नगरायुक्त ने किया पार्को में मेडिसिन प्लांट लगाने का अभियान शुरु

राहुल भारद्वाज सहारनपुर:

  • नगरायुक्त ने किया पार्को में मेडिसिन प्लांट लगाने का अभियान शुरु।
  • जेसी पार्क में नगरायुक्त ने रोपे जर्मन चमेली के पौधे।

सहारनपुर नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने आज मिशन कम्पाउंड के जेसी पार्क में मेडिसिन प्लांट जर्मन चमेली के पौधे लगाकर नगर निगम की ओर से पार्कों में मेडिसिन प्लांट लगाने के अभियान की शुरुआत की। महानगर के सभी पार्को के अलावा तालाबों के किनारें भी ऐसे प्लांट लगाये जायेंगे।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने रविवार को मिशन कम्पाउंड के जेसी पार्क पहुंचकर कैमोमाइल (जर्मन चमेली) के पौधे लगाये और लोगों को भी अपने घरों में मेडिसिन प्लांट लगाने के लिए प्रेरित करते हुए नगर निगम के मेडिसिन प्लांट अभियान की शुरुआत की। संघर्ष बायो एनर्जी प्रोडयूसर कंपनी के निदेशक संजय सैनी के सहयोग से उन्होंने इस अभियान की शुरुआत की। नगरायुक्त ने बताया कि नगर निगम ने संघर्ष बायो एनर्जी के साथ एक एमओयू साईन किया है जिसके तहत महानगर के सभी पार्कों और तालाबों के किनारों पर मेडिसिन प्लांट लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इससे पार्को और तालाबों के किनारे घूमने आने वाले लोगों के स्वास्थय पर अनुकुल प्रभाव पडे़गा। उन्होंने काॅलोनी के लोगों को अपने घरों पर भी गमलों में मेडिसिन प्लांट लगाने का सुझाव दिया। नगरायुक्त ने क्षेत्र के जैकब द्वारा पार्क में लगाये गए इलायची के पौधों पर हर्ष व्यक्त किया।

संघर्ष बायो एनर्जी के निदेशक संजय सैनी ने बताया कि तालाबों और पार्को के किनारे 51 प्रकार के मेडिसिन प्लांट लगाये जायेंगे। इनमें कैमोमाइल, मंडूक पर्णी, लैमनग्रास, पामरोजा, सैन्ट्रोनेला, सर्पगंधा, अश्वगंधा, सफेद मूसली, मौरंगा, भुई आंवला, शतावर तथा हल्दी की सभी 17 वैरायटी आदि शामिल है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंवला व बेल के वृक्ष भी लगाये जायेंगे। संजय सैनी ने बताया कि आज जिन कैमोमाइल पौधों का रोपण जेसी पार्क में नगरायुक्त ने किया है, उसका पुष्प शुगर की बीमारी में रामबाण कार्य करता है जबकि उसका तेल नींद न आने की बीमारी तथा पाउडर, स्मरण शक्ति के लिए काफी उपयुक्त औषधी है।

काॅलोनी के अध्यक्ष बीएल अग्रवाल ने जे सी पार्क में औषधीय पौधों के रोपण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए नगरायुक्त को बताया कि उन्होंने करीब दो दशक पहले एक लाख रुपये लगाकर इस पार्क को विकसित किया था, और गत सितंबर माह में भी 46 हजार रुपया व्यय किया गया था। उन्होंने नगरायुक्त से पार्क की दीवारों की मरम्मत व टूटी टाइलों को बदलवाने की मांग की। नगरायुक्त ने पार्क को और बेहतर व सुंदर बनाने में सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर हिन्दू कन्या इंटर काॅलेज के प्रबंधक निमित गुप्ता, विजय नरुला, संजीव गुप्ता व विमल सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply