नम्बरदारों का मानदेय दोगुना करके सम्मान बढाया-लतिका

शर्माकालका/पिंजौर 8 फरवरी। 

      कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार नेे नम्बरदारों को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा करके उन्हे लाभान्वित करने का कार्य किया है। नम्बरदारों को मिलने वाला मासिक मानदेय भी दोगुणा किया गया है। अब उन्हें 1500 की बजाय 3000 रुपए की राशि मानदेय के रूप में मिल रही है।श्रीमति लतिका शर्मा ने कहा कि सरकार के निर्णय अनुसार नम्बरदारों को मुफ्त मोबाईल फोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार एसईसीसी के तहत पहचान किए गए नम्बरदारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा सरकार की योजना अनुसार देने का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार सरकार ने नम्बरदारों हित में बड़ा निर्णय लेकर ऐतिहासिक व सराहनीय कार्य किया है।

    उन्होंने कहा कि वैसे तो सरकार ने सदैव जनहितैषी निर्णय लिए है जिनका सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पैंशन योजना के तहत प्रदेश में दो लाख 20 हजार 304 लोगों का पंजीकरण किया। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 65 लाख 81 हजार 901 बैंक खाते खोले गए। इसी प्रकार पं्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष तक की आयु के 29 लाख 20 हजार 104 लोगों का  पंजीकरण किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक आयु के 8 लाख 92 हजार 914 लोगों का पंजीकरण किया गया।

      विधायिका ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 5 लाख 69 हजार 081 लोगों को 7356 करोड़ 27 लाख रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए। इसके साथ साथ स्टेण्ड अप इंडिया स्कीम के तहत 2665 लोगों को 544.48 करोड़ रुपए के ऋण मुहैया करवाए गए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चैकीदारों व नम्बरदारों की हितैषी है। चैकीदारों का मासिक भत्ता 3500 रुपए से बढाकर 7000 रुपए किया है। वर्दी भत्ते में भी बढौतरी की गई है। अब उन्हें 2500 रुपए वार्षिक मिलेंगे। बैटरी, लाठी, सीटी व छत्ते के लिए भी एक हजार रुपए की राशि वार्षिक नम्बरदारों को दी जाएगी। इसके साथ ही चैकीदारों की सेवानिवृति की आयु में भी वृद्वि की गई है। अब चैकीदार 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत होंगे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply