राहूल के दौरे पर भी सचिन रहे हाशिये पर

हाशिये पर धकेले जा रहे रास्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट किसान पंचायतों में जहां अपनी उपस्थिती दर्ज़ करवाने में कामयाब रहे वहीं आशोक गहलोत उनके किए कराये पर पानी फेरने में। राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से जहां पायलट को बहुत उम्मीदें थीं वहीं राहुल की अकर्मण्य तटस्थता ने पायलट को काफी कुछ जता दिया है। विधान सभा में भी सचिन पायलट हाशिये पर हैं। इस बाबत बात करने पर वह प्रोटोकॉल की बात कह कर सबको चुप करवा सकते हैं लेकिन पिलिबंगा में आज जो कुछ भी हुआ उससे कहीं न कहीं वह आहत तो हुए होंगे, सचिन को कॉंग्रेस की संस्कृति की समझ होगी ही, कि कॉंग्रेस पार्टी की पार्टी बागियों के इस्तीफे नहीं लेती, उन्हे मजबूर कर निकालती है। कभी बागी तेवर दिखाने वाले पायलट के लिए यह चिंतन मनन का उपयुक्त समय है।

हनुमानगढ़, जयपुर:

किसान आंदोलन के बीच किसानों की आवाज को बुलंद करने राजस्थान के दौरे पर आये राहुल गांधी की किसान रैली में पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट को बोलने का मौका ही नहीं मिला. पायलट राहुल के साथ मंच पर बैठे जरूर, लेकिन उनका संबोधन नहीं हुआ. राहुल गांधी ने इस बार न तो गहलोत और पायलट का हाथ पकड़कर एकजुटता दिखाई न ही सचिन पायलट को लेकर नजदीकी का कोई संदेश मंच से दिया। मंच पर हुये इस घटनाक्रम से सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर तेज हो गया है।

राहुल गांधी शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान पहुंचे. राहुल की दो किसान रैलियां हैं। इनमें पहली रैली हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में हुई. दूसरी रैली श्रीगंगानगर के पदमपुर में होगी। पीलीबंगा में आयोजित रैली में मंच पर राहुल गांधी के साथ ही प्रथम पंक्ति में सीएम अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और सचिन पायलट समेत अन्य वरिष्ठ नेता बैठे। इस किसान सम्मेलन में कुर्सियों की जगह चापरइयां लगाई गई थीं।

सचिन पायलट से दूर बैठे राहुल गांधी


पीलीबंगा में किसान रैली में मंच पर राहुल गांधी के बगल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बैठे, लेकिन पायलट मंच पर राहुल गांधी से दूर बैठे। राहुल गांधी को मंच पर सीएम अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा समेत अन्य नेताओं ने किसानों की ओर से हल भेंट किया. इस दौरान भी पायलट शामिल नहीं थे। राहुल गांधी के मंच पर आने से पहले स्थानीय नेताओं ने किसानों को संबोधित किया।

गहलोत, माकन और डोटासरा का संबोधन
राहुल गांधी के मंच पर आने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन और राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा का संबोधन हुआ। संबोधन की सूची में सचिन का नाम नहीं था. सचिन पायलट वर्तमान में किसी पद पर नहीं हैं। वह अभी महज एक विधायक हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply