्य भर्ती बताकार या कोई अन्य मजबूरी बताकर रुपये मांगते हैं ।

क्योकि फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए यूजर्स के ही फोटोग्राफ को साइबर अपराधी चुराते हैं और फिर प्रोफाइल बनाकर उसका इस्तेमाल करते हैं.।

ठगी का दूसरा तरीका है, अपराधी आपकी फेसबुक प्रोफोईल को हैक करके फेसबुक मैसेन्जर के माध्यम मैसेज भेजकर अपना रिश्तेदार व कोई अन्य व्यकितयों को बीमार या हॉस्पिटल में परिवार का सदस्य भर्ती बताकार या कोई अन्य मजबूरी बताकर रुपये मांगते हैं । यूजर के प्रोफाइल को यूज करते हैं और यूजर को जानकारी भी नहीं मिलती है ।

 इस प्रकार के लोगो से सावधान रहें अगर कोई व्यकित आपको फेसबुक मैसेन्जर के माध्यम सें किसी भी पेटीएम, गुगल पें, फोन पें, या किसी वालेट में पैस ट्रांसफर ना करें ।  इसकी सूचना तुरन्त साईबर क्राईम रिपोर्टिग हैल्पलाईन नम्बर (155260) पर काल करके दें । और अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की कोई ठगी हो जाती है तो तुरन्त 155260 पर काल करें ताकि आपके धोखे से भेजा गया पैसा वापिस आ सकें । और इस सम्बन्ध में अपनी शिकायत साईबर क्राईम रिपोर्टिग साईट :- https://cybervolunteer.mha.gov.in/

फेसबुक अकाण्ट को हैक करनें सें कैसें बचें  :-

1.      फेसबुक प्रोफोईल अकाउंट का पासवर्ड समय समय बदलते रहें । और पासवर्ड मजबूत करैक्टर से बनाए अपनें पासवर्ड में unique symbols, numbers, lower-case letters, upper-case letters के साथ बनायें जैसं Cartoon-Duck-14-Coffee-Glvs, SantosH#1980@KumaR.

2.      किसी भी अन्जान स्थान पर अपना फेसबुक अकाण्ट ना खोलें । और अपनें फेसबुक अकाण्डट के सैंटिग में जाकर Security and login पर जाकर चैक करते रहें कि आपका अकाण्ट किसी Device पर कहाँ पर लोग इन है । अगर किसी अन्जान जगह पर लाग इन है तो उसको लाग आऊट करें और अपनें फेसबुक अकाण्ट का पासवर्ड बदल लें ।

3.      अगर आप किसी कैफें या किसी अन्य कम्पयुटर पर अपना अकाण्ट लाग इन करते है तो अपनें पासवर्ड सेंव ना करें । और काम करनें के बाद प्रोपर तरीके लाग आऊट करें ।

फर्जी फेसबुक अकाण्ट सें कैसें बचें :-

1.   अपने फेसबुक अकाउंट को पब्लिक न करें । अपनें अकाउण्ट को Lock profile करके रखें ।

2.   अपनी फ्रेंड लिस्ट को प्राइवेट रखें उसको पब्लिक ना करें ।

3.   अगर किसी शख्स का फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाया गया है, उसे असली फेसबुक पर इस फर्जी अकाउंट के बारे

     पोस्ट कर जानकारी साझा करनी चाहिए ।   

4.   फर्जी फेसबुक प्रोफाइल अगर आपके किसी परिचित या खुद की बनाई हो उस फेसबुक प्रोफाईल को रिपोर्ट प्रोफाईल करें

ऐसे करें रिपोर्ट

यदि आपकी प्रोफाइल फर्जी बनाई हो तो फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल में प्रिटेंडिंग टू बी समवन ऑप्शन को क्लिक करें । यहां मी को सिलेक्ट कर रिपोर्ट कर सकते हैं । दोस्त की हो तो ए फ्रेंड और फेसबुक फ्रेंड नहीं हो तो फेक अकाउंट पर क्लिक करें और सबमिट कर दें । फर्जी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए संबंधित का फेसबुक खोलना होगा । यह रिपोर्ट फेसबुक के पास चली जाएगी । उसके बाद इस फर्जी अकाउंट को फेसबुक सें बंद कर दिया जाता है ।

पुलिस कमीश्नरेट पचंकूला – 21 जुलाई 

पंचकूला पुलिस नें अपराधो की रोकथाम हेतु पैदल गस्त व नाका चैकिंग से मनाया पुलिस उपस्थिति दिवस ।

                        पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया माननीय हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव (आईपीएस) के आदेशानुसार श्री पुलिस कमीश्नर पंचकूला श्री सौरभ सिह (आईपीएस) व पुलिस डिप्टी कमीश्नर पंचकूला श्री मोहित हांडा (आईपीएस) के नेत़ृत्व में आज जिला पंचकूला में पुलिस नें पैदल गस्त करते हुए पुलिस प्रैजेन्स डे के रुप में मनाया गया ।

पुलिस डिप्टी कमीश्नर पंचकूला श्री मोहित हांडा (आईपीएस) नें कहा कि यह दिवस अपराधो को रोकने व शरारती तत्वों के मन में भय बनाने के लिए पुलिस की एक पहल है ।  जो इस पहल की शुरुआत माननीय हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव (आईपीएस) के द्वारा की गई थी । जो यह दिवस रात को नही बल्कि दिन में मनाया जाता है और हर महीने पुलिस उपस्थिति दिवस मनाया जाता है  । औऱ जिला की 95 प्रतिशत से ज्यादा से ज्यादा पुलिस सड़कों पर सडको पर पैदल गस्त व नाके लगाकर जांच करती है । जिस क्षेत्र में ज्यादा वारदात व अपराध होनें की आंशका होती वहा पर पैदल गस्त पडताल व नाका लगाकर चैकिग की जाती है ताकि अपराधी किसी प्रकार की कोई अपराध घटित ना कर सकें । और इस पुलिस उपस्थिति दिवस से पुलिस को शरारती तत्वो पर रोकथाम हेतु काफी सफलता मिलती है । और इस पुलिस उपस्थित पर महिला पुलिस की टीम भी पुलिस उपस्थिति दिवस पर मार्किट व बाजारों पैदल गस्त की गई और कोविड 19 के नियमों बारें जानकारी दी गई ।

पुलिस उपस्थिति दिवस टाईम :-

डीसीपी पंचकूला ने बताया कि पुलिस उपस्थिति दिवस सुबह नौ से शाम तीन बजे तक मनाया गया है । इस दौरान पुलिस भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों व बाजारों में गश्त की गई और  संदिग्ध से पूछताछ की गई । ताकि जनता के मन में पुलिस की मित्रता की छवि बनाई जाएगी । आम जनता से अपील की जाएगी कि किसी भी प्रकार के असामाजिक एवं अपराधिक व्यक्तियों की सूचना अपने-अपने थाना क्षेत्रों में निसंकोच बता सकते हैं । सूचना देने वाले का नाम व पता गुप्त रखा जाएगा ।

पुलिस उपस्थिति दिवस पर पुलिस रही ग्राऊण्ड़ मे  :-

पुलिस ने लोगों को सुरक्षा व सहयोग की दृष्टि विश्वास के लिए पुलिस उपस्थिति दिखाकर उनका विश्वास जीतनें का प्रयास किया है और इसके साथ ही पुलिस नें कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो गज की दूरी व मास्क लगाना जरूरी बताया । बिना मास्क घूमने वालों को मास्क पहनने व उचित दूरी बनाये रखने की हिदायत भी दी गई । इसके साथ राजीव कालौनी, इन्द्रा कालौनी, गाँव अभयपुर, सैक्टर 19, माजरी चौक, खडक मन्गौली, ग्रामीण क्षेत्र पिन्जौर कालका व रायपुररानी पंचकूला में पुलिस ने पैदल फ्लैग मार्च निकाला । सभी थाना प्रभारी व सभी पुलिस कर्मचारी इस दौरान मौजूद रहें ।

अब दिन में होगा पुलिस उपस्थिति दिवस  :-

डीसीपी पंचकूला ने बताया कि अब तक पुलिस नाइटडोमिशन कर शरारती तत्वों पर नकेल कसती आ रही है । लेकिन अब हर महीने में दिन के समय शरारती तत्वो पर नकेल कसनें के लिए पुलिस उपस्थिति दिवस मनाया जाता है और इस दिवस पर पुलिस दिन में नौ बजे से तीन बजे तक नाके लगाकर, पैट्रोलिंग करके, पैदल गश्त करके शरारती तत्वों पर नकेल कसेगी ।

इस पुलिस पुलिस उपस्थिति दिवस ट्रैफिक पुलिस पंचकूला नें नाका लगाकर ट्रैफिक नियमों बारें जागरुक किया और ट्रैफिक पुलिस पंचकूला नें ट्रैफिक नियमों की उंल्लघना करनें वालें बिना हैल्मेट व बिना सीट बैल्ट के लोगो के चालान किए गयें इसके साथ कोविड-19 के नियमों के तहत बिना मास्क पहननें वालों के चालान किए गयें । इस बारें जानकारी दी कि कोविड -19 के नियमों की पालना करके खुद को भी व दुसरें को भी इस सक्रमण से बचाएं ।