Police Files, Panchkula – 02 October, 2023

साइबर जागरुक माह अक्तूबर:पुलिस ने लोगों को साइबर अपराध के बारे में दी जानकारी, सतर्क रहने का दिया सुझाव

साइबर अपराध सबंधी तुरन्त डॉयल करें 1930 (साइबर हेल्प लाईन नम्बर )

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 02 अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक के निर्दशानुसार राज्य में माह अक्तूबर को साइबर सिक्युरिटी माह के तहत जागरुकता अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत जिला स्तर पर पुलिस द्वारा प्रतिदिन अलग अलग कार्यक्रम आयोजित करके लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है जिस अभियान के तहत आज साइबर थाना पंचकूला इन्सपेक्टर हरविन्द्र सिंह के नेतृत्व में खडक मगोंली, नाडा साहिब, माजरी चौंक इत्यादि रिहायसी व मार्किट इत्यादि में साइबर थाना की टीम नें लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया गया ।

अभियान के तहत मौका पर साइबर एक्सपर्ट सुखबीर सिंह नें बताया कि साइबर सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से पंचकूला पुलिस अक्तूबर माह को साइबर सुरक्षा जागरुकता के रूप में अलग अलग साइबर जागरुकता के विषयों पर जागरुक करनें हेतु अभियान चलाया है जिस अभियान के तहत पुलिस द्वारा प्रतिदिन अलग अलग स्थानों पर जागरुक किया जायेगा । औऱ इसी अभियान के तहत आज खडक मगोंली, माजरी चौंक, नाडा साहिब गुरुद्वारा इत्यादि अलग अलग स्थानों पर लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु टिप्स व पंपलेट बांट कर लोगो को जागरुक किया । साइबर एक्सपर्ट नें बताया कि सोशल मीडिया प्लाटफार्म पर इस वर्चुअल दुनिया में किसी अन्जान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी सांझा ना करें ना ही किसी प्रकार का लिंक इत्यादि पर क्लिक करें । इसके साथ ही बताया कि कुछ समय के लिए एक ओटीपी आपके खाते को खाली सकता है जिस ओटीपी को किसी अन्जान व्यक्ति के साथ सांझा ना करें ।

इसके साथ ही साइबर एक्सपर्ट नें बताया कि साइबर अपराधो आपको कॉल करकें, सोशल मीडिया या अन्य का सहारा लेकर आपको अपनें विश्वास में लेकर या किसी प्रकार का लोभ लालच देकर आपके साथ धोखाधडी को अन्जाम देते है ऐसे में किसी अन्जान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी सांझा ना करें । साइबर एक्सपर्ट नें बताया कि साइबर अपराधो की रोकथाम व साइबर अपराधियो को पकडनें हेतु थाना स्तर पर साइबर हेल्प डैस्क बनाए गये है । अगर किसी व्यक्ति की साइबर सबंधी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी या किसी प्रकार की घटना घटित हो जाती है तो तुरन्त साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 या साइबर कपलेंट पोर्टल www.cybercrime,.gov,in पर शिकायत दर्ज करवाएं ।