रसोई व यार्ड के कचरे से ऑर्गनिक खाद बनाने की कार्यशाला आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 18 अगस्त :

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर -46, चण्डीगढ़ की पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण जागरूकता सोसायटी धारिणी ने एनजीओ ऑर्गेनिक शेयरिंग फॉउंडेशन के सहयोग से एक गो-ग्रीन कार्यशाला का आयोजन किया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. आभा सुदर्शन और ऑर्गेनिक शेयरिंग फॉउंडेशन एनजीओ के संस्थापक राहुल महाजन ने फैकल्टी और छात्रों के साथ कॉलेज परिसर में फलदार पेड़ों के पौधे लगाए।

प्राचार्य डॉ. सुदर्शन ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की कार्यशालाएं बहुत उपयोगी होती हैं क्योंकि वे कार्रवाई घटक पर जोर देती हैं और छात्रों में पर्यावरण के अनुकूल अभ्यास को विकसित करने में मदद करती हैं। वृक्षारोपण अभियान के बाद राहुल महाजन द्वारा ऑर्गनिक खाद बनाने की कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होंने रसोई के कचरे के साथ-साथ यार्ड कचरे को खाद बनाने के आसान और बहुत व्यावहारिक तरीकों का प्रदर्शन किया। पेड़ों का दीमक उपचार भी जैविक साझाकरण और इसके प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था। एनजीओ ने यह सेवा मुफ्त में प्रदान की जो पेड़ों के विकास में सहायता करेगी। कार्यक्रम का आयोजन डॉ. रितु सरसोहा (एचओडी) और डॉ. अमनप्रीत कौर ने किया।

इससे पहले कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग ने “अर्थशास्त्र और प्रबंधन में उच्च शिक्षा और कैरियर के अवसर” विषय पर एक जागरूकता वार्ता का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल डॉ. आभा सुदर्शन मुख्य अतिथि थीं। अर्थशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. सुजाता ने भाषण दिया। प्राचार्य डॉ. आभा सुदर्शन ने विभाग के मेधावी विद्यार्थियों को  बधाई दी और पुरस्कार देकर सम्मानित किया। डॉ. सुदर्शन ने छात्रों  को उनकी क्षमता का एहसास करने और सभी अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. बलजीत सिंह भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन सुश्री वंदना, विभागाध्यक्ष और डॉ मनीषा गौड़, अर्थशास्त्र विभाग द्वारा किया गया था।