Police Files, Chandigarh – 25 August, 2023

ब्लॉक डेराबस्सी किसान समूहों द्वारा लालरू मंडी में सड़क नाकाबंदी का आयोजन

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 25 अगस्त :

26 अगस्त को एसएचपी ग्रामीण मोहाली मनप्रीत सिंह,एएसपी दरपन अहलूवालिया, एसएचओ डेराबस्सी जसकंवल सिंह सेखों और एसएचओ लालरू अजीतशा के अधिकार के तहत ब्लॉक डेराबस्सी किसान समूहों द्वारा लालरू मंडी में सड़क नाकाबंदी का आयोजन किया गया था ।  परिषद के साथ हुई बैठक में एक समझौता हुआ जिसके दौरान पुलिस प्रशासन, किसान संगठनों और क्षेत्र के लोगों के सहयोग से घग्गर बांध का काम आज शुरू हुआ, बांध का 50 प्रतिशत काम आज शाम तक पूरा हो जाएगा और बाकी कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा जिसके कारण कल का रोड ब्लॉकेज कार्यक्रम रद्द हो गया है और सरकार ने किसानों की क्षतिग्रस्त फसल को रोकने का फैसला किया है ।  किसान यूनियनों ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार छोटे और बड़े किसानों को समान मुआवजा नहीं देती है, तो वे आने वाले दिनों में एसडीएम डेराबस्सी के कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे । इस मौके पर लखविंदर सिंह हैप्पी मलकपुर, धर्मविंदर सिंह जोला, मनप्रीत सिंह अमलाला, करम सिंह ब्रॉली, सिद्धूपुर यूनियन से जसविंदर सिंह टिवाना, कादियान यूनियन से लकी साधनपुर, गुरसेवक सिंह, कुल हिंद किसान जसपाल सिंह दप्पर,टेकिसन यूनियन पुआध से तरलोचन सिंह, क्षेत्र से रुस्तम शेख और वीर वीर उपस्थित थे ।

पंजाब की जेल से नशे का धंधा चलाए जाने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 25 अगस्त :

क्राइम ब्रांच की टीम ने पंजाब की जेल से नशे का धंधा चलाए जाने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इसमें ड्रग डीलर, सप्लायर पर कार्रवाई करते हुए कुल पांच गिरफ्तारियां की गई हैं। वहीं शाखा ने कुल 35.247 किलो भुक्की बरामद की है।

जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ पुलिस के एसपी क्राइम केतन बंसल के दिशा निर्देशों के चलते डीएसपी क्राइम ब्रांच उदयपाल सिंह की सुपरविजन में क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अशोक कुमार के टीम में शामिल सब इंस्पेक्टर नीरज कुमार और उनकी टीम ने मामले की शुरुआत में सेक्टर 152 के आदित्य नामक 19 साल के युवक को सेक्टर 51 और 52 के लाइट प्वाइंट के पास से 16 अगस्त को 20.442 किलो भुक्की समेत पकड़ा था। सेक्टर 36 थाने में उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट का मामला दर्ज कर उसका रिमांड लिया गया। पूछताछ में उसने कबूला कि वह नाभा जेल में बंद चंदन नामक आरोपी के निर्देशों पर गैरकानूनी रुप से भुक्की का धंधा चला रहा था।

चंदन पर फतेहगढ़ साहिब में 28 सितंबर, 2022 को एनडीपीएस का मामला दर्ज हुआ था। शाखा को पता चला कि चंदन आदित्य को फोन पर निर्देश देता था। सुलिस द्वारा आदित्य की कॉल डिटेल खंगाली गई गई और बैंक खाते की जानकारी भी पुलिस ने सप्लायर फरार है। जुटाई। बैंक खाते की जानकारी स पता चला कि उसने रंजीत सिंह उर्फ काला, राजवंत सिंह, कल्याण, चंदन कुमार और चित्तोड़गढ़, राजस्थान के एक मुख्य ड्रग सप्लायर के साथ लगभग 30 लाख रुपये ड्रग की खरीद-फरोख्त को लेकर पिछले चार महीने में लेनदेन हुई थी। ज्यादातर वह नकद में खरीद-फरोख्त करते थे। चित्तोड़गढ़ का वह मुख्य सप्लायर फरार है। पुलिस ने मामले में आदित्य से मिली जानकारी पर नवांशहर से केस दर्ज हुआ था। कल्याण सिंह नामक आरोपी को गिरफ्तार किया और उससे 5.710 किलो भुक्की मिली। वह नवांशहर में ट्रकों का मैकेनिक था। इसी तरह अपराध शाखा ने लुधियाना के एक ट्रक ड्राइवर रंजीत सिंह उर्फ काला को काबू किया और उससे 4.470 किलो भुक्की मिली है।

इनके अलावा लुधियाना में एक कंटीन चलाने वाले राजवंत सिंह को काबू किया गया जिससे 4.625 किलो भुक्की मिली। पुलिस इस रैकेट के सरगना चंदन कुमार को नाभा जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाई और उसका पांच दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया। पता चला है कि चंदन से वर्ष 2020 से गैरकानूनी ड्रग का धंधा शुरु किया था और 2021 तथा 2022 में गिरफ्तार हुआ था। पिछले 11 महीनों से वह नाभा जेल में है। उसने एक कैदी से फोन खरीदा था जो जमानत पर छूटा था। इसके बाद से चंदन जेल से ड्रग का धंधा चला रहा था।

अपराध शाखा ने वह मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया है जिससे यह धंधा चलाया जा रहा था। पता चला है कि चंदन पर फतेहगढ़ साहिब में 28 सितंबर, 2022 को ड्रग का केस दर्ज हुआ था और उससे पहले वर्ष 2021 में लुधियाना में ड्रग का केस दर्ज हुआ था। पुलिस जांच में सामने आया कि आदित्य चंदन के निर्देशों पर चित्तौड़गढ़ के ड्रग डीलर से नशा खरीदता था। वह नशा बस, टैक्सी, मोटरसाइकिल और ट्रक में लाता था। इसके बाद इसे छोटे पाउच में भर कर चंदन के निर्देशों पर छोटे डग तस्करों को दे देता था। पुलिस के मुताबिक आदित्य की तरह चंदन के नीचे कई ड्रग तस्कर काम करते हैं।