टीकेएम ने भारत के उत्तरी क्षेत्र में अपने तीसरे’ग्रेट 4X4 एक्सपेडिशन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, करनाल – 25 सितम्बर :

आज टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने भारत के उत्तरी क्षेत्र में अपने रोमांचक ‘ग्रेट 4X4 एक्सपेडिशन’ के तीसरे चरण की शुरुआत की। मई 2023 में, टीकेएम ने अपना शुरुआती 4X4 अभियान भारत के दक्षिणी क्षेत्र (कर्नाटक राज्य के सकलेशपुर – हसन) में प्रारंभ किया था। इसके बाद दूसरा अभियान हाल ही में पश्चिम क्षेत्र के लोनावाला में आयोजित किया गया। कहने की जरूरत नहीं है कि हाल ही में संपन्न दक्षिण और पश्चिम आधारित ‘ग्रेट 4×4 एक्सपेडिशन बाई टोयोटा’ असीमित उत्साह और रोमांच से भरा था। प्रतिभागियों को विशेष रूप से क्यूरेटेड ड्राइव और लुभावने हरे-भरे परिदृश्यों का आनंद मिला। इस पहल को देश के सभी कोनों – उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों से मोटरिंग के उत्साही लोगों को जोड़ने और एकजुट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि देशव्यापी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में पिछले अभियानों की सफलता को आगे बढ़ाते हुए, टीकेएम ने उत्तरी क्षेत्र में होशियारपुर से शुरू होने वाले अपने तीसरे 4X4 अभियान को हरी झंडी दिखाई, जो 4×4 एसयूवी समुदाय को उत्साह जनक अनुभव प्रदान करने और उनके जुनून को बढ़ाने, साहसिक कार्य और ‘सभी के लिए सामूहिक खुशी व गतिशीलता’ को बढ़ावा देने की टोयोटा की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

अभियान में 4-व्हील ड्राइव वाले एसयूवी जैसे जाने-माने हाइलक्स, मशहूर एलसी 300, लोकप्रिय फॉर्च्यूनर और हाइराडर एडब्ल्यूडी (ऑल व्हील ड्राइव) का उल्लेखनीय काफिला और इस में अन्य ब्रांड के एसयूवी के मालिक भी शामिल हैं, जिससे रोमांचकारी और साहसिक 4X4 ड्राइव की भावना को शक्ति मिलती है।

उत्तरी क्षेत्र में होशियारपुर के गज रिट्रीट से शुरू होकर, अनुभवात्मक ड्राइव प्रतिभागियों को 4X4 वाहनों की असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए चुनौतीपूर्ण इलाकों में ले जाएगी। इस असाधारण अभियान के एक अनूठे तत्व के रूप में, टीकेएम ने सोच-समझ कर एक 4 डब्ल्यू डीट्रेल तैयार किया है, जिसमें किकर में आर्टिक्यूलेशन, साइडइनक्लाइन, रेम्बलर सेक्शन, गहरी खाई, कीचड़ भरे इलाके और चट्टानी बेड जैसी प्राकृतिक बाधाओं को शामिल किया गया है। सावधानी पूर्वक डिज़ाइन किए गए ये ट्रैक 4X4 वाहनों की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए एक बेजोड़ ऑफ-रोडिंग रोमांच का वादा करते हैं। कहने की आवश्यकता नहीं है कि टोयोटा ग्राहक सुरक्षा को अत्यधिक महत्व देती है और इसे सुनिश्चित करने के लिए, व्यापक सुरक्षा उपाय बारीकी से किए गए हैं, जिसमें सभी प्रतिभागियों को पूरे अभियान के दौरान अनुभवी 4X4 पेशेवरों द्वारा बारीकी से मार्गदर्शन किया जाएगा।

रोमांचकारी साहसिक कार्य के अलावा, प्रतिभागी एक सार्थक इको-गतिविधि में संलग्न होंगे, जो स्थिरता और कार्बन तटस्थता लक्ष्यों के प्रति टोयोटा की प्रतिबद्धता के अनुरूप पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। भाग लेने वाले प्रत्येक 4×4 उत्साही अभियान के दौरान चिन्हित स्थानों में से एक पर पौधे भी लगाएंगे, जो किकर, होशियारपुर के आसपास के क्षेत्रों में जैव विविधता को समृद्ध करने में उनका योगदान होगा।