सोशल डिस्टेंस, मास्क एवं सेनीजाईज का उपयोग करते हुए मनाया जा रहा है पोषण सप्ताह

पंचकूला  14 सितम्बर

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत सोशल डिस्टेंस, मास्क एवं सेनीजाईज का उपयोग करते हुए स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से गांव स्तर पर पहंुचकर महिलाओं को स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें पोष्टिक एवं प्रोटीन युक्त आहार लेने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इस संबध में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिला में व्यापक स्तर पर पोषण जागरूक माह मनाया जा रहा है। इसके तहत गांव स्तर गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों को प्रोटीनयुक्त आहार लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए गांव स्तर पर रैलिंया, बैठकें आयोजित की जा रही है।

उपायुक्त ने बताया कि अभियान के तहत बच्चों के वजन मापने का कार्य आंगनवाडी स्तर पर किया जा रहा है। विभाग का मुख्य ध्येय है कि पोषण अभियान एक जन आन्दोलन का रूप ले और इसके तहत महिलाओं एवं बच्चों को सही पोषण मिले ओर उनका संर्वागीण विकास हो। उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रदेश की एक तिहाई से अधिक आबादी स्वस्थ होगी तो समाज व देश सशक्त एवं मजबूत होगा। इसलिए ग्रास रूट पर अभियान पर बल दिया जा रहा है।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply