कर्नाटक में 105 स्थानीय निकाय के चुनावों के नतीजे सोमवार को


सोमवार को वोटों की गिनती होगी. काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. उम्मीद है कि नतीजे रात तक घोषित हो जाएंगे. इन चुनावों में EVM का इस्तेमाल किया गया था

इस चुनाव में 2662 सीटों के लिए 9121 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है


कर्नाटक में सत्ताधारी जेडीएस और कांग्रेस का गठबंधन निकाय चुनाव में जारी रहेगा. एक स्थानीय नेता ने कहा ‘यह गठबंधन बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए है.’

पार्टी नेता ने बताया ‘वैसे तो हमें निकाय चुनावों में पूर्ण बहुमत मिलेगा. यदि ऐसी स्थिति होती है कि बहुमत नहीं मिलता तो हम लोग नगर निगम में भी एक साथ आएंगे. इसका एक उदाहरण मई 12 को हुए विधानसभा चुनाव में भी सभी देख चुके हैं.’

कर्नाटक में 105 स्थानीय निकाय के चुनावों के नतीजे सोमवार को आनेवाले हैं. इस चुनाव में 2662 सीटों के लिए 9121 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. इस चुनाव के नतीजे कांग्रेस और जेडीएस के लिए चुनौती बन सकते हैं. हालांकि बीजेपी इस चुनाव में उम्मीद जता रही है कि उसे फायदा हो सकता है.

बता दें कि इस चुनाव में कई उम्मीदवारों को पार्टियों ने टिकट नहीं दी थी इसलिए वह निर्दलीय चुनाव लड़े थे. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने सबसे ज्यादा लोगों को चुनाव से बेदखल कर दिया था क्योंकि इन लोगों पर पार्टी के अनुशासन को तोड़ने का आरोप था.

भारी बारिश होने की वजह से कई इलाकों में वोटिंग पर भी असर पड़ा था. स्कूल और कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया था. हालांकि शांति के साथ चुनाव संपन्न करने के लिए भारी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी.

गौरतलब है कि इन चुनावों के नतीजे सियासी पार्टियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि 2019 के चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में वोटों का गिरता या बढ़ता हुआ ग्राफ पार्टियों की आगामी रणनीति की दिशा तय करेगा.

सोमवार को वोटों की गिनती होगी. काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. उम्मीद है कि नतीजे रात तक घोषित हो जाएंगे. इन चुनावों में EVM का इस्तेमाल किया गया था.

स्टेट इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, 2,662 नगर वार्ड, 29 शहर नगर पालिकाओं, 53 शहर नगर पालिकाओं, 23 नगर पंचायत और 135 कॉर्पोरेशन वार्ड पर वोटिंग हुई थी. जेडीएस निकाय चुनावों में कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार है. यह समर्थन बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए किया जा रहा है. सभी सीटों पर 8,340 उम्मीदवार थे. वहीं कांग्रेस के 2,306, बीजेपी के 2,203 और 1,397 जेडीएस के थे.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply