पानीपत से शुरू हुई मुहिम ‘बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ’ आज विश्व भर में स्वीकारणीय है

खबर और फोटो : कमल कलसी

कमल कलसी, पंचकूला:

कालका की विधायक लतिका शर्मा ने जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जिला सचिवालय के सभागार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत आयोजित विशेष कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त पंचकूला श्री मुकुल कुमार ने की। इस अवसर पर बोलते हुए विधायिका ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने इस अभियान को प्रदेश में युद्धस्तर पर चलाया और प्रदेशवासियों के सहयोग से इस दिशा में सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर तीन बालिकाओं को क्रमश 8 हजार, 6 हजार तथा 4 हजार रुपये की राशि के पुरस्कार दिये जा रहे है। इसके साथ साथ 12वीं परीक्षा में खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर क्रमश 12 हजार, 10 हजार व 8 हजार रुपये की राशि के पुरस्कार दिये जाते है। ग्रामीण महिला खेल प्रतियोगिता के पुरस्कार में भी सरकार ने वृद्धि करते हुए ब्लाॅक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार राशि 500, 300 व 200 रुपये से बढ़ाकर 2100, 1100 व 750 रुपये की राशि की गई है। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार राशि 1000 रुपये, 750 व 500 रुपये से बढ़ाकर क्रमश 4100 रुपये, 3100 रुपये व 2100 रुपये की गई है। प्रदेश स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार राशि 3100 रुपये, 2100 व 1100 रुपये से बढ़ाकर क्रमश 11000 रुपये, 8100 रुपये व 4100 रुपये की है।इस अवसर पर उपायुक्त श्री मुकुल कुमार ने कहा कि महिला एवं बाल विकास के माध्यम से सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना लागू की हुई है। इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा गरीब परिवारों की पहली बेेटी के जन्म पर 21000 रुपये तथा सभी परिवारों को दूसरी बेटी के जन्म पर 21000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि भारतीय जीवन बीमा निगम के एकमुश्त जमा करवाई जाती है तथा बालिकाओं को 16 वर्ष की आयु पूर्ण व अविवाहित होने पर लगभग एक लाख रुपये उनके उपयोग के लिये दी जाती है।

फोटो: कमल कलसी

बेटियों की स्थिति में और अधिक सुधार लाने के लिये सरकार ने 24 अगस्त 2015 से परिवार में जन्मी तीसरी बेटी को भी दूसरी बेटी की तर्ज पर आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम में अनुमोदन किया गया है। इस योजना के तहत 558 लाभपात्रों को 1 करोड़ 17 लाख 18 हजार रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पहली जनवरी 2017 से सरकार ने पूरे देश के सभी जिलों में लागू की है। इस योजना के अंतर्गत 5000 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि पहली किस्त में एक हजार रुपये, दूसरी व तीसरी किस्त में दो-दो हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना के तहत तीन किस्तों में शर्तों को पूरा करने वाली गर्भवती व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को दी जा रही है। इस योजना के तहत जिलें में अब तक 5793 लाभ पात्रों को लाभ पंहुचाया गया है। इस अवसर पर विधायक एवं उपायुक्त ने जिला पंचकूला के अंतर्गत पड़ने वाले गांवों में 31 नवजन्मी बच्चियों की माताओं को बच्चियों सहित बुलाकर बच्चियों को उपहार दिये गये। इसके साथ साथ एक बधाई पत्र, जिसमें उपायुक्त द्वारा शुभकामना संदेश भी प्रदान किया गया। इस संदेश में बच्चियों व महिलाओं के हित में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों की जानकारी के साथ साथ बच्चियों की अच्छी परिवरिश व उन्हें पढ़ाने का संदेश शामिल है।

इस अवसर पर विधायक एवं उपायुक्त ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत कन्या भ्रूण की दिशा में शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम में एसडीएम कालका रिचा राठी, डिप्टी सीएमओ सरोज अग्रवाल, जिला परियोजना, महिला एवं बाल विकास अधिकारी जोगिंद्र कौर सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply