मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की तैयारियां तेज़

मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तैयारी तेज हो गई है। कोविड-19 के बीच उपचुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों का निर्वाचन आयोग ने आकलन कर लिया है। उपचुनाव में 2225 बूथों की संख्या बढ़ाई जा सकती है, जिससे मतदान केंद्रों पर भीड़ न इकट्ठी हो और सुरक्षा तथा चुनाव अधिकारियों को मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने में सहूलियत हो।

भोपाल (ब्यूरो) – 20 अगस्त:

चुनाव आयोग लंबे समय से उपचुनाव को लेकर तैयारियां कर रहा था। कोरोना काल के चलते तमाम गाइडलाइन का पालन कराने के लिए और मौजूदा स्थिति को देखते हुए बूथों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अगले हफ्ते भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से कोविड प्रोटोकॉल से जुड़ी गाइडलाइन भेज दी जाएगी। इधर, चुनाव आयोग की तैयारियों को देखते हुए बीजेपी कांग्रेस और दूसरी पार्टियों ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है।

वर्चुअल बैठकों और मीटिंग के साथ रैलियां की जा रही है. बसपा ने भी अपने तमाम उम्मीदवारों को 27 सीटों पर उतारने का फैसला लिया है । उपचुनाव के मद्देनजर बीजेपी और कांग्रेस में बयानबाजी का दौर भी जारी है। उम्मीदवारों का चयन भी लगभग तय हो गया है। सिर्फ सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करना बाकी है।

27 सीटों पर 2225 बूथ बढ़ाए

चुनाव आयोग ने सभी 18 कलेक्टरों की सहमति लेने के बाद यह फैसला लिया था कि जिन विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है, वहां पर वोटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ऐसा करने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहेगा और गाइडलाइन का पालन भी हो सकेगा। कलेक्टरों की सहमति और तमाम स्तर की बैठक के तहत 27 सीटों पर 2225 बूथ बढ़ाकर चुनाव कराए जा सकते हैं।

अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू

चुनाव आयोग की तैयारियां बड़ी तेजी से चल रही है। बूथ के बाद किस तरीके की व्यवस्था चुनाव के दौरान रहने वाली है। इसको लेकर भी ट्रेनिंग सेशन शुरू कर दिए गए हैं। आयोग रिटर्निंग अधिकारी और एआरओ की ट्रेनिंग दे रहा है। चुनाव की तैयारियों के चलते  यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में चुनाव हो सकते हैं। हालांकि, इन तैयारियों पर भारत निर्वाचन आयोग जल्द फैसला लेगा।

ग्वालियर-चंबल संभाग में 22 से भाजपा का शंखनाद

इधर चुनाव आयोग की सक्रियता को देखते हुए भाजपा और कांग्रेस सहित तीसरे मोर्च ने मध्य प्रदेश की जनता के बीच सक्रियता बढ़ा दी है। जल्द चुनाव की संभावना को देखते हुए भाजपा ग्वालियर-चंबल संभाग में सक्रिय हो गई है। पार्टी 22 से 24 अगस्त तक इस क्षेत्र में बड़े कार्यक्रम करने जा रही है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल हो रहे हैं। कांग्रेस की रणनीति अभी बंद कमरों में ही बन रही है। भाजपा के कार्यक्रम के बाद कांग्रेस नेता भी ग्वालियर-चंबल संभाग में सक्रिय होंगे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply