महिलाएं हर क्षेत्र में आ रही है आगे, भारत है दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र

  • लड़कियां व महिलाएं रखें सफाई व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान
  • लड़कियां अपने खानपान में करें पौष्टिक आहार को शामिल :- डीसी  जगदीश शर्मा
  • महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निजी पैलेस में किया गया अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन
  • कार्यक्रम में डीसी जगदीश शर्मा ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत
  • लड़कियों को पोषण की जानकारी देने के साथ-साथ वितरित की गई हाइजीन किट

लाजपत सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कैथल – 18 अगस्त :

डीसी जगदीश शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आकर अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रही है। भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है। आने वाले समय में महिलाओं की भागीदारी बड़ी महत्वपूर्ण है। प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत की भागीदारी महिलाओं की है। लड़कियों व महिलाओं को सफाई और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

          डीसी जगदीश शर्मा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक निजी पैलेस में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने लड़कियों को हाइजीन किट वितरित की। साथ ही हरियाली तीज की बधाई देते हुए लड़कियों को झूले पर बिठाया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप शिखा प्रज्जवलित करके किया गया। डीसी ने विभाग द्वारा मोटा अनाज को प्रदर्शित करती हुई स्टॉलों का अवलोकन भी किया।

          डीसी जगदीश शर्मा ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लड़कियों को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करने हेतु एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है, जो कि सराहनीय है। किसी भी अज्ञानता के कारण कोई भी बीमारी नहीं आए। इसके लिए इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर होना चाहिए। आने वाला समय यूथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। देश के भविष्य में युवाओं की भागीदारी बड़ी अहम है। सरकार द्वारा महिलाओं के हित में अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से लड़कियों के लिंगानुपात में अपेक्षाकृत सुधार हुआ है।

          जिला कार्यक्रम अधिकारी मनीषा गागट ने डीसी का स्वागत करते हुए कहा कि विभाग द्वारा निरंतर लड़कियों व महिलाओं को  जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों को आयोजन किया जाता है। आपकी बेटी हमारी बेटी, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, से संबंधित लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है। जिला की 1270 आंगनवाड़ी केंद्रों में से 240 प्लेवे स्कूल चल रहे हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गांवों में कुआं पूजन आदि गतिविधियां चलाई जाती हैं। इस मौके पर सीडीपीओ सुमन मधु, शशि बाला, गुरजीत कौर, अंजू शर्मा, खेमलता, मुकेश, धर्मेंद्र, गौरव, दिव्या, सिकंदर, सतपाल आदि मौजूद रहे।