जिले के 462 बूथों पे 73557 बच्चों को पोलियो दवा पिलाई जायेगी

पंचकूला 12 नवम्बर:
जिला प्रशासन द्वारा उप राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के मौके पर 18 नवम्बर को विशेष अभियान चलाकर 0 सेे 5 वर्ष तक आयु के 73557 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी ताकि पोलियो जैसी भयंकर बीमारी से मुक्ति पाई जा सके।
यह जानकारी उपायुक्त श्री मुकुल कुमार  ने जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंनेे बताया कि लोगों की सुविधा के लिए 3557 जिला में 462 पोलियो बूथ बनाए गए हैं, जिनमें से 332 ग्रामीण क्षेत्र तथा 130 शहरी क्षेत्र के शामिल है। उन्होंने बताया कि इन बूथों  पर ग्रामीण क्षेत्र के 44293 बच्चों व शहरी क्षेत्र के 29264 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
उपायुक्त ने जिले की समाज सेवी संस्थाओं, संगठनों, रैजिडेंट वैल्फेयर के प्रतिनिधियों, पंचों, सरपंचों से भी विशेष तौर पर आग्रह करते हुए कहा कि वे 18 से 20 नवम्बर तक पोलियो की दवा पिलाने की दिशा में पूर्ण सहयोग दें ताकि कोई भी बच्चा पोलियो खुराक से न छूटे, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देश देते हुए कहा कि वे इंट भट्टों, रेलवे स्टेशन, पोल्ट्री फार्म व झुग्गी झोपाडिय़ों में रहने वाले बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने इस अभियान को प्रभावी एंव कारगर ढंग से लागू करने व सभी बच्चों को शत प्रतिशत दवा पिलाने की दिशा में किए गए प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए 22 मोबाईल टीमें एवं 24 ट्रांजिट टीमों का गठन किया गया है। पोलियो की खुराक पिलाने के लिए जिला के 1534 कर्मचारियों एवं अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा अभियान की सफलता के लिए 71 सुपरवाईजर भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि  0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों को विशेष रूप से स्थापित बूथों पर जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सरकारी औषधालयों, उपकेन्द्रों व आंगनवाडी केन्द्रों पर भी पल्स पोलियो की बूंदे भी पिलाई जाएगी। जिले की एएनएम, आशा वर्कर व आंगनवाड़ी वर्कर को भी सहयोग के लिए इस अभियान में शामिल किया गया है।
बैठक में इस अवसर पर नगराधीश एसएमओ डा. सिवानी, अर्बन नोडल अधिकारी डा. मीनू, जिला शिक्षा अधिकारी एच एस सैनी, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply