पंचकूला स्थित खादी बोर्ड भवन सेक्टर 2 के सभागार में बोर्ड की त्रिमासिक बैठक

कमल कलसी, पंचकूला:

उपमण्डल अधिकारी पंचकूला पंकज सेतिया की अध्यक्षता में जिला सचिवालय के सभागार में अंत्योदय सरल केन्द्र में कार्यरत आपरेटरों को साफ्ट वेयर स्किल का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सरोज सहित विभिन्न आपरेटरों ने भाग लिया।
प्रशिक्षण में अम्बाला से आई जुही ने आपरेटरों को अंत्योदय सरल केन्द्र में दी जाने वाली सेवाओं के बारे में विस्तार से प्रशिक्षित किया ताकि आमजन को किसी प्रकार की दिक्कत पेश न आए। उन्होंने बताया कि आपरेटरों को साफ्ट वेयर स्किल के साथ तकनीकी स्किल का होना भी जरूरी है।आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच के साथ उचित व्यवहार करते हुए उन्हें सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। इसके साथ सहज भाव के साथ लोगों को प्रेरित करें और कार्य की निपुणता बनाएं। सरकार के निर्देशानुसार हमें उन्हें अंत्योदय की परिभाषा अनुसार गरीबी की लाईन के अंत में खडे़ व्यक्ति को लाभ दिया जाना है। इसलिए इन केन्द्रों का नाम अंत्योदय रखा गया है। इसलिए सभी आपरेटर इस दिशा में सकारात्क रूख अपनाते हुए इसे चरितार्थ करेें।
कार्यशाला में एसडीएम पंकज सेतिया ने बताया किं सरल केन्द्र के माध्यम से नागरिकों को एक ही छत के नीचे 335 सेवाएं एवं 230 विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाने लगा है। इन सेवाओं का लाभ निर्धारित अवधि में सुनिश्चित किया गया है ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की दिक्कतें पेश न आए। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तर पर स्थापित सरल केन्द्र में अधिंकाश सेवाओं का लाभ शुरू किया गया है। इनमें विशेषकर सारथी तथा केन्द्र पर वाहन पंजीकरण से संबधित सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं। इसके अलावा खाद्य एवं पूर्ति विभाग से संबधित 7 सेवाओं का लाभ इस केन्द्र पर शुरू किया जा चुका है। सरल केन्द्र पर विवाह पंजीकरण का कार्य भी शुरू किया जाने लगा है। इस प्रकार नागरिकों को अलग अलग विभागों में न जाना पड़े। इसलिए जिला स्तर पर एक की सरल केन्द्र शुरू किया गया है। इस केन्द्र में सेवाओं के लिए 10 काउंटर स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही नागरिकों के लिए बैठने की भी उचित व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें लाईन में न खड़े होना पड़े।
उन्होंने बताया कि नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में इस सरल केन्द्र का नियमित रूप से निरीक्षण भी किया जा रहा है ताकि नागरिकों को कोई परेशानी न हो। अब तक 6910 वाहन रजिस्ट्रेशन का कार्य करके लगभग 18760 लोगों को वाहनों से संबधित सेवाओं का लाभ दिया गया है। इसी प्रकार सारथी के माध्यम से लर्निंग लाईसेंस बनाने, स्थाई लाईसेंस जारी करने, एनओसी आदि सेवाओं का लाभ दिया जाता है। सरथी पर अब तक 5462 नए लर्निंग लाईसेंस जारी किए गए हैं तथा 7812 व्यक्तिय स्थाई वाहन लाईसेंस बनवाने का लाभ उठा सकें है। इस वाहन लाईसेंस से संबधित 14794 व्यक्तियों को सारथी के तहत लाभान्वित किया जा चुका है।
जिला प्रशासन द्वारा सरल केन्द्र के माध्यम से एक ही छत के नीचे सभी तरह की सेवाएं जिला प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई जा रही हैं। इन सेवाओं के शुरू हो जाने से लोगों में खुशी का आलम है। उन्हें निश्चित समय पर सेवाओं का लाभ मिल रहा है तथा उन्हें दूसरे विभागों में भी जाना नहीं पड़ता। सारथी में नया लाईसेंस बनाने, स्थाई लाईसेंस, वाहन पंजीकरण, नवीनीकरण बारे, अतिरिक्त लाईसेंस बनाने, एनओसी जारी करने, लाईसेंस गुम हो जाने पर डुप्लीकेट जारी करवाने व नया बनवाने तथा ड्राईविंग परमिट जारी करने के कार्य किए जाते है। इसके अलावा खाद्य एवं पूर्ति विभाग की नया राशन कार्ड बनवाने, कार्ड में सदस्य का नाम हटाने व डलवाने, कार्ड होल्डर का नाम बदलवाने, कार्ड ट्रांसफर करने, सरेण्डर करने जैसी सेवाएं व्यक्तियों को मुहैया करवाई जा रही है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply