जल ही जीवन,जल का संरक्षण जरूरी,जल बचाव को लेकर शपथ दिलाई गई : रजनी गोयल

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 18 अक्टूबर :

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला भर में जल संरक्षण एवं पानी की गुणवत्ता को जांचने के लिए जागरूकता को लेकर अभियान चलाया हुआ है। इसी श्रृंखला में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं वासो के सौजन्य से सरस्वती नगर के बीडीपीओ हाल में ग्रास रूट वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला सलाहकार रजनी गोयल की।   मुख्य अतिथि के रूप में सरस्वती नगर की बीडीपीओ अनुप्रिया विशेष रूप से मौजूद रही।  इस अवसर पर सरस्वती नगर के सरपंच सुखराज भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे। 

                    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीडीपीओ अनुप्रिया ने कहा कि  जल अनमोल है। जल जीवन प्रदाता है। जल की किसी से भी तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि जल के बिना जीवन संभव नहीं है उन्होंने आंगनवाड़ी वर्कर को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज भी ग्रामीण परिवेश में गांव के  छोटे बच्चे आंगनबाड़ी केंद्र में ही जाते है और आंगनवाड़ी वर्कर्स इसमें बहुत ही अच्छी भूमिका निभा रही है। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र को साफ सुथरा रखना सबसे पहले उद्देश्य होना चाहिए।  इस अवसर पर जिला सलाहकार रजनी गोयल ने सभी उपस्थित आंगनवाड़ी वर्कर्स को फील्ड टेस्टिंग किटस जीवाणु परीक्षण कीटस पानी को जांचने के लिए वितरित की। उन्होंने सभी उपस्थित महिलाओं को बताया कि जल जीवन मिशन सरकार का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। विभाग के जेई दीपक कुमार द्वारा भी लोगों को जागरूक किया गया। इसके अंतर्गत जिला भर की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में फील्ड टेस्टिंग किट्स वितरित की जा रही है। जिससे आप स्वयं अपने पानी की गुणवत्ता जांच सकते हो, जो की बहुत ही सरल है। उन्होंने सभी को फील्ड टेस्टिंग किट्स जांचने की विधि भी बताई। इस अवसर पर उन्हें पानी के बिल भरने के लिए प्रोत्साहित किया और साथ ही टोल फ्री नंबर 1800-180-5678 के बारे में अवगत करवाया। बीआरसी मेनका ने सभी को जल संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर बीआरसी राजेश कुमार ने भी स्वच्छता का संदेश दिया और हरियाणा राज्य आजीविका मिशन से देवेंद्र राणा ने भी सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना से अवगत कराया। अटल भूजल से गीता रानी ने भी अपनी सरकारी विभाग की स्कीम की जानकारी दी। इस अवसर पर सभी को जल संरक्षण की शपथ भी दिलवाई गई।