हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज पंचकूलावासियों को दी नई विकास परियोजनाओं की सौगात

  • – चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला पंचकूला के लिये 155.15 करोड़ से अधिक राशि की चार विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास।
  • -विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने दिल खोलकर किया मुख्यमंत्री का धन्यवाद।
  • -एक दिन पहले ही दी है पंचकूला को महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) की सौगात- गुप्ता

पंचकूला, 10 जून:

जिलावासियों को विकास की नई सौगात देते हुये आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा निवास, चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला पंचकूला के लिये 155.15 करोड़ से अधिक राशि की चार विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसमें 5.18 करोड़ रुपये की एक परियोजना का उद्घाटन किया व 149.97 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
मनोहर लाल ने आज विभिन्न जिलों के लिये 1100 करोड़ रुपये से अधिक राशि की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।
जिला पंचकूला को विकास की सौगात-
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5.18 करोड़ से अधिक राशि से सेक्टर-2 में नवनिर्मित कल्याण भवन का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने 93.97 करोड़ रुपये की लागत से नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला के परिसर में बनने वाले मातृ एवं बाल स्वास्थ्य ब्लाॅक और सर्विस ब्लाॅक, 7.03 करोड़ रुपये की लागत से नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला के परिसर में बनने वाले मलेरिया कार्यालय की इमारत और 48.97 करोड़ रुपये की लागत से मौली चैक-रायपुररानी- भूरेवाला सड़क का चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के कार्यों का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में इन परियोजनाओं का विधिवत शिलान्यास व उद्घाटन किया। इस अवसर पर हरियाणा अनुसूचित जाति वित एवं विकास निगम के चेयरमैन पवन कुमार खरखोदा, महापौर कुलभूषण गोयल, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की महानिदेशक श्रीमती रेणू एस फुलिया व उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।
विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्री मनोहर लाल का पंचकूलावासियों को विकास की नई परियोजनायें समर्पित करने पर धन्यवाद व आभार प्रकट करते हुये कहा कि आज का दिन पंचकूला के लिये विकास की दृष्टि से बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि एक दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री ने इसी सभागार में पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) के गठन की घोषणा की थी, जिससे पंचकूला में एजुसिटी, मैडिसिटी, फिल्मसिटी बनने का रास्ता प्रशस्त हुआ है।  इसके अलावा उन्होंने पंचकूला जिला के विकास के लिये अनेक अन्य घोषणायें भी की थी, जिसमें पर्यटन की दृष्टि से मोरनी में एडवेंचर्स स्पोर्ट की शुरूआत व सड़कों का सुदृढ़ीकरण भी शामिल है।
गुप्ता ने कहा कि यह पंचकूला के लिये सौभाग्य की बात है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा आज सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में 200 अतिरिक्त बैड की क्षमता वाले मातृ एवं बाल स्वास्थ्य ब्लाॅक का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस ब्लाॅक की क्षमता बढ़कर 500 बैड की हो जायेगी। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से पंचकूला के लिये एक प्रमुख उपलब्धि है क्योंकि संभवत पंचकूला प्रदेश का ऐसा पहला जिला है जहां 500 बैड क्षमता वाला मातृ एवं बाल स्वास्थ्य ब्लाॅक होगा।
गुप्ता ने बताया कि मातृ एवं बाल स्वास्थ्य ब्लाॅक का निर्माण लगभग 94 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा और यह कार्य 2 साल के अंदर पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य ब्लाॅक 11 मंजिली होगा जोकि पंचकूला के साथ-साथ ट्राईसिटी की सबसे ऊंची बिल्डिंग होगी। उन्होंने कहा कि इसमें 3 बेसमेंट व 8 फ्लोर होंगो। इसके अलावा यहां 4 मंजिल के सर्विस ब्लाॅक का निर्माण भी किया जायेगा।
 गुप्ता ने कहा कि इसके अलावा तीन और विकास परियोजनाओं का आज उद्घाटन व लोकार्पण किया गया है, जिसमें सेक्टर-2 में नवनिर्मित कल्याण भवन का उद्घाटन तथा नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला के परिसर में बनने वाले मलेरिया कार्यालय की इमारत और मौली चैक-रायपुररानी- भूरेवाला सड़क का चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण शामिल है। गुप्ता ने निर्देश दिये कि इन कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाये और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का हमेशा से ही यह प्रयास रहा है कि जनता को एक पारदर्शी व भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन उपलब्ध हो। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि हम सब मिलजुल कर इसमें अपना सहयोग दें।
कोरोना का जिक्र करते हुये गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों के फलस्वरूप व जनता के सहयोग से कोरोना के मामलों में काफी कमी आई हैं। बावजूद इसके हमें कोरोना को हल्के में नहीं लेना है और केंद्र व राज्य सरकार द्वारा समय समय पर जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जब भी घर से निकले मास्क का प्रयोग करें तथा दो गज की दूरी बना कर रखें।
इससे पूर्व अपने स्वागतीय भाषण में उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जिला पंचकूला को दी गई विकास की नई परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम ऋचा राठी, सिविल सर्जन जसजीत कौर, बीजेपी के जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, पार्षद व उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पार्षद जय कौशिक, वरिष्ठ कार्यकर्ता श्यामलाल बंसल व बीजेपी मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।