जिला स्तरीय क्लीयरेंस व टेलिकॉम कमेटी की बैठक का आयोजन

पंचकूला 19 सिंतबर:
उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय क्लीयरेंस व टेलिकॉम कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में 15 उद्योगपतियों को मौके पर ही क्लीयरेंस दी गई।
उपायुक्त ने बताया कि उद्योगपतियों को एक ही छत के नीचे सभी तरह की सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए ऑनलाईनआवेदन करना होता है। आवेदन उपरांत उन्हें 45 दिन में क्लीयरेंस सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। अब उन्हें अलग अलग तरह की सेवाएं लेने के लिए सभी विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। अब तक जिला में इस ऑनलाईन सेवाओं के तहत 1259 लोगोंं ने आवेदन किए, जिनमें से 779 को अनुमति प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इनमें से 300 आवेदन रद़द किए गए तथा 140 सेवाओंं पर प्रक्रिया जारी है। इन्हें निश्चित अवधि मेंं पूरा कर लिया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा इंटरप्राईज प्रोमोशन बोर्ड द्वारा गठित इंपावर एक्जीक्यूट कमेटी के माध्यम से बैठक आयोजित कर हर माह ऑनलाईन आई हुई सेवाओं का निपटारा किया जाता है। अब तक आई सेवाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा किया गया है तथा कोई भी आवेदन विभाग के पास लम्बित नहीं है। उन्होंने अलग अलग विभागों के अधिकारियों से ऑनलाईन आए हुए आवेदनोंं के बारे विस्तार से जानकारी ली और उन्हें निर्देश दिए कि कोई भी आवेदन प्राप्त होता है तो उस पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि लोगों का प्रशासन की कार्यप्रणाली में और विश्वास बढ़े। उन्होंने टावर वीजिन के तहत आए आवेदन पर भी तुरन्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने ऑनलाईन आई हुई शिकायतों की समीक्षा करते हुए बताया कि अब तक 67 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 27 का निपटारा कर दिया गया है। विभिन्न विभागों में लंम्बित 38 शिकायतों पर प्रकिया जारी है। इनका भी शीघ्र ही समाधान कर दिया जाएगा।
बैठक में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, उद्योग विभाग, श्रम विभाग, पर्यावरण विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply