निगम पालतू कुत्तों की पंजीकरण धन से अपनी आय बढ़ाएगा


पहले एक घर/ मकान में सिर्फ 2 पालतू कुत्ते, अब पालतू कुतों के पंजीकरण से अपनी आय बढ़ाएंगे. आवारा कुत्तों से बच्चों को नुचवायेंगे, शहर के पार्कों में पालतू जानवर नहीं जा सकते, पर आवारा कुतों को वहां से निकाल नहीं सकते, आपका कुत्ता काट भी ले तो रु 50000 जुरमाना पर आवारा कुत्ते  के काटे को तो नगर निगम का आशीर्वाद समझ कर ग्रहण करें


चंडीगढ़। निगम सदन की आगामी  29 जून को होने वाली  259वीं मासिक बैठक में पालतू कुत्तों के  रजिस्ट्रेशन  बायलॉज 2010 में संशोधन कर डॉग रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने का एजेंडा लाया जा रहा है। सदन के समक्ष इस पर सभी पार्षदों की राय लेकर रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने पर पक्की मुहर लगाई जा सकती है।

यह प्रस्ताव इस लिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि डॉग बाइट्स के बढ़ते मामले को नियंत्रित करने के लिए ऐसा करना जरूरी है।  2015 में सजिया एवं गत  17 जून को आयुष की ‘डॉगबाइट्स’ मेंं डेंथ के चलते निगम इस पर ज्यादा संजीदा रुख अपना रहा है। इससे कुत्तों की संख्या कम करने में भी मदद मिलने की संभावना है।

इसके अलावा नगर निगम, चंडीगढ़ में फंड क्रंच के मद्देनजर अब शहरवासियों पर ‘गोसेस’ लगाने की तैयारी हो रही है। इस  29 जून को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को भी लाया जा रहा है। यदि यह प्रस्ताव सदन में पारित हो जाता है तो शहरवासियों की जेबें ढीली हो सकती हैं।

इसके तहत शहर में नये चार पहिया वाहन खरीदने वालों को  500 रुपए व नये दो पहिया वाहन पर  200 रुपए, देसी शराब पर  5  रुपए प्रति बोतल, इंग्लिश पर 10 रुपए प्रति बोतल सेस लग जायेगा। इसके अलावा बिजली के बिल पर भी प्रति यूनिट दो पैसे सेस लगाने की तैयारी हो रही है।

 29 जून की सदन बैठक में लाया जा रहा है प्रस्ताव, कुल 12 प्रस्तावों पर होगी चर्चा..

पंजाब नगर निगम एक्ट में संशोधन के लिए प्रस्ताव लाया जा रहा है। इन पर शहरवासियासें की आपत्तियां व सुझाव भी मांगे जाएंगे। सदन की बैठक में शहर की प्रत्येक इमारत को नगर निगम के फायर विभाग से ‘एनओसी’ लेनी होगी। इसके बदले में शुल्क भी देय होगा। इसके साथ ही सेक्टर 41 की फिश मार्किट की दुकानों को नीलाम करने की प्रक्रिया पर भी चर्चा होगी। परसों, यानि आगामी शुक्रवार को होने वाली सदन की बैठक में कुल  12  प्रस्ताव लाये जा रहे हैं, जिन पर चर्चा होनी है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply