ग्रामीण आजिविका मिशन से जुड़ कर स्वावलम्बी बन रही महिलाएं -मुकुल कुमार

पंचकूला 8 जनवरी: 

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत जिला की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीधे रूप से वितिय सहायता एवं प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाया जा रहा है। जिले की अधिकांश महिलाओं को आजिविका मिशन लाभदायक सिद्व हो रहा है और महिलाएं नियमित इस मिशन से जुड़कर आगे बढ रही है।

  उपायुक्त मुकुल कुमार ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि आज के दौर मे ना केवल महिलाए समाज के हसिए से निकलकर आगे आ रही है अपितु ंउन नई आजीविका गतिविधियों में भी शामिल हो रही है जो कभी सिर्फ पुरूष प्रधान समाज का ही हक समझी जाती थी। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित फतेह स्वयं सहायता समूह मोलेवाली पिंजौर की सदस्य मनजीत कौर इसी पहल का एक उदाहरण है। गरीब परिवार की सदस्य मनजीत कौर के पति एक फैकट्री में कार्य करते है। उसने अपने स्वयं सहायता समूह  से 1 लाख रूपये उधार लेकर साझेंदारी में जिम का व्यवसाय अपने  ही गावं से शुरू किया। खालसा जिम में करीब सुबह. शाम मेें 60 व्यक्ति आते है जिससे करीब 18 से .20 हजार रूपये मासिक आमदनी हो जाती है।

इसी गावं की सदस्य कर्मजीत कौर जो फतेह स्वयं सहायता समूह  की ही सदस्य है। उसने परिवार की आमदनी बढाने के लिए पशुओं के साथ साथ एक दुकान भी खोली ताकि अतिरिक्त आमदनी भी हो सके। दुकान पर अब वो फोटो कापी, लेमिनेशन व पैन कार्ड बनाने का भी काम करती है। इससे परिवार की आमदनी बढी है और वह घर पर रहते हुए 4 हजार रूपये तक मासिक आमदनी आसानी कमा रही है।

   उपायुक्त ने बताया कि  जिला के खण्ड पिंजौर के गांव मोलेवाली की महिलाए ही नहीं अपितु पूरे पंचकुला  में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन  से जुडी महिलाएं अनेक तरह की आजीविका गतिविधयों में शामिल होकर पुरे परिवार की आमदनी में मदद कर रही है। जिला में गठित 850 स्वंय सहायता समूहों को लगभग 6 करोड़ रुपए की राशि बैंकों के माध्यम से ऋण के रूप में मुहैया करवाई गई है जबकि सामुदायिक निधि के तहत लगभग एक करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि जिला की और महिलाओं को मिशन से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि जिला की सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाया जा सके। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply