शिवभक्त कांवड़िए योगी के रंग में रंगे


काँवड़ यात्रा पर जगह जगह हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा होगी

यात्रा के मार्ग में शराब ओर मीट की दुकानें नहीं होंगी 

कनवादियों की सुरक्षा के लिए यात्रा के दोनों मार्गों पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी 


 

दिल्ली/मुजफ्फरनगर समाचार

हरिद्वार से गंगा जल लेकर अपने आराध्य देव पर जलाभिषेक करने के लिये रवाना हुए शिवभक्त कांवडियों पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ ने हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की।
इस शानदार नजारे को देखने के लिये जगह-जगह लोगों का हूज्जूम लग गया। लखनऊ से नोएडा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों की समीक्षा की। इसके पश्चात अपरान्ह लगभग चार बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा से हेलीकाप्टर में रवाना हुए। उनके साथ मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। हरिद्वार से दिल्ली तक जाने वाले कांवडियों पर मुख्यमंत्री द्वारा हेलीकाप्टर से ही पुष्प वर्षा की गई।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस बार कांवड़ियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए कई उपाय किए हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने सावन के महत्व और पूजा की सात्विकता को देखते हुए कावड़ के रास्ते में मीट और शराब की दुकानें बंद रखने के आदेश दिए हैं.

हरिद्वार से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जिन-जिन स्थानों और रास्तों से कांवड़ यात्रा गुजरेगी, उन रास्तों पर न तो मीट की दुकानें होंगी और न ही शराब की. इसके अलावा कांवड़ियों के पूरे रास्ते में ड्रोन से नजर रखी जाएगी.

दरअसल कांवड़ियों की सुरक्षा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसलिए बेहद अहम हो जाती है, क्योंकि यह रास्ता अति संवेदनशील क्षेत्रों में आता है. कई बार कांवड़ियों के साथ झड़प और कांवड़ियों का हुड़दंग देखा जाता है. ऐसे में इस बार प्रशासन ने व्यवस्था और चुस्त-दुरुस्त रखने की कोशिश की है.

डीजे बजाने को लेकर हर साल कांवड़ियों और स्थानीय लोगों में ठन जाती है. इस बार डीजे की आवाज़ को लेकर खास मानक तय किए गए हैं, जिसकी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन को दी गई है. इससे साफ जाहिर है कि कांवड़िए DJ तो बजा सकते हैं, लेकिन उसकी आवाज तय मानक के अनुसार हो.

प्रशासन ने 11 बिंदुओं में एक गाइडलाइन मेरठ, मुजजफरनगर, बुलंदशहर, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद और हापुड़ तथा अन्य जिलों में भेज दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले ही कहा था कि चार नेशनल हाइवे और दो प्रमुख रेल रूटों से गुजरने वाली कांवड़ यात्रा की निगरानी के लिए ड्रोन, हेलिकॉप्टर का विशेष प्रबंध किया जाएगा.

पूरे सावन में यह यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों से गुजरती है. इसमें सबसे ज्यादा कांवड़िए रुड़की, मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली और कैराना होते हुए लोग हरियाणा के पानीपत को जाते हैं. दूसरा रूट रुड़की से सहारनपुर होते हुए है. इन दोनों रास्तों पर लाखों की तादाद में कांवड़िए धार्मिक यात्रा करते हैं. इस दौरान डीजे बजता है, साथ-साथ बोल बम के नारे गूंजते हैं.

यूपी से गुजरने वाली सौ-सौ किलोमीटर के दो रूट बेहद अहम और संवेदनशील हैं. ऐसे में प्रशासन ने अपनी तरफ से तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं.

उन्होंने इस शानदार नजारे को हेलीकाप्टर से ही निहारा मेरठ से मुजफ्फरनगर के पुरकाजी क्षेत्र तक हेलीकाप्टर ने दो चक्कर लगाये। उडान के दौरान हेलीकाप्टर काफी नीचे तक आया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हाईवे पर कांवडियों की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन भी स्वीकार किया। शिवभक्त कांवडियों पर अपने हाथों से पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री प्रफुल्लित नजर आ रहे थे। उनके साथ मौजूद फोटोग्राफर इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर रहा था।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि महाशिवरात्रि तक प्रतिदिन हरिद्वार से दिल्ली के बीच जगह-जगह कांवडियों पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की जाये। इस दौरान सडक मार्ग पर भी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भ्रमण करते रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply