नगर निगम के डॉग केयर सेंटर में नवजात कुत्तों की अड़ोप्शन संभव करेगा: निगमायुक्त

  • डॉग केअर सेंटर में पाले जा रहे नवजात कुत्तों की होगी अब ऑनलाइन एडॉप्शन- आयुक्त।
  • पालतू कुत्तों के मालिकों को अपने कुत्तों का करवाना होगा पंजीकरण- आयुक्त आर.के सिंह।

‘पुरनूर’ कोरल, पंचकुला – 03॰ 03॰ 2021

नगर निगम पंचकूला द्वारा निगम क्षेत्र में पड़ते गांव सुखदर्शनपुर में एक डॉग केयर,अस्पताल, डॉग हॉस्टल, एडॉप्शन व पूर्णवास केंद्र स्थापित किया है। इस केंद्र का उद्घाटन गत दिनों हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में किया गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर निगम के आयुक्त श्री आर.के सिंह ने बताया कि निगम द्वारा एक व्यापक योजना तैयार की है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत इस केंद्र में कुत्तों की आबादी को नियंत्रण करने की दिशा में कुत्तों की नसबंदी की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि रेबीज वाले कुत्तों की पहचान करने की दिशा में 8 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है जोकि कुत्तों में रेबीज की जांच करेगी और कुत्तों का बिहेवियर खराब पाया जाता है तो उसे ठीक करके कुत्ते को उसी स्थान पर छोड़ा जाएगा, जहां से कुत्ते को पकड़ा गया था। नगर निगम के आयुक्त श्री आर.के सिंह ने बताया कि बीमार, जख्मी कुत्तों को पकड़कर उनका उपचार भी इसी केंद्र में किया जाएगा और उपचार के बाद कुत्ते को ठीक होने के बाद, वहीं पर छोड़ा जाएगा जहां से पकड़ कर लाया गया था। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी बताया कि पालतू कुत्तों के रखरखाव के लिए भी केंद्र में व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि पालतू कुत्तों के मालिकों को कभी/यदि अपने घर से किसी यात्रा या विदेश जाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में वह अपने कुत्ते को उस केंद्र के हॉस्टल में न्यूनतम शुल्क पर रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि जो भी कुत्तिया बच्चे को जन्म देती है तो उस नवजात बच्चे को केंद्र में पाला जाएगा और वहां पर नवजात कुत्ते को सभी प्रकार के खाने-पीने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसके बाद उस नवजात बच्चे के लिए ऑनलाइन एडॉप्शन की सुविधा भी रखी जाएगी। जहां से कोई भी व्यक्ति कुत्ते को गोद ले सकता है। नगर निगम के आयुक्त आर.के सिंह ने बताया कि निगम द्वारा यह सभी व्यवस्था कानून व नियमों के दायरे में रहकर किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि फालतू बातों को निगम में प्राथमिकता के आधार पर पंजीकृत करवाना होगा। नगर निगम आयुक्त श्री आरके सिंह ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि डॉग केयर सेंटर में कुत्तों को स्थाई रूप से किसी भी हालत में नहीं रखा जाएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply